Chatny Recipe: सर्दियों में बनाएं मेथी दाने की चटनी और रहें धर्मेंद्र की तरह हेल्थी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1507651

Chatny Recipe: सर्दियों में बनाएं मेथी दाने की चटनी और रहें धर्मेंद्र की तरह हेल्थी

Chatny Recipe:  बॉलीवुड के माचोमैन धर्मेंद्र  उम्र के 70 वे पड़ाव पर भी नजर आते हैं फिट और हेल्थी. धर्मेंद्र आज भी बहुत सादे अंदाज में जीवन जीते हैं.देसी डाइट फॉलो करते हैं. जिसमे घर का बना खाना, चटनी, लस्सी और ढेर सारा सलाद शामिल होता है. 

मेथी दाने की चटनी

Chatny Recipe: बॉलीवुड के माचोमैन कहे जाने वाले धर्मेंद्र जवानी में जितना फिट नजर आते थे उतना ही फिट के आज उम्र के 70 वे पड़ाव अपर भी नजर आते हैं. धर्मेंद्र आज भी बहुत सादे अंदाज में जीवन जीते है वो बिना किसी तड़क भड़क के नार्मल देसी डाइट फॉलो करते हैं. जिसमे घर का बना खाना, चटनी, लस्सी और ढेर सारा सलाद शामिल होता है. ऐसे में बात करने चटनी की तो चटनी भारतीय भोजन का अभिन्न अंग है. चटनी खाने में स्वाद तो बढाती ही है साथ ही सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है. ऐसी ही एक चटनी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहें हैं जो देगी आपको धर्मेंद्र की तरह सेहत.  आज हम आपको बता रहें है मेथी दाने के स्वादिष्ट चटनी. भारतीय भोजन में खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ मेथी के दाने स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद माना  गए हैं. ऐसे इस विंटर सीजन में मेथी की चटनी आपके शरीर को गर्म रखने के साथ साथ कई सारे लाभ भी देगी. 
 
मेथी दाने की खट्ठी-मीठी चटनी

आप सभी जानते हैं की मेथी के दाने स्वाद में थोड़े से कड़वे होते हैं. इसलिए इसे सदा खाना थोड़ा मुशील हो सकता है.  ऐसे में इसकी चटनी बनाने के लिए हम इसमें इस्तेमाल करेंगे गुड़.

मेथी दाने की चटनी के लिए  सामग्री

मेथी के दाने - आधा कप 
गुड़ एक - कप 
किशमिश - आधा कप 
सरसों का तेल - 4 चम्मच
 राई - एक चौथई चम्मच
जीरा - आधा चम्मच 
सौंफ - आधा चम्मच 
चीनी - 1  कप
अदरक - 1  चम्मच कद्दूकस 
काला नमक - आधा चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर - आधा चम्मच 
हल्दी पाउडर - आधा चम्मच 
नमक - स्वादानुसार
अमचूर पाउडर - 1  चम्मच 
नींबू का रस - आधा चम्मच 

मेथी दाने की चटनी बनाने की रेसिपी 

मेथी डेन की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले मेथी के दानों को साफ़ पानी में अच्छे से धो लें. उसके बाद एक बर्तन में पानी भरकर मेथी दानों को भिगों दें. उसके बाद एक 1घंटे तक जब आपके मेथी दाने भीग जाये तो, उसके बाद गैस पर 2 चम्मच सरसों का तेल गर्म करने के लिए रखें. जैसे ही तेल गर्म हो जाये तो उसमर राय जीरा अदरक और सौंफ डालकर तड़का लगा लें. उसके बाद उसमे मेथी दाने डाल दें और अच्छे से भून लें. उसके बाद एक से दो मिनट तक पकने दें. जब मेथी जाना अचे से पक जाये तो उसमे लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गुड़ डालकर अच्छे से चलाये। और जब तक गुड़ अच्छे से गल न जाये तबतक चाहते हुए पकाएं. सबसे लास्ट में मेथी दाने की इस चटनी में कला नमक और अमचूर मिलाये जो इसके स्वाद को दोगुना कर देगा. उसके बाद ऊपर से किशमिश दाल कर निम्बू का रास निचोड़ लें. तैयार है आपकी स्वादिष्ट मेथी दाने की चटनी. इसे आप खाने या चाट आइटम के साथ प्रयोग में ला सकते हैं. 

ध्यान रहें मेथी दाने का स्वाद कड़वा होता है इसलिए इसकी बहुत ज्यादा मटर ना लें.इसकी तासीर भी गर्म होती है इसलिए ज्यादा ना खाये, इससे आपको लूज मोशन की शिकायत हो सकती हैं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें :

Health Tips: सर्दियों में गले के दर्द से तुरंत राहत देगा हल्दी का ये जादुई नुस्‍खा,जानिए कैसे..

Sikn Care: बेसन के साथ मिलाएं ये चीजें और पाएं मीरा राजपूत जैसा चमकदार चेहरा

Winter Care: प्रियंका चोपड़ा जैसी स्किन और बाल चाहिए तो ऑलिव ऑयल का ऐसे करें इस्तेमाल

 

 

Trending news