PM Narendra Modi: पांच जिलों को साध रहा पीएम मोदी का ये दौरा, यहां 26 में से 19 सीटें बीजेपी के कब्जे में..
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1688509

PM Narendra Modi: पांच जिलों को साध रहा पीएम मोदी का ये दौरा, यहां 26 में से 19 सीटें बीजेपी के कब्जे में..

PM Narendra Modi Nathdwar Visit: पीएम नरेंद्र मोदी नाथद्वारा और आबू रोड पर कार्यक्रम में हैं. पीएम मोदी का स्वागत हो रहा है. ये पल राजस्थान के लिए काफी अहम है. आखिर पीएम मोदी के इस दौरे के सियासी मायने क्या है. कितने जिलों को ये दौरा प्रभाववित करेगा. जानिए पूरा सियासी लेखा-जोखा. क्योंकि 26 में 19 विधानसभा सीटों पर बीजेपी का ही कब्जा है.

PM Narendra Modi: पांच जिलों को साध रहा पीएम मोदी का ये दौरा, यहां 26 में से 19 सीटें बीजेपी के कब्जे में..

PM Narendra Modi Nathdwar Visit: पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार को नाथद्वारा और आबू रोड पर कार्यक्रम में हैं. पीएम मोदी का नाथद्वारा दौरा और आबूरोड पर होने वाली सभा में पांच जिलों के नेता और कार्यकर्ता फोकस है. पीएम के दौरे से उदयपुर, राजसमंद, पाली, जालौर और सिरोही को पार्टी कनेक्ट कर रही है. इन्हें सियासी तौर पर साधा जा रहा है.

19 सीट पर बीजेपी के विधायक ही है

इन जिलों के पदाधिकारी,कार्यकर्ता और जनता को इस सभा का हिस्सा बनाया जा रहा है. इन पांच जिलों में कुल 26 विधानसभा सीटें हैं. हालांकि ये जिले भाजपा का गढ़ माने जाते हैं और इन 26 विधानसभाओं में से 19 सीट पर बीजेपी के विधायक ही है. कांग्रेस के इन पांच जिलों में केवल पांच ही विधायक हैं. जबकि दो विधायक निर्दलीय हैं.

आदिवासी बेल्ट 

पीएम नरेंद्र मोदी सभा के जरिए बीजेपी आदिवासी बेल्ट को संदेश देने की रणनीति के तहत काम कर रही है. यही कारण है कि पहले भी आबूरोड पर पीएम का कार्यक्रम होना था और अबकी बार भी उसी जगह का चयन किया है.

पाली ज़िले की बाली, जैतारण, पाली और सोजत सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. जबकि मारवाड़ जंक्शन सीट निर्दलीय के खाते में गई थी.उदयपुर जिले की बात करें तो यहां गोगुंदा, उदयपुर शहर, उदयपुर ग्रामीण, झाड़ोल, मावली और सलूंबर सीट बीजेपी के खाते में गई थी.जबकि वल्लभनगर और खैरवाड़ा सीट कांग्रेस ने जीती थी.

 कांग्रेस के खाते में एकमात्र सीट गई थी
इसी तरह जालोर जिले की बात करें तो यहां जालोर, आहोर, रानीवाड़ा और भीनमाल सीट बीजेपी के पास है.जबकि जिले से कांग्रेस के खाते में सांचौर की एकमात्र सीट गई थी.उधर सिरोही में जिला मुख्यालय की एकमात्र सीट गैर बीजेपी और गैर कांग्रेस का नतीजा देते हुए निर्दलीय संयम लोढ़ा के खाते में गई थी. जबकि रेवदर और आबू–पिंडवाड़ा ने अपना पुराना इतिहास दोहराया.

ये रहा सियासी गणित
पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में नाथद्वारा विधानसभा सीट भी शामिल है. इस सीट से राजसमंद के पूरे जिले के साथ ही उदयपुर को भी साधा जा सकता है. राजसमंद की बात करें तो यहां जिला मुख्यालय राजसमंद और पड़ोसी कुंभलगढ़ सीट पर बीजेपी का कब्जा है जबकि नाथद्वारा और भीम की सीटें कांग्रेस के खाते में गई थी.

ये भी पढ़ें- PM Modi Rajasthan Visit: नाथद्वार पहुंचे पीएम मोदी, आखिर क्या है यहां से कनेक्शन,आदिवासी वोटर्स पर रहेगी नजर

 

Trending news