Rajasthan BJP Second List: बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्ट की जारी, 83 नामों में से 13 सीट पर नये चेहरे को दी जगह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1925492

Rajasthan BJP Second List: बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्ट की जारी, 83 नामों में से 13 सीट पर नये चेहरे को दी जगह

Rajasthan BJP Second List :  राजस्थान में बीजेपी ने शनिवार को आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कुल 83 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. पूर्व सीएम वसुंधरा राजे झालरापाटन से चुनाव लड़ेंगी. जबकि अंबर से सतीश पूनिया और तारानगर से राजेंद्र राठौड़ को टिकट दिया गया है.

Rajasthan BJP Second List: बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्ट की जारी, 83 नामों में से 13 सीट पर नये चेहरे को दी जगह

Rajasthan BJP Second List:  राजस्थान में बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्ट में नये चेहरों को भी जगह दी है. पार्टी ने 83 नामों में से 13 सीट पर नये चेहरे दिए हैं. इसके साथ ही हाल ही पार्टी में आए मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य विश्वराज सिंह और नागौर से कांग्रेस के टिकिट पर पूर्व सांसद रही ज्योति मिर्धा को भी बीजेपी ने प्रत्याशी बनाया है.

राजस्थान बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्ट जारी की

विश्वराज सिंह नाथद्वारा में विधानसभाध्यक्ष डॉ सीपी जोशीके सामने चुनाव लड़ेंगे. जबकि ज्योति मिर्धा को उनके पूर्व संसदीय क्षेत्र के ज़िला मुख्यालय की सीट से टिकिट दिया है. ज्योति मिर्धा को मोहनराम चौधरी का टिकिट काट कर प्रत्याशी बनाया है.

पार्टी ने 83 नामों में से 13 सीट पर नये चेहरे शामिल

इस लिस्ट में महज 13 नाम ऐसे हैं जो नए चेहरे के रूप में शामिल किये गए हैं.बीजेपी की दूसरी लिस्ट में नए नाम शामिल किए हैं.

बीजेपी के नए चेहरों में 13 नाम

बीकानेर पश्चिम से जेठानंद व्यास, चूरू से हरलाल सहारण, सूरजगढ़ से संतोष अहलावत,सांगानेर से भजनलाल शर्मा, नागौर से ज्योति मिर्धा, मेड़ता से लक्ष्मणराम मेघवाल, मकराना से सुमिता भींचर, सूरसागर से देवेंद्र जोशी, उदयपुर से ताराचंद जैन, धरियावद से कन्हैयालाल मीणा, घाटोल से मानशंकर निनामा, बड़ी सादड़ी से गौतम दक, नाथद्वारा से विश्वराज सिंह मेवाड़ को टिकट दिया है. जबकि नरपत सिंह राजवी, चित्तौड़गढ़ से बीजेपी प्रत्याशी है.  वहीं राजेन्द्र राठौड़, नेता प्रतिपक्ष तारानगर से बीजेपी प्रत्याशी बनाए गये है.

दो नेताओं की सीट भी बदली, इनमें से एक का पुनर्वास

बीजेपी प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट में अगर री-शफल होने वाले दो चेहरों को भी शामिल कर लें तो किसी सीट के लिहाज से नये चेहरों की संख्या 15 ही पहुंच रही है.

पार्टी ने दूसरी लिस्ट में नरपत सिंह राजवी का भी पुनर्वास किया है. विद्याधर नगर से तीन बार विधायक रहे राजवी को उनकी पुरानी सीट चित्तौड़गढ़ पर भेजा गया है.

राजवी चित्तौड़गढ़ से पहले दो बार विधायक रह चुके हैं. इसके साथ ही पार्टी के कद्दावर चेहरे और नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ की भी सीट बदली गई है. उन्हें चूरू की बजाय तारानगर से टिकिट दिया गया है. चूरू से राजेन्द्र राठौड़ के नज़दीकी हरलाल सहारण को पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है.

उधर, अपनी सीट बदले जाने पर नरपत सिंह राजवी का कहना है कि वे पहले भी चित्तौड़ से विधायक रहे हैं. राजवी ने कहा कि पूर्व उपराष्ट्रपति भैंरोसिंह शेखावत के कैंसर होने के बाद उनके इलाज के लिए दिल्ली और विदेश जाना पड़ता था. इस लिहाज से पार्टी ने साल 2008 में सीट बदलकर विद्याधर नगर भेजा था.अभी भी पार्टी ने ही चित्तौड़ फिर से भेजा है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Congress First List : बीजेपी के बाद कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी, 32 मौजूदा चेहरों पर फिर से जताया भरोसा

बीजेपी की लिस्ट में भी चेहरे रिपीट करने पर ही फोकस रहा है. ऐसे में लग रहा है कि विधायकों के क्षेत्र में पार्टियों को नेताओं की नई पौध तैयार करने में वक्त लग रहा है. बहरहाल बीजेपी में इस लिस्ट के बाद अलग उत्साह दिख रहा है. पार्टी कांग्रेस की 33 लिस्ट के मुकाबले अपने 124 नाम घोषित करके भी कम्फर्ट ज़ोन में दिख रही है.

Trending news