प्रशासन शहरों के संग अभियान पड़ रहा सुस्त, अधिकारी नहीं जारी कर रहे पट्टे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1263451

प्रशासन शहरों के संग अभियान पड़ रहा सुस्त, अधिकारी नहीं जारी कर रहे पट्टे

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की महत्वपूर्ण योजना प्रशासन शहरों के संग को अधिकारी पलीता लगा रहे हैं.

प्रशासन शहरों के संग अभियान पड़ रहा सुस्त, अधिकारी नहीं जारी कर रहे पट्टे

Jaipur: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की महत्वपूर्ण योजना प्रशासन शहरों के संग को अधिकारी पलीता लगा रहे हैं. प्रदेश के मंत्री विधायक नगर निकायों में जाकर समय-समय पर मीटिंग कर रहे हैं, लेकिन अधिकारियों के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है, जिसके चलते अभियान के माध्यम से होने वाले काम भी नहीं हो रहे हैं.

प्रशासन शहरों के संग अभियान को गति देने के लिए प्रदेश के मंत्री विधायक लगातार सफल बनाने के लिए लगे हुए हैं, लेकिन मंत्री विधायकों की मीटिंग का का कोई भी फायदा आमजन को मिलता नजर नहीं आ रहा है. राजधानी जयपुर में ही बहुत बड़ी तादाद में कई पीड़ित ऐसे हैं, जिन्हें कई सालों से हेरिटेज निगम के चक्कर लगाने के बाद भी पट्टा नहीं मिल रहा है. पट्टा नहीं मिलने का ऐसा ही एक मामला सामना आया है.  ऐसे कई पीड़ित परिवार है जो न्याय की गुहार लगाएं तो किसके आगे.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव: कांग्रेस और भाजपा के अपने-अपने दावे, शाम 5 बजे संपन्न हुआ मतदान

पट्टा जारी करने में अनाकनी करते हैं अधिकारी

जयपुर के शास्त्री नगर निवासी सुमित कुमार पिछले लंबे समय से अपने आशियाने का पट्टा लेने के लिए नगर निगम के चक्कर लगा रहे हैं.ऐसा ही एक पात्र सुमित ने बताया ने कहा कि 2015 से दुकान का पट्टा लेने के लिए अपनी चप्पल घिस रहे हैं, लेकिन निगम के अधिकारी दो बार फाइल खो जाने का बहाना, तो कभी जोन में जाकर बात करने का बहाना बनाते हैं, जोन में जाकर बात करने के बाद कहा जाता है कि मुख्यालय में जाकर बात करो. हेरिटेज नगर निगम के कई चक्कर लगाने के बाद भी पट्टा जारी नहीं किया जा रहा है, जिसके चलते कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सुमित ने कहा निगम के डिमांड नोट के हिसाब से पट्टे का पैसा 2015 में ही निगम में जमा करा दिया था.उसके बाद भी निगम अधिकारी पट्टा जारी करने में आनाकानी कर रहे हैं. सैकड़ों बार नगर निगम के चक्कर लगाकर सुमित कुमार का परिवार थक चुका है, निगम के अधिकारी सैकड़ों बार झूठ बोलने के बाद भी थकते नजर नहीं आ रहे हैं.

मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश
प्रशासन शहरों के संग अभियान को सफल बनाने के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास हेरिटेज नगर निगम में समय-समय पर मीटिंग लेते हैं. हर बार अधिकारियों को अभियान को गति देने के लिए निर्देशित किया जाता है, लेकिन अधिकारी है कि उनकी बात सुनते ही नहीं. खाचरियावास ने कहा अधिकारियों को आमजन को राहत देने के लिए अपना मन बनाना पड़ेगा, जो भी अधिकारी पट्टे में दिक्कत पैदा करेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी. सरकार का मकसद कार्रवाई करना नहीं लोगों को अपने आशियाना का हक दिलवाना है.

खाचरियावास ने कहा अभियान में जयपुर का रिजल्ट बहुत खराब आ रहा हैं. उन्होंने खुद माना कि निगम में कई लोग पट्टे लेने के लिए लंबे समय से चक्कर लगा रहे हैं. मंत्री खाचरियावास ने हेरिटेज नगर निगम मुख्यालय का बोझ कम करने के लिए जोन का पट्टा ज़ोन में बांटने की बात कही है, जिससे अधिकारियों को और आमजन को राहत मिले.खाचरियावास ने अधिकारियों को कहा हर आदमी को सुनना समझना दुख दूर करना नगर निगम हेरिटेज की प्रथम प्राथमिकता है.मार्च तक यह अभियान चलेगा उन्होंने अधिकारियों को कहा कि जो भी अधिकारी आमजन को पट्टा जारी करने में रोड़ा डालेगा उसको पाप लगेगा.

यह भी पढ़ें: डूंगरपुर: क्वार्टज पत्थर का गोरखधंधा, गुजरात में 5 से 6 गुना ज्यादा दामों पर बिक रहा स्नो स्टोन

समय पर नहीं जारी होता पट्टा

सरकार आमजन को राहत देने के लिए कई तरह के अभियान चलाती है, लेकिन अधिकारी कर्मचारी वर्ग लोगों को राहत देने की जगह फाइलों को इधर-उधर घुमाते हैं, जिससे आमजन परेशान होता है और उसके काम समय पर नहीं होते. जबकि सरकार को हर काम के लिए एक समय सीमा तय करनी चाहिए जिससे आमजन को राहत मिले.

Reporter- Anoop Sharma

Trending news