Advertisement
photoDetails1rajasthan

पैसों से भर जाएगी तिजोरी, उल्टे पैर भागेगी गरीबी, नवरात्रि में करें ये आसान से उपाय

Chaitra Navratri Ke Upay: हिंदुओं की आराध्य देवी माता दुर्गा की चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 से शुरू हो चुकी है. 9 दिनों तक चलने वाले देवी पूजन के लेकर भक्तों में काफी उत्साह है. इस दौरान पूरा देश ही माता रानी की भक्ति में डूबा रहेगा. कहते हैं कि नवरात्रि के 9 दिनों में जो भी उपवास रखकर या सच्चे मन से पूजा करके देवी दुर्गा से जो कुछ भी मुराद मांगता है, मैया उसे अवश्य पूरा करती हैं.

 

दूर होगी पैसों की किल्लत

1/7
दूर होगी पैसों की किल्लत

इन 9 दिनों में हर कोई अपने अपने तरीके से देवी मां को प्रसन्न करने की कोशिश जरूर करता है. नवरात्रि में पैसों की कमी को दूर करने के लिए कई उपाय भी किए जाते हैं. ऐसे में हम आपको आज कुछ ऐसे उपाय बताएंगे. इनको करने मात्र से आपकी आर्थिक दिक्कतें दूर हो जाएंगी. आपके पास धन की कमी नहीं होगी और घर में पैसों का आना शुरू हो जाएगा. आपको धन कमाने के नए नए रास्तों के बारे में भी पता चलेगा.

 

दही का स्नान

2/7
दही का स्नान

मान्यता है कि नवरात्रि में माता रानी अपने भक्तों की मुराद को पूरी करती हैं. ऐसे में इन 9 दिनों में से किसी भी एक दिन आपको नहाने के पानी में दही मिलाकर नहाना है. मान्यता है ऐसा करने से घर में लक्ष्मी की कृपा मिलती है. खासकर जिनके पास पैसा नहीं टिकता है, उन्हें यह उपाय जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से घर के लॉकर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है और माता लक्ष्मी का आगमन बना रहता है. 

 

इलायची का स्नान

3/7
इलायची का स्नान

अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं चल रही है, पैसे कमा कर के भी आप बचत नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में आप नवरात्रि के 9 दिनों में से एक दिन हरी इलायची वाले पानी से भी स्नान कर सकते हैं. कहते हैं यह उपाय घर की तिजोरी को पैसों से भर देता है. जहां-जहां से आपका पैसा रुका हुआ है, वहां से तो पैसा आएगा ही, साथ ही कमाई के नए रास्ते भी खुल जाएंगे. नवरात्रि के 9 दिनों में से आप एक दिन इलायची वाले पानी का और एक दिन दही वाले पानी से स्नान जरूर करें.

 

माता लक्ष्मी की पूजा

4/7
माता लक्ष्मी की पूजा

नवरात्रि के 9 दिनों में ही माता दुर्गा के कई स्वरूपों की पूजा की जाती है. मान्यता है कि नवरात्रि में मां लक्ष्मी भी अपने भक्तों पर खूब मेहरबान रहती हैं. माता लक्ष्मी को अपने घर पर बुलाने के लिए आपको नवरात्रि के दिनों में श्री सूक्तम का पाठ अवश्य करना चाहिए. माता लक्ष्मी की विशेष पूजा करने से प्रसन्न होती है और इससे आपके आर्थिक संकट दूर हो जाएंगे. नवरात्रि के दिनों में माता लक्ष्मी की पूजा विशेष फलदाई मानी जाती है. 

 

माता रानी का श्रृंगार

5/7
माता रानी का श्रृंगार

नवरात्रि के 9 दिनों में माता दुर्गा का श्रंगार विशेष महत्व रखता है. कहते हैं माता रानी अपने भक्तों के सभी संकटों को हारने वाली हैं. इनकी नियमित पूजा अर्चना करने से देवी मां प्रसन्न होती हैं. मान्यता है कि अष्टमी के दिन देवी मां को श्रृंगार की सभी सामग्री चढ़ानी चाहिए. ऐसा करने से पति के साथ रिश्ते बेहतर होते हैं और उसका भाग्य भी पैसों के मामले में प्रबल होता है. 

 

विशेष हवन पूजन करें

6/7
विशेष हवन पूजन करें

जिन लोगों के घर में पैसों की तंगी चल रही हो पैसा आ कर के भी टिकता ना हो, ऐसे लोगों को नवरात्रि में पांचवे दिन कमलगट्टे, साबुत सुपारी, सफेद कौड़ी, हरी इलायची, मखाने सभी सामग्रियों को 5-5 की संख्या में ले लें, इसके बाद इसमें एक मुट्ठी हवन सामग्री मिला दें. अब 108 बार माता के मंत्र का जाप करें और साथ ही घर में हवन करवाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से देवी दुर्गा प्रसन्न होती हैं और इंसान की गरीबी को दूर करती हैं. 

 

बजरंगबली की पूजा करें

7/7
बजरंगबली की पूजा करें

धन संकट की समस्या को से जूझ रहे लोगों को नवरात्रि के दिनों में बजरंगबली की पूजा अवश्य करनी चाहिए. इन दिनों हनुमान मंदिर में जाकर दर्शन करना चाहिए. भगवान हनुमान को पान का बीड़ा अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से इंसान के धन संकट को दूर करने में ज्यादा समय नहीं लगता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप की तगड़ी कमाई हो सकती है.