NEET UG 2023: नीट के एग्जाम आज, परीक्षा केंद्र में जानें से पहले इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1684307

NEET UG 2023: नीट के एग्जाम आज, परीक्षा केंद्र में जानें से पहले इन बातों का रखें ध्यान

neet ug 2023 guidelines rules and regulations : देशभर में आज नीट के एग्जाम हैं, बस कुछ ही देर में नीट के एग्जाम शुरू होने वाले हैं, राजस्थान में एग्जाम सेंटर्स के बाहर कैंडिडेट्स पहुंचने लगे हैं. आपको बता दें कि मेडिकल,डेंटल और आयुष कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमस, बीएचएमएस समेत विभिन्न कोर्स में दाखिले इसी एग्जाम के माध्यम से मिलेंगे.

 

फाइल फोटो

neet ug 2023 guidelines rules and regulations : नीट एग्जाम को लेकर आज का दिन काफी अहम है. बस अब कुछ ही देर में नीट के एग्जाम शुरू होने वाले हैं, नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के बाद ही मेडिकल,डेंटल और आयुष कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमस, बीएचएमएस समेत विभिन्न कोर्स में प्रवेश का रास्ता साफ हो जाएगा.नीट के एग्जाम में 499 शहरों में परीक्षा हो रही है.इस बार बिहार से एक लाख सात हजार से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं.

 परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है. खासकर परीक्षा में कोई स्कॉलर नहीं बैठे. इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन को विशेष हिदायद दी गई है. परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 520 बजे तक होगी.परीक्षार्थियों को आधा घंटा पहले तक यानी 1.30 बजे तक ही एंट्री दी जाएगी. 1.30 बजे के बाद जो अभ्यर्थी आएंगे,

 उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा. 1.30 से 1.45 तक परीक्षा कक्ष में एडमिट कार्ड चेक करने और गाइडलाइन बताने का काम चलेगा. टेस्ट बुकलेट 1.45 बजे बांटी जानी है. 1.50 बजे से छात्र टेस्ट बुलकेट पर अपना डिटेल्स भर सकेंगे.मेडिकल की सबसे बड़ी परीक्षा में इस वर्ष 20 लाख 87 हजार से अधिक छात्र शामिल हो रहे हैं. 

ये दस्तावेज जरूर रखें पास
एडमिट कार्ड पर पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर आएं
अटेंडेंस शीट पर चिपकाने के लिए एक पासपोर्ट साइज का फोटो जरूर लाएं, फोटो का बैकग्राउंड सफेद हो
प्रवेश पत्र के अलावा ऑरिजनल आधार कार्ड/ पैन कार्ड / वोटर आईडी या अन्य कोई फोटो आईडी प्रूफ भी लाएं

जान लें काम की बातें
पूरी बाजू वाले कपड़े पहनकर आने की अनुमति नहीं है
कल्चरल ड्रेस में उचित तलाशी के लिए साढ़े 12 बजे केंद्र पर पहुंचना होगा
ज्वेलरी पहनकर आना भी मना है
सन ग्लासेस, घड़ी, टोपी पहनकर नहीं आएं
हेयर बैंड, ताबीज, बेल्ट, स्कार्फ, अंगूठी आदि भी न पहनें
लिखने के लिए नीला या काला बॉल प्वाइंट पेन ही लाएं
मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लेकर नहीं आएं
जूतों की अनुमति नहीं, स्लीपर पहनकर ही आएं
आधा घंटा पहले केंद्र पर पहुंचें
महिलाएं कम हील वाली सैंडल पहनकर आ सकती हैं

ये भी पढ़ें- REET 3rd Grade Teacher Transfer: राजस्थान में रीट थर्ड ग्रेड टीचर्स के तबादलों से हटेगा बैन, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का बड़ा बयान

 

Trending news