Advertisement
photoDetails1rajasthan

किस्मत चमका देंगे होली के ये 9 टोटके, टल जाएंगी मुसीबतें, होने लगेगी तरक्की

Holika Dahan 2024 Totke for Luck: हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाने वाला होली का त्योहार नजदीक आ चुका है. होली में रंग खेलने से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है. हिंदू धर्म में होलिका को सबसे बड़ा हवन का दर्जा दिया गया है. मान्यता है कि इस दिन खास टोटके करने से किस्मत चमक सकती है. इस होलिका हवन में किए गए टोटकों से इंसान के दुख मिट जाते हैं और तरक्की होने लगती है.

 

जिंदगी की नकारात्मकता दूर होती है

1/9
जिंदगी की नकारात्मकता दूर होती है

होलिका दहन को बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर देखा जाता है. इस दिन जिंदगी के संकटों से छुटकारा पाने के लिए कई उपाय किए जाते हैं, जिससे जिंदगी की नकारात्मकता तो दूर होती ही है, साथ ही धन आगमन के योग भी बनते हैं. 

 

लौंग और बताशे का टोटका

2/9
लौंग और बताशे का टोटका

होलिका दहन वाले दिन 5 बताशों और 7 लौंग लेकर सिर के ऊपर से 7 बार उतारें और फिर उसे होलिका की अग्नि में फेंक दें. अगर आप ऐसा करते हैं तो जिंदगी में आने वाली बाधाएं कम हो सकती हैं.

 

होलिका की राख

3/9
 होलिका की राख

घर पर आने वाले संकटों को टालने के लिए होलिका दहन के दिन होलिका की थोड़ी सी राख घर लेकर आएं और घर के हर कोने में थोड़ा-थोड़ा सा अंश रखें. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे घर का वास्तु दोष खत्म किया जा सकता है. 

 

तनाव कम

4/9
तनाव कम

होलिका दहन की राख को माथे पर लगाने से तनाव कम होता है. ऐसा करने से कई बीमारियों से भी राहत मिलती है.

 

नजर उतरेगी

5/9
नजर उतरेगी

होलिका दहन से पहले एक सूत लेकर अपने शरीर को नापें और फिर उसे 7 बार फोल्ड करें. इसके बाद इसे होलिका की आग में फेंक दें. ऐसा करने से व्यक्ति के ऊपर लगी कुदृष्टि दूर होती है. होलिका दहन की अग्नि की 3 परिक्रमा करने से जिंदगी की सारी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि महिलाएं दहन से पहले ही होलिका की परिक्रमा कर लें.

 

उबटन का उपाय

6/9
उबटन का उपाय

किसी तरह की समस्याओं से जूझ रहे इंसान को होली वाले दिन शरीर में उबटन जरूर लगाएं. इसके बाद जो बचे, उसकी पुड़िया बनाकर होलिका की अग्नि में डाल दें. इससे कई तरह की बलाएं टल जाती हैं.

 

नारियल अर्पित

7/9
नारियल अर्पित

होलिका दहन में नारियल अर्पित करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और फिर घर में धन आगमन बढ़ता है. होलिका दहन की आग में हरे चने और गन्ने को सेंकने से घर में कभी अनाज की कमी नहीं होती है.

गोमती चक्र

8/9
गोमती चक्र

अगर किसी कपल के बीच लड़ाई-झगड़ा बना रहता है तो उसे होलिका दहन वाले दिन उन्हें गोमती चक्र धारण करना चाहिए. इससे पति-पत्नी की अनबन दूर होती है.

गोबर के बल्ले

9/9
गोबर के बल्ले

अगर आप होली में माता लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो होलिका दहन की आग में गोबर के बल्ले अर्पित करने चाहिए. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)