Rajasthan Assembly Election 2023: विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारियां
Advertisement

Rajasthan Assembly Election 2023: विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारियां

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति पार्टियों के साथ निर्वाचन विभाग ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. निर्वाचन विभाग की ओर से ओटीएस सभागार में सौ रिटर्निंग अधिकारियों के चार दिन के सर्टिफिकेशन कार्यक्रम का दूसरा चरण शुरू हुआ. 

Rajasthan Assembly Election 2023: विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारियां

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति पार्टियों के साथ निर्वाचन विभाग ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. निर्वाचन विभाग की ओर से ओटीएस सभागार में सौ रिटर्निंग अधिकारियों के चार दिन के सर्टिफिकेशन कार्यक्रम का दूसरा चरण शुरू हुआ.

इसमें इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (Election commision of India) के रिसॉर्स पर्सन के तौर पर सुधांशु गौतम, अशोक प्रियदर्शी, प्रभास दत्ता, वी. राघवेन्द्र, एन.एन. बुटोलिया, शशि शेखर रेड्डी, शालिनी चेतल, मधुसुदन शर्मा ने कई पहलुओं के बारे में जानकारी दी. इस दौरान पेड न्यूज व मीडिया प्रमाणन, निगरानी समिति, प्रत्याशी नामांकन, नामांकन की स्क्रूटनी, नामांकन वापसी व चुनाव चिन्ह आवंटन प्रक्रिया, पोस्टल बैलेट, आदर्श आचार संहिता, व्यय मॉनिटरिंग और जिला चुनाव प्रबंधन योजना सहित कई बिन्दुओं को लेकर गहन जानकारी दी गई.

ये भी पढ़ें- CISF की तर्ज पर राजस्थान में होगा RISF, CM गहलोत ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि स्पैनिंग के बाद इन रिटर्निंग अधिकारियों की परीक्षा भी होगी जिसमें बताए गए बिंदुओं को लेकर सवाल होंगे जिसमें पास होना जरूरी है. गुप्ता ने बताया की चुनाव प्रक्रिया के सफल सम्पादन के लिए नियम-कानून और दिशा-निर्देशों की जानकारी अनिवार्य है.

इसके लिए रिटर्निंग अधिकारी समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का गंभीरता से अध्ययन करें ताकि निर्वाचन कार्य सुगमता से संपादित हो सके. उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधी प्रक्रिया में रिटर्निंग अधिकारी की स्क्रूटनी से लेकर मतगणना तक विभिन्न कार्यों में अहम भूमिका होती है.

Trending news