Netflix: अब किसी और को नहीं दे पाएंगे Netflix का पासवर्ड, कंपनी ने बंद कर दी Password Sharing
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1788446

Netflix: अब किसी और को नहीं दे पाएंगे Netflix का पासवर्ड, कंपनी ने बंद कर दी Password Sharing

Netflix Password Sharing Ban : Netflix ने ऑफिशियल तौर पर इंडिया में अपना पेड शेयरिंग सिस्टम शुरू कर दिया है. बता दें कि नेटफ्लिक्स ने इंडिया में पासवर्ड शेयरिंग बैन करने से पहले 2023 में अमेरिका के अपने घरेलू मार्केट में भी इसी तरह का कदम उठाया था. यानी अब जिसे भी नेटफ्लिक्स में मूवीज या वेब सीरीज के लुत्फ उठाना है, उसे अपने खुद के अकाउंट का इस्तेमाल करना होगा.

 

Netflix: अब किसी और को नहीं दे पाएंगे Netflix का पासवर्ड, कंपनी ने बंद कर दी Password Sharing

Netflix Password Sharing Ban :  Netflix ने अब वो सुविधा इंडिया में पूरी तरह से बंद हो चुकी है, जिससे एक ही समय में दो या इससे अधिक लोग एक ही नेटफ्लिक्स अकाउंट का पासवर्ड यूज करके मूवी या वेब सीरीज देख सकते थे. नेटफ्लिक्स ने यह कहा है कि 20 जुलाई इंडिया में अपने Users आधार पर अकाउंट और Password Sharing पर बैन लगा रहा है. कंपनी ने कहा कि पासवर्ड शेयरिंग के चलते उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है. 

नेटफ्लिक्स (Netflix) ने ऑफिशियली इंडिया में पेड शेयरिंग फीचर शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि ने Netflix ने इंडिया में पासवर्ड शेयरिंग पर बैन से पहले 2023 की शुरुआत में अमेरिका में भी ऐसा ही कदम उठाया था. 

अब इंडिया में Password शेयरिंग नहीं करेगा काम

जानकारों का मानना है कि पासवर्ड शेयरिंग बंद होने के बाद यूजर का घर के बाहर नेटफ्लिक्स अकाउंट का उपयोग करना अब जटिल हो जाएगा. बताया जा रहा है कि इसमें सात दिन तक पहुंच के लिए सत्यापन कोड दर्ज करने, या हर 31 दिनों में मिनिमम 1 बार अपने प्राथमिक स्थान में वाई-फाई नेटवर्क के द्वारा कनेक्ट करना ही होगा. इस मामले में कंपनी का कहना है कि वह Netflix अकाउंट में sign in किए गए उपकरण से IP एड्रेस, डिवाइस ID और अकाउंट की गतिविधियों को ट्रैक करके एक घर में उपयोग कर रहे उपकरणों का सत्यापित करती है.

इंडिया के लिए ये है नेटफ्लिक्स के नए प्लान

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंडिया 2023 में नेटफ्लिक्स का यूज करने के लिए सबसे किफायती देश है. इंडिया में Netflix  सब्सक्रिप्शन स्कीम 149 रुपए मासिक से शुरू होते हैं. मोबाइल प्लान्स केवल पोर्टेबल उपकरणों पर ही काम करता है. बता दें कि प्रीमियम प्लान के लिए यूजर को 649 रुपए हर माह देना होगा. इस स्कीम में मोबाइल, TV और कंप्यूटर पर एक वक्त पर ज्यादा से ज्यादा 4 डिवाइसों के लिए अल्ट्रा-एचडी कंटेंट का सपोर्ट मिल सकेगा.

ये भी पढ़ें...

CM गहलोत ने जोधपुर गैंग रेप को मणिपुर हिंसा से जोड़कर दिया ऐसा बयान कि मच गया हड़कंप

Trending news