Rajasthan News: दिवाली, क्रिसमस और नए साल पर केवल ग्रीन पटाखे चलाने की ही अनुमति, समय भी किया गया तय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2489971

Rajasthan News: दिवाली, क्रिसमस और नए साल पर केवल ग्रीन पटाखे चलाने की ही अनुमति, समय भी किया गया तय

Rajasthan News: दिवाली, क्रिसमस और नए साल पर केवल ग्रीन पटाखे चलाने की ही अनुमति दी गई है. इसको लेकर आदेश जारी कर दिए गए हैं. वहीं पटाखे चलाने की समय सीमा भी तय की गई है.

symbolic picture

Diwali 2024: दिवाली पर पटाखों को लेकर पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग ने आदेश जारी किए हैं. इन आदेशों के मुताबिक  केवल ग्रीन आतिशबाजी के उपयोग करने की अनुमति दी गई है. अस्पतालों, शिक्षण संस्थानों, न्यायालय के आसपास साइलेंस जोन रहेगा.

आदेशों के मुताबिक साइलेंस जोन में पटाखे नहीं चला सकेंगे. दिवाली पर रात 8 से 10 बजे तक ही पटाखे चला सकेंगे. क्रिसमस और नव वर्ष पर पटाखे रात्रि 11:55 से 12:30 बजे तक चला सकेंगे. स्कूल और कॉलेज में पटाखों को लेकर जागरूकता अभियान चलेगा. पुलिस थानों को आदेश पालना की जिम्मेदारी दी गई है.

दिवाली का पर्व हिंदू धर्म में खुशियों और रोशनी का प्रतीक है. इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई विशेष उपाय किए जाते हैं, जिससे सालभर के लिए समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है. इस वर्ष दिवाली का पर्व 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा, और इस अवसर पर घरों में लक्ष्मी पूजन, दीप जलाना और विशेष सामग्री का उपयोग करते हुए कुछ सरल उपाय किए जा सकते हैं.

दिवाली की रात पांच सुपारी, पांच हल्दी की गांठें, पांच कौड़ी और पांच गोमती चक्र को एक लाल कपड़े में बांधकर पूजा स्थल पर रखें. लक्ष्मी-गणेश पूजा के बाद इसे घर या दुकान की चौखट पर बांध दें. यह उपाय धन और सुख-समृद्धि का आगमन करता है तथा आर्थिक समस्याओं को दूर करता है.

Trending news