राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की निष्पादक समिति की बैठक, ACS अपर्णा अरोड़ा की अध्यक्षता में कई महत्वपूर्ण निर्णय
Advertisement

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की निष्पादक समिति की बैठक, ACS अपर्णा अरोड़ा की अध्यक्षता में कई महत्वपूर्ण निर्णय

राजस्थान में आगामी वर्ष में स्कूल शिक्षा विभाग के तहत विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम, सह शैक्षणिक गतिविधियों, राइट टू एजुकेशन, व्यावसायिक शिक्षा, लर्निंग असेसमेंट और सर्विस डिलेवरी में सुधार जैसी गतिविधियों के लिए समग्र शिक्षा तथा स्टार्स प्रोजेक्ट के तहत वार्षिक कार्य योजना के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं.

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की निष्पादक समिति की बैठक, ACS अपर्णा अरोड़ा की अध्यक्षता में कई महत्वपूर्ण निर्णय

Jaipur News: राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की निष्पादक समिति की चतुर्थ बैठक मंगलवार को स्कूल शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) अपर्णा अरोड़ा की अध्यक्षता में शासन सचिवालय में आयोजित हुई. बैठक में समग्र शिक्षा तथा विश्व बैंक के सहयोग से संचालित स्टार्स प्रोजेक्ट (स्ट्रैंथनिंग टीचिंग-लर्निंग एंड रिजल्ट्स फॉर स्टेट्स) के तहत वर्ष 2023-24 के लिए राज्य की वार्षिक कार्य योजना और बजट के प्रस्तावों पर विस्तार से चर्चा की गई.

प्रदेश में आगामी वर्ष में स्कूल शिक्षा विभाग के तहत विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम, सह शैक्षणिक गतिविधियों, राइट टू एजुकेशन, व्यावसायिक शिक्षा, लर्निंग असेसमेंट और सर्विस डिलेवरी में सुधार जैसी गतिविधियों के लिए समग्र शिक्षा तथा स्टार्स प्रोजेक्ट के तहत वार्षिक कार्य योजना के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं.

बैठक में एसीएस अरोड़ा ने स्कूल शिक्षा में नवाचारों पर फोकस करने के निर्देश देते हुए कहा कि व्यावसायिक शिक्षा के तहत विद्यार्थियों के कॅरिअर की दृष्टि से सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के क्षेत्र से नए पाठयक्रमों को आरम्भ करने की दिशा में कार्य करे, इसके लिए आरएसएलडीसी के साथ टाई-अप की सम्भावना भी तलाशे. उन्होंने कहा कि वार्षिक कार्य योजना के लक्ष्यों को समयबद्ध रुप से पूरा करने के लिए स्कूल शिक्षा परिषद एवं शिक्षा निदेषालय के स्तर पर नियमित अंतराल पर फोलोअप बैठक आयोजित कर सभी योजनाओं और कार्यक्रमों की सतत मॉनिटरिंग की जाए.

ये भी पढ़ें- राजस्थान : इस किले के 60 ट्रक खजाने तक कैसे पहुंची थी भारतीय सेना, इंदिरा गांधी तक किसने पहुंचाया राज

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के आयुक्त एवं राज्य परियोजना निदेशक डॉ.मोहन लाल यादव ने बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 की प्रगति का विवरण रखते हुए आगामी वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना के महत्त्वपूर्ण बिन्दुओं पर प्रकाश डाला. निदेशक स्कूल शिक्षा विभाग श्री गौरव अग्रवाल ने राजस्थान में शिक्षा के बढ़ते कार्यक्रम के नवाचार की चर्चा करते हुए टीचर ऑन कॉल के लिए एप तैयार करने सहित अन्य महत्त्वपूर्ण सुझाव दिए. बैठक में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के अतिरिक्त परियोजना निदेशक डॉ. अनिल पालीवाल, राकेश गुप्ता, अतिरिक्त निदेशक ममता दाधीच सहित उपायुक्त, उप निदेशक और अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे.

Trending news