Rajasthan News: आम आदमी की जेब पर सरस दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ने से पड़ सकता है असर, जयपुर डेयरी चेयरमैन ने दिए संकेत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2316761

Rajasthan News: आम आदमी की जेब पर सरस दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ने से पड़ सकता है असर, जयपुर डेयरी चेयरमैन ने दिए संकेत

Rajasthan News:  जयपुर डेयरी के चेयरमैन ओम प्रकाश पूनिया ने जयपुर सरस डेयरी के छह प्रोडेक्ट लॉचिंग समारोह को संबोधन में कहा कि हम सरकार से दूध की खरीद मूल्य को बढ़ाने की मांग कर रहे है.

symbolic picture

Saras Milk Price Increase: अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. अब जयपुर सरस डेयरी जल्द ही अपने दूध के दामों में बढ़ोतरी कर सकता है. जयपुर डेयरी के चेयरमैन ओम प्रकाश पूनिया ने आज इस बात के संकेत एक कार्यक्रम के दौरान दिए.

पूनिया ने कहा कि चुनाव के समय अमूल, मदर डेयरी समिति अन्य दूसरी प्रतियोगी डेयरियों ने भी अपने दूध के दामों में बढ़ोतरी की थी. लिहाजा हमें भी अब दूध के दाम में थोड़ी बढ़ोतरी करने की जरूरत है ताकि बाजार को बैलेंस किया जा सके और किसानों को फायदा मिल सके.

उन्होंने संकेत दिए कि 1 से 2 रुपए दूध की कीमतें बढ़ाने से आमजन पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा की दूध का रेट बढ़ाना जरूरी है.सरकार को फैट प्राइस बढ़ाना चाहिए ताकि दूध उत्पादकों को लाभ मिल सके. इससे सरकार पर कोई बोझ नहीं आएगा.हम कीमत इतनी नहीं बढ़ाएंगे कि ग्राहकों पर बोझ पड़े.

पूनिया ने जयपुर सरस डेयरी के छह प्रोडेक्ट लॉचिंग समारोह को संबोधन में कहा कि हम सरकार से दूध की खरीद मूल्य को बढ़ाने की मांग कर रहे है. उन्होंने कहा,'' आज दूसरी कंपनियां किसानों से 8.5 रुपए फैट के हिसाब से दूध खरीद कर रही है, जबकि हम 8 रुपए के हिसाब से कर रहे हैं.मेरा मानना है कि हमें 12 रुपए फैट के हिसाब से दूध की खरीद करनी चाहिए. जब तक सरकार हमें स्वतंत्र नहीं करेगी, तब तक हम यह नहीं कर सकते.''

दरअसल, गहलोत सरकार के समय जयपुर डेयरी में आखिरी बार दाम जनवरी 2023 में बढ़े थे. उसके बाद से दूध के दामों में बढ़ोतरी नहीं की गई. हालांकि मार्च में दामों में जब बढ़ोतरी की गई तब उसे राजनैतिक विरोध के चलते वापस ले लिया था. जयपुर डेयरी में वर्तमान में सरस टोंड (नीला) 50 रुपए लीट, स्टेंडर्ड (हरा) 56 रुपए, गोल्ड 64 रुपए और डीटीएम 42 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है.

Trending news