Vastu Tips : घर में इस दिशा में रखें तुलसी का पौधा, आसपास कभी ना हो ये चीज़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1638509

Vastu Tips : घर में इस दिशा में रखें तुलसी का पौधा, आसपास कभी ना हो ये चीज़

हिंदू धर्म (Hinduism)में तुलसी ( Tulsi)के पौधे को बहुत ही पवित्र बताया गया है. तुलसी के पौधे को देवतुल्य मानकर इसकी रोजाना पूजा की जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पौधे को घर में किस दिशा में रखें तो महालक्ष्मी (Mahalaxmi) प्रसनन्न होती है औऱ कौन सी चीज़ इस पवित्र पौधे के पास कभी नहीं रखनी चाहिए.

 

Vastu Tips : घर में इस दिशा में रखें तुलसी का पौधा, आसपास कभी ना हो ये चीज़

Vastu Tips : हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र बताया गया है. तुलसी के पौधे को देवतुल्य मानकर इसकी रोजाना पूजा की जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पौधे को घर में किस दिशा में रखें तो महालक्ष्मी प्रसनन्न होती है औऱ कौन सी चीज़ इस पवित्र पौधे के पास कभी नहीं रखनी चाहिए.

मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा हरा भरा रहता है. वहां लोग खुश रहते हैं. ऐसे घर में सुख समृद्धि बनी रहती है. शर्त ये हैं कि उस घर में बुजुर्गों का अपमान ना होता हो. ऐसा होने पर तुलसी के पौधे के शुभ परिणामों से आप वंछित रह जाएंगे.

वास्तुशास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा हमेशा घर के आंगन या केंद्र या फिर घर की पूर्वोत्तर दिशा या फिर उत्तर दिशा में होना चाहिए. ताकि घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता रहें.

अगर आप किसी फ्लैट में रहते हैं तो फिर इसे बालकनी या फिर खिड़की पर रख सकते हैं. लेकिन याद रहे तुलसी के पौधे के पास कभी भी कैक्टस या कांटेदार पौधे ना रखें.

वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर आपके तुलसी के पौधे के पास शू रैक हैं या जूते चप्पल उतारे जाते हैं तो ये स्थान भी सही नहीं है. ऐसा करने पर महालक्ष्मी नाराज होती हैं. Vastu Tips : आज ही घर ले आएं ये 5 सामान, पीछे-पीछे भागती आएगी किस्मत भी

कभी भी तुलसी के पौधे को दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने पर पितृ नाराज हो जाते हैं. वास्तुशास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा यम की दिशा कही गयी है. इसलिए तुलसी का पौधा यहां नहीं होना चाहिए. वरना घर में समृद्धि की जगह दरिद्रता आती है.

याद रखें की अगर तुलसी का पौधा घर पर लगा है तो नियमित रूप से उसपर जल अर्पित करें. साथ ही शाम को दीपक जलाएं. ऐसा करने से महालक्ष्मी की कृपा मिलती है. ऐसे घर में वास्तुदोष भी खत्म हो जाता है और खुशियां बनी रहती है.घर के मुख्यद्वार रोज डालें ये जादुई चीज, भर जाएंगी तिजोरी, घर आएंगी खुशियां

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है,जिसकी ZeeMedia पुष्टि नहीं करता है )

Trending news