PAN-Aadhaar Card linking status: फिर बढ़ी पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख, जल्द करें अप्लाई वरना रद्दी बन जाएगा कार्ड
Advertisement

PAN-Aadhaar Card linking status: फिर बढ़ी पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख, जल्द करें अप्लाई वरना रद्दी बन जाएगा कार्ड

PAN-Aadhaar Card linking status: आयकर विभाग ने  पैन कार्ड को आधार से लिंक (Pan-Aadhaar Link)  करने की तारीख को बढ़ते हुए  देश के सभी नागरिकों  को रहात दी है. लेकिन इसी के साथ ही वित्त मंत्रालय ने इसे कड़ाई से पाल करने के आदेश भी जारी किए थे. 

 PAN-Aadhaar Card linking status: फिर बढ़ी पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख, जल्द करें अप्लाई वरना रद्दी बन जाएगा कार्ड

Aadhaar Card PAN link Last date : 31 मार्च से सरकार ने पैन कार्ड को आधार से लिंक (Pan-Aadhaar Link) करने की जो  डेडलाइन दी उसपर आमजनता को राहत देते हुए उसे एक बार फिर से आगे बढ़ा दिया गया है. अब यह तीन महीने आगे और बढ़ा दी है.  जिसके बाद  पैन कार्ड को आधार से लिंक (Aadhaar Card PAN link)   को अब 30 जून 2023 तक लिंक आप  करा सकेंगे.  लेकिन वही इस अधिसूचना के साथ ही  वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की  सख्ती से कहा है कि अगर इस तारीख के बाद भी  पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि  को पार करने के बाद भी आप नहीं लिंक करा पता तो फिर आपका पैन कार्ड किसी काम का नहीं रह जाएगा.

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की अदिसूचना के बाद  बकायदा आयकर विभाग ने इसपर ट्वीट कर के जानकारी भी दी है.  जिसमें कहा गया है कि करदाताओं को कुछ और समय प्रदान करने के लिए, पैन और आधार को जोड़ने की तारीख आखिरी तारीख 30 जून, 2023 तक बढ़ा  दी गई  है, जिससे व्यक्ति अपने आधार को पैन-आधार लिंकिंग के लिए निर्धारित प्राधिकरण को बिना किसी परेशानी के लिंक कर पाए, 

ऐसे जान लें कि आधार से पैन कार्ड लिंक (Aadhaar Card PAN link ) है या नहीं 
इसके लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग (Income Tax) की वेबसाइट पर जाएं 
अब क्विक लिंक सेक्शन में लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करें.
इसके बाद आपको अपना  10 अंकों का पैन नंबर और 12 डिजिट का आधार नंबर भरना होगा.
अब व्यू आधार लिंक स्टेटस पर क्लिक करना होगा.
अगर आपका आधार लिंक है तो आपको इसे लिंक करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अगर लिंक नहीं है तो आपको लिंक करना होगा.

Steps to link: ऐसे करें पैन कार्ड को आधार से लिंक
आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको  आयक विभाग की साइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना हौगा. 
साइट पर जाने के बाद यहां पर राइट साइट पर टेबल में क्विक लिंक्स दिया  है. उस ऑपशन में जाकर आधार पर क्लिक करें. एक नया पेज खुल जाएगा.
इस पेज पर आपको दो नंबर डालने हैं यानि अपना पैन नंबर और आधार नंबर.

इसके बाद दाहिने तरफ नीचे वैलिडेट का बटन दिखेगा जिसे क्लिक करना होगा.

क्लिक के बाद  अगर आपका नाम, जन्मतिथि और पता अन्य सभी जानकारियों को  मैच करने के बाद यह ओटीपी के जरिए आपके रजिटर्ड मौबाइल पर एक लिंक का ऑप्शन देगा. 

यह  लिंक में आपको यह पता चल जाएगा कि आपका आधार पैन कार्ड से जुड़ा है या नहीं अगर नहीं जुड़ा है तो वह आपको इस जरूरी दस्तावेज के बारें में बता देगा जिससे आपका आधार पैन कार्ड से लिंक करा सकते है.

 आधार से पैन  लिंक नहीं हुआ तो क्या होगा 
अगर  आपका आधार पैन से  लिंक नहीं होता है तो आयकर रिटर्न नहीं मिलेगा. साथ ही पैन कार्ड का उपयोग आप अपने किसी भी दस्तावेजों में नहीं कर सकते हैं और दूसरा पैन कार्ड भी नहीं बनवा सकते हैं. रिटर्न फाइल करने के दौरान भी इस दस्तावेज की आवश्यकता होती है. ऐसे ही कई तरह के काम बिना पैन कार्ड के पूरा नहीं कर सकते हैं. 

मौबाइल से ऐसे करे Aadhaar Card PAN link
मोबाइल से मैसेज के जरिए भी आप  पैन को आधार से लिंक से करा सकते है. इइसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजना होगा. इसका फॉर्मेट है UIDPAN<स्पेस><12 नंबरों का आधार कार्ड><स्पेस><10 digit PAN> फिर इसे 567678 या 56161 पर भेज दें. 

तो जल्दी किजिए आपने पैन कार्ड को इनवेलिड होने से बचाए और 31 मार्च से पहले पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा ले. 

Trending news