Navratri Vrat Recipe: इस बार नवरात्रि व्रत में बनाएं कुछ खास रेसिपी, 2 मिनट में झटपट बनाकर तैयार करें टेस्टी डिसेज
Advertisement

Navratri Vrat Recipe: इस बार नवरात्रि व्रत में बनाएं कुछ खास रेसिपी, 2 मिनट में झटपट बनाकर तैयार करें टेस्टी डिसेज

Navratri Vrat Recipe:  चैत्र नवरात्रि का महापर्व  9 दिनों तक चलने वाला ये नवरात्र की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे में भक्ति के साथ शारिरिक शक्ति की भी जरूरत होती है, जिससे पूरे दिन फिट रह सकें. मां की भक्ति के साथ शक्ति भी मिले. ये आसान नवरात्रि स्पेशल डिश बस 2 मिनट में बनाएं. 

Navratri Vrat Recipe: इस बार नवरात्रि व्रत में बनाएं कुछ खास रेसिपी, 2 मिनट में झटपट बनाकर तैयार करें टेस्टी डिसेज

Navratri Vrat Recipe:  चैत्र नवरात्रि का महापर्व  9 दिनों तक चलने वाला ये नवरात्र की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे में भक्त 9 दिनों व्रत रखकर मां की अराधना करते है. भक्त 9 दिनों के व्रत में सिर्फ सात्विक और फलाहारी भोजन ही करते है. इस दौरान वे बाहर के खानों से परहेज रखते है. ऑफिस और दफ्तर के कारण उन्हें समस्या रहती है कि व्रत में क्या खाएं और क्या ना खाएं. भक्ति के साथ इन्हें शारिरिक शक्ति की भी जरूरत होती है. जिससे वो पूरे दिन फिट रहें. ताकि वो पूरे 9 दिन के व्रत में मां की भक्ति के साथ शक्ति भी मिलें.

बनाना रोज मिल्कशेक
ये डिश बनाना जितना आसान है उतना ही पौष्टिक भी है. सबसे पहले तीन पके केले ले. उसमें 50 ग्राम खोया, 50 ग्राम काजू पाउडर, 50 ग्राम बादाम, इलायची पाउडर और कोकोनट पाउडर मिलाकर इसकी लोई बनाकर फ्रिज में रखें. फिर अपनी पसंद के अनुसार इसे बनाना रोज मिल्कशेक के अलावा एप्पल रोज से भी बना सकते हैं. इसे लेने के बाद आप शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहेगा.

सिंघाड़े का पकौड़ा 

अगर आप व्रत वाले नमक का सेवन करते है तो ये रेसिपी आपके काम की है.  सबसे पहले उबले आलू को सिंघाड़े के आटे में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इसमें हरी बारीक मिर्च, हरा धनिया, सेंधा नमक मिलाएं और कुरकुरा और लजीज बनाने के लिए कुट्टू का आटा मिलाएं. इस मिश्रण को गर्म तेल में डालकर तल लें. आपका सिंघाड़े का पकौड़ा बनकर तैयार है.

आलू के फलाहारी व्यंजन 
नवरात्रि के व्रत में आलू का सेवन खूब किया जाता है. ऐसे में आप आलू के इस रेसिपी को अपने आहार में ले सकते है. सबसे पहले आलू को  चर्तभुज आकार में काटकर गर्म पानी में डालकर हल्का पकाएं. इसके बाद इसे सिंघाड़े के आटे के घोल में मिलाकर तले. इसमें हरी मिर्च और धनिया पत्ते मिलाकर इसके टेस्ट को बढ़ा सकते है.  चाहे तो आप इसे टमाटर की प्यूरी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. या धनिया की चटनी के साथ भी खा सकते है. 

आलू और सिंघाड़े के दही वड़े
आप घर पर ही आलू और सिंघाड़े के दही वड़े भी बना सकते हैं. आलू को अच्छे से उबालकर मैश कर लें. इसके बाद अच्छे से भर्ता बनाएं. इसके बाद सेंधा नमक, काली मिर्च, बड़ी इलाइची, हरा धनिया आदि जो भी आप व्रत में फ्लेवर के लिए खाते हों उसे इसमें मिला दें. अब आप इसमें सिंघाड़े का आटा डालें. ये बहुत ज्यादा या बहुत कम नहीं होना चाहिए क्योंकि ये बाइंडिंग के लिए बहुत जरूरी है.  अच्छे से मसल-मसल कर एक साथ बाइंड करें. ध्यान रहे कहीं भी कोई लंब न रह जाए. आलू के मिक्सचर को छोटे-छोटे दही बड़ों का आकार देकर गर्म तेल में ब्राउन होने तक तलें. 

फिर इसे आप खट्टे या मीठे दही में अपने हिसाब से डुबाकर रखें. इसके ऊपर आप सभी तरह की फलाहारी चटनी, फलाहारी चाट मसाला आदि छिड़क सकते हैं। आलू सिंघाड़े के दही बड़े बनाने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा और ये काफी किफायती साबित होंगे.

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि का आज दूसरा दिन, जानें मां ब्रह्मचारिणी की महिमा, कैसे पाएं माता का आशीर्वाद

 सिंघाड़े के आटे की पूरी 

व्रत के दौरान सिंघाड़े के आटे की पूरी फटाफट बनाने के लिए सिंघाड़े के आटे को उबले और मैश किए हुए आलू के साथ गूंथ लें. अगर आप इसे अपे स्वाद अनुसार इसमें बारीक कटी हुई मिर्च और सेंधा नमक और थोड़ा सा जीरा डालें. अब आप इस आटे से पूरी, पराठे या रोटी भी बना कर खा सकते है. य़ह पौष्टिक के साथ लजीज व्यंजन होगा.

मखाने की खीर

व्रत के दौरान कुछ मीठा के साथ एनर्जी चाहिए तो आपके लिए मखाने की खीर एक बेहतर विकल्प हैं. इसके लिए मखाने को घी में सेंक लें. इसके साथ ही आप अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स जैसे- काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश को भी हल्का सा रोस्ट कर लें. फिर दूध के साथ इन सभी चीजों को धीमी आंच पर कम से कम 25 मिनट तक के लिए पकने दें और अंत में चीनी या गुड़ डालकर इसे फटाफट बना सकते है.

Trending news