प्रधानमंत्री मोदी ने नहीं की देवनारायण कॉरिडोर की घोषणा, जाने गुर्जर समाज के लिए कही ये 5 बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1547872

प्रधानमंत्री मोदी ने नहीं की देवनारायण कॉरिडोर की घोषणा, जाने गुर्जर समाज के लिए कही ये 5 बड़ी बातें

PM Modi in Bhilwada : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भीलवाड़ा के आसींद में गुर्जरों के आराध्य भगवान देवनारायण के जन्मोत्सव कार्यक्रम में शिरकत की. साथ ही देव नारायण भगवान की पूजा अर्चना की. 

प्रधानमंत्री मोदी ने नहीं की देवनारायण कॉरिडोर की घोषणा, जाने गुर्जर समाज के लिए कही ये 5 बड़ी बातें

PM Modi in Bhilwada : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भीलवाड़ा के आसींद में गुर्जरों के आराध्य भगवान देवनारायण के जन्मोत्सव कार्यक्रम में शिरकत की. साथ ही देव नारायण भगवान की पूजा अर्चना की. पीएम मोदी ने गुर्जर समाज से अपना गहरा नाता बताया. हालांकि उन्होंने देवनारायण कॉरिडोर की घोषणा नहीं की. 

खेला इमोशनल कार्ड
पीएम ने इमोशनल कार्ड खेलते हुए कहा कि आपका और हमारा गहरा नाता है। भगवान देवनारायण का जन्म कमल पर हुआ है और हमारी तो पैदाइश ही कमल से है। उन्होंने कहा कि यह संयोग है कि देवनारायण के जन्म का 1111वां वर्ष और भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिली है। जी-20 के लोगो में दुनिया को कमल पर बैठाया है।

गुर्जर समाज की बड़ी भागीदारी
पीएम ने कहा कि देवनारायण का 1111वीं अवतरण दिवस है, सप्ताहभर से यहां समारोह चल रहे हैं। जितना बड़ा यह अवसर है, उतनी ही बड़ी भागीदारी गुर्जर समाज ने सुनिश्चित की है। इसके लिए मैं आप सभी को बधाई देता हूं, समाज के प्रत्येक व्यक्ति के सहयोग के लिए प्रार्थना करता हूं, दुनिया की अनेक सभ्यताएं समय के साथ समाप्त हो गई, परिस्थितों के साथ खुद को ढाल नहीं पाई, भारत को भी भौगोलिक, सामाजिक, वैचारिक रूप से तोड़ने के बहुत प्रयास हुए, लेकिन भारत को कोई भी ताकत समाप्त नहीं कर पाई.

देवनारायण परिवार के मुखिया
उन्होंने कहा कि भगवान देवनारायण लोग के जीवन में परिवार के मुखिया की तरह है, उनके साथ परिवार का सुखदुख बांटा जाता है, भाईयों और बहिनों उन्होंने हमेशा सेवा और जनकल्याम को प्राथमिकता दी, यही प्रेरणा लेकर हम जाते हैं।

नहीं मिला उचित सामान
गुर्जर समाज ने हर कालखंड में प्रहरी की भूमिका निभाई है, क्रांतिवीर भूप सिंह गुर्जर, जिन्हे विजय सिंह पथिक के नाम से जाना जाता है, उनके नेतृत्व में बिजोलिया का किसान आन्दोलन आजादी के लड़ाई में बड़ी प्रेरणा था, कोतवाल धनसिंह औरजोगराज सिंह जी, ऐसे योद्धा रहे हैं जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन दे दिया, इतना ही नहीं रामप्यारी गुर्जर, पन्नाधाय गुर्जर जैसी नारी शक्ति की ऐसी महान प्रेरणाएं हुई हमें हर पल प्रेरित करती है, यह दिखाता है कि गुर्जर समाज की बहिनों ने बेटियों ने कितना बड़ा योगदान देश और संस्कृति की सेवा में दिया है, यह देश का दुर्भाग्य है कि ऐसे अनगिनित सेनानियों को हमारे इतिहास में वो स्थान नहीं मिल पाया जिनके वे हकदार थे, जो उन्हें मिलना चाहिए था. 

युवा गुर्जर समाज को भी करेगा सशकत 
भारत के विकास में जिसका भी योगदान रहा, उसे सामने लाया जा रहा है, आज गुर्जर समाज की जो नई पीढी है, जो युवा है वो भगवान देव नारायण की संदेश को आगे बढा, उनकी शिक्षाओं को और मजबूती से आगे बढाएं, ये गुर्जर समाज को भी सशकत करेगा और देश को आगे बढाने में भी मदद मिलेगी.

Trending news