New Year 2024: जानिए 1 जनवरी को क्यों मनाते हैं नया साल?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2037445

New Year 2024: जानिए 1 जनवरी को क्यों मनाते हैं नया साल?

New Year 2024: क्या आपने सभी सोचा कि 1 जनवरी को ही क्यों नया साल मनाया जाता है? वहीं, कुछ ही घंटों में 2023 खत्म होकर नया साल 2024 का आगाज हो जाएगा. 

New Year 2024: जानिए 1 जनवरी को क्यों मनाते हैं नया साल?

New Year 2024: पूरी दुनिया में अलग-अलग धर्म के लोग रहते हैं, जो अपने कैलेंडर के अनुसार, नया साल मनाते हैं. वैसे ज्यादातर लोग इंग्लिश कैलेंडर की उपयोग करते हैं, जिसके मुताबिक 1 जनवरी को नया साल मनाया जाता है. जनवरी को नया साल मनाने का रिवाज काफी पुराना है, जिसके पीछे कई वजह हैं. 

रोमन कैलेंडर 
सबसे पहले नए साल की शुरुआत 45 BCE में हुई थी. वैस तो 1 जनवरी को नया साल मनाने का रिवाज रोमन कैलेंडर से जुड़ा हुआ है. उस वक्त रोमन कैलेंडर मार्च के महीने से शुरू होता था और 1 साल में कुल 355 दिन होते थे. इसमें रोमन डिक्टेटर जूलियस सीजर ने 1 जनवरी को साल का पहला दिन कहा था. इसके बाद इस कैलेंडर को जूलियस सीजर ने बदला, जिसमें साल की शुरुआत जनवरी के पहले दिन से की जाती है. सर्दी का मौसम इसी वक्त शुरू होता है, जिसे नए साल पर एक नई शुरुआत का प्रतीक कहा जाता है. 

वहीं, इसके बाद पोप ग्रेगोरी ने जूलियन ने कैलेंडर में सुधार किया  और नए साल के लिए जनवरी महीने का पहला दिन तय किया. इस वजह से 25 दिसंबर को ईसा मसीह के जन्म के बाद 1 जनवरी को नए साल के रूप में मनाए जाने लगा. इसके अलावा एक मान्यता ये भी है 4000 साल पहले प्राचीन बेबीलोनियन सभ्यता के दौरान नया साल 11 दिन तक मनाया जाता था. 

ईसाई धर्म का असर 
ईसाई धर्म का प्रसार होने के बाद 1 जनवरी को नया साल मनाए जाने लगा. आज के समय में ज्यादातर लोग 1 जनवरी को नए साल के रूप में मनाते हैं. इसी दिन यीशु का खतना भी मनाया जाता है, यह एक कैथोलिक उत्सव है. इसी के कारण ईसाई समुदाय में यह तारीख बहुत खास रूप में मनाई जाती है. 

इसके अलावा सिख धर्म में नया साल बैसाखी वाले दिन मनाया जाता है. हिंदू धर्म के अनुसार, हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को नए साल मनाया जाता है. इसको लेकर कहा जाता है कि ब्रह्मा जी ने पृथ्वी की रचना चैत्र मास के शुक्ल पक्ष के दिन की थी. वहीं, इस्लाम में भी इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार नया साल मनाया जाता है. 

ग्लोबल कैलेंडर 
अब धीरे-धीरे ज्यादातर देशों ने ग्रेगोरियन कैलेंडर का इस्तेमाल किया जाने लगा है. इस कैलेंडर में भी नए साल की शुरूआत 1 जनवरी से ही होती है. 

यह भी पढ़ेंः Libra Yearly Horoscope 2024 : नए साल में तुला को मिलेगा मेहनत का फल, करियर और बिजनेस दोनों में बुलंदी पर होंगे

यह भी पढ़ेंः Virgo Yearly Horoscope 2024 : साल 2024 में कन्या राशि को लव लाइफ और हेल्थ की होगी टेंशन, 1 मई के बाद मिलेगी गुड न्यूज

 

 

 

 

Trending news