Rajasthan- राजपूत समाज की केसरिया महापंचायत में जुटे हजारों लोग, आरक्षण सहित कई मांगों पर अड़े
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1636802

Rajasthan- राजपूत समाज की केसरिया महापंचायत में जुटे हजारों लोग, आरक्षण सहित कई मांगों पर अड़े

Kesariya Mahapanchayat of Rajput community : जयपुर में रविवार को केसरिया महापंचायत का आयोजन राजपूत समाज की ओर से किया गया. जिसमें बड़ी संख्या में समाज के लोग मौजूद रहे. इस महापंचायत में समाज के प्रबुद्ध लोगों ने सरकार के सामने विभिन्न मांगे रखी हैं, सरकार को जल्द से जल्द महापंचायत की मांगों पर विचार करने की बात कहीं.

Rajasthan- राजपूत समाज की केसरिया महापंचायत में जुटे हजारों लोग, आरक्षण सहित कई मांगों पर अड़े

Kesariya Mahapanchayat of Rajput community : गुलाबी नगरी जयपुर में रविवार को केसरिया महापंचायत का आयोजन राजपूत समाज की ओर से किया गया. यह महापंचायत विद्याधर नगर स्टेडियम में आयोजित की गई. कार्यक्रम की शुरुआत राजपूत समाज का बड़ा चेहरा स्वर्गीय लोकेंद्र सिंह कालवी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई.

 महापंचायत में राजपूत समाज के सांसद, विधायक, समाजसेवी सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग मौजूद रहे. सांसद ब्रज भूषण सिंह ने कहा इस महापंचायत का राजनीतिक दलों से कोई लेना देना नहीं है, फिर भी अगर कोई राजनीतिक दल सभा में आकर कोई बड़ी घोषणा करता है, तो समाज उसके साथ है. उन्होंने बताया ईडब्ल्यूएस आरक्षण को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करना उनकी मुख्य मांग है. 

इसी के साथ ही उन्होंने कहा राज्य सरकार ने कई समाजों को राहत देते हुए कल्याण बोर्ड का गठन करा है. इसी कड़ी में राजपूत समाज को राहत देने के लिए क्षत्रिय कल्याण बोर्ड का गठन किया जाना बहुत जरूरी है, जिससे क्षत्रिय समाज के अंतिम व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ उसे मिले और वह समाज की मुख्यधारा में जुड़ कर राष्ट्र निर्माण में अपना अहम योगदान दें. 

इसी के साथ ही प्रदेश में संत महंत समाज पर समय-समय पर आक्रमण हो रहे हैं. इन आक्रमण को रोकने के लिए सरकार संत समाज को सुरक्षा प्रदान करें, जिससे संत और महंत निर्भीक होकर अपना जीवन जी सकें. श्री राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेडी ने कहा राजपूत समाज की मांगों को पूरा करना सरकार का प्रमुख दायित्व है, लेकिन मौजूदा सरकार अपने दायित्व का निर्वहन सही ढंग से नहीं कर रही है, इसीलिए आज जयपुर में महापंचायत का आयोजन किया गया है.

 विभिन्न मांगे रखी 

महापंचायत में समाज के प्रबुद्ध लोगों ने सरकार के सामने विभिन्न मांगे रखी हैं, सरकार को जल्द से जल्द महापंचायत की मांगों पर विचार करना चाहिए ,जिससे राजपूत समाज की आने वाली पीढ़ी को राहत मिले. गोगामेडी ने कहा ईडब्ल्यूएस आरक्षण राजपूत समाज के द्वारा चलाए गए आंदोलन की पहल पर प्रदेश के युवाओं को दिया गया है, इसी मांग को आगे बढ़ाते हुए 4 प्रतिशत और अधिक आरक्षण देने की मांग श्री राजपूत करणी सेना की ओर से की गई है. विद्याधर नगर स्टेडियम में आयोजित सभा ने तीन मंच बनाए गए, सबसे पहले मंच पर संत और महंत को जगह दी गई. उसके बाद दूसरे मंच पर विभिन्न क्षेत्रीय और राष्ट्रीय पार्टियों के नेताओं को बिठाया गया. वहीं तीसरे मंच पर समाज के प्रबुद्ध जन मौजूद रहे.

Reporter: Anup Sharma

ये भी पढ़ें-  Rajasthan: राज्य पक्षी गोडावण के जन्म पर जलवायु मंत्री ने जताई खुशी, ट्वीट कर के कहा ये

Trending news