राजस्थान में फिर आंधी तूफान के साथ होगी बारिश, इन जिलों को मिलेगी तेजी गर्मी से राहत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1653658

राजस्थान में फिर आंधी तूफान के साथ होगी बारिश, इन जिलों को मिलेगी तेजी गर्मी से राहत

Rajasthan Weather News : राजस्थान में 18-19 अप्रैल के दौरान मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं आंधी/तेज हवाएं, हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है.

राजस्थान में फिर आंधी तूफान के साथ होगी बारिश, इन जिलों को मिलेगी तेजी गर्मी से राहत

Rajasthan Weather News : प्रदेश में लगातार गर्मी का दौर बना हुआ है, अप्रैल मध्य में ही तापमान 42 डिग्री से अधिक पहुंच गया है. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान गंगानगर जिले में 42.1 डिग्री दर्ज किया गया. वही बीकानेर का अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री दर्ज हुआ. इसी के साथ जैसलमेर, फलोदी, बांसवाड़ा, टोंक, बूंदी का तापमान 41 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया. प्रदेश में फिलहाल 36 डिग्री से नीचे किसी भी जिले का तापमान दर्ज नहीं किया जा रहा है.

मौसम विभाग ने अगले हफ्ते से मौसम में और अधिक बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं. इसी के साथ पश्चिमी विक्षोभ 18 अप्रैल को प्रदेश में प्रवेश करेगा, जिससे जोधपुर, बीकानेर, अजमेर सम्भाग और शेखावाटी क्षेत्र के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. 18-19 अप्रैल के दौरान मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं आंधी/तेज हवाएं, हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है.

आमजन गर्मी से निजात पाने के लिए अभी से ही कई तरीके के जतन करने लग गया है. दिन के समय गर्मी अधिक होने से जरूरी काम से ही आम आदमी बाहर निकल रहा है. एक और जहां कुछ दिनों पहले तक शहर की मुख्य सड़क वाहनों से अटे पड़े रहते थे, वहीं अब दिन के समय इक्का-दुक्का वाहन ही दिख रहा है. सूरज की तपन अधिक होने के कारण एक और जहां महिलाएं मुंह पर दुपट्टा बांध रही हैं, वहीं पुरुष भी टोपी चश्मा लगाकर गर्मी से बचाव करते नजर आ रहे हैं.

जयपुर शहर की सड़कों पर गर्मी से बचने के लिए आमजन निति नए उपाय ढूंढ रहा है. पर्यटन केंद्रों की बात की जाए तो पर्यटन स्थल पर भी सुबह और शाम को ही अधिक भीड़ देखने को मिल रही है, दिन के समय पर्यटन स्थल सुनसान नजर आ रहे हैं. इसी के साथ अगर पेय पदार्थ की बात की जाए तो आमजन गर्मी से राहत पाने के लिए गन्ने का रस, नींबू शिकंजी और जूस पीते हुए नजर आ रहे हैं.

आमजन ने बताया गर्मी से बचने के लिए थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीना जरूरी है, इसीलिए वह शिकंजी की दुकान पर ठंडा पेय पदार्थ पीकर गर्मी से राहत पा रहे हैं. लेकिन गर्मी है कि उनका पीछा छोड़ने का मन ही नहीं बना रही है. जयपुर घूमने आए लोगो ने बताया गर्मी अधिक होने के कारण वे पदार्थ पीना बेहद जरूरी है, अगर पेय पदार्थ नहीं पिए तो शरीर में पानी की मात्रा कम होने से चक्कर और घबराहट होना एक आम बात है, इसीलिए वह पेय पदार्थ का इस्तेमाल गर्मियों के समय भरपूर करते हैं, जिससे उनकी सेहत ठीक रहे. वही पेय पदार्थ बेचने वालों का कहना है कि गर्मी अधिक होने के कारण अप्रैल माह में ही उनकी आय में दोगुनी वृद्धि हो गई है, जिससे उन का भरण पोषण ठीक ढंग से हो रहा है.

यह भी पढ़ें-  

प्रतापगढ़ कृषि मंडी अलसी की जोरदार आवक  किसानों के चेहरोंपर छाई रौनक

खाटूश्याम मंदिर लाइव आरती दर्शन दिनांक 15 अप्रैल 2023

 

Trending news