राजस्थान में लंपी स्किन से 45 हजार से ज्यादा गायों की मौत, 10 लाख से ज्यादा संक्रमित, बीजेपी का गहलोत सरकार पर हमला
Advertisement

राजस्थान में लंपी स्किन से 45 हजार से ज्यादा गायों की मौत, 10 लाख से ज्यादा संक्रमित, बीजेपी का गहलोत सरकार पर हमला

 प्रशासन के साथ साथ स्थानीय स्तर पर भी भी कोशिशे जारी होने के बाद भी संक्रमण रुक नहीं रहा है. लंपी स्किन डिजीज़ से अब तक 40 हजार से ज्यादा गायों की मौत हो चुकी है 

राजस्थान में लंपी स्किन से 45 हजार से ज्यादा गायों की मौत, 10 लाख से ज्यादा संक्रमित, बीजेपी का गहलोत सरकार पर हमला

Lumpy Skin Disease : राजस्थान में लंपी स्किन डिजीज की वजह से हजारों मवेशियों की मौत हो गई है. 10 लाख से ज्यादा गोवंश इस रोग की वजह से प्रभावित हैं. प्रशासन के साथ साथ स्थानीय स्तर पर भी भी कोशिशे जारी होने के बाद भी संक्रमण रुक नहीं रहा है. लंपी स्किन डिजीज़  से अब तक 45,063 गोवंश की मौत हो चुकी है और 10,36,610 गोवंश संक्रमित है.

पश्चिमी राजस्थान से पूर्वी राजस्थान पहुंचा लंपी स्किन संक्रमण, अलर्ट मोड में सरकार, वैक्सीनेशन पर जोर- कटारिया

 

मामले को लेकर सतीश पूनिया ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर गायों के प्रति असंवेदनशील होने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि लाखों गायों की मौत लंपी स्किन डिजीज़ से हुई है लेकिन राज्य सरकार गंभीर नहीं है, पार्टी के तरफ से आरोप लगाया गया है कि जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, जालोर और सिरोही समेत राजस्थान के सभी जिलों में गायों और अन्य जानवरों में  लंपी स्किन डिजीज़ संक्रमण फैल रहा है. जिससे लाखों गायों की मौत हो चुकी है. 

गौवंश में लम्पी स्किन के बाद ऊंटों में सर्रा रोग, मर रहे हैं राज्य पशु

सतीश पूनियां ने कहा कि लंपी स्किन डिजीज़ से गायों को बचाने के लिए राज्य सरकार के स्तर पर ना तो उचित उपचार की सुविधा है और ना ही राज्य सरकार गायों के टीकाकरण पर ध्यान दे रही है. ऐसे में लाखों गाय मर चुकी है, जिनके शवों के निस्तारण के लिए गहलोत सरकार जमीन तक नहीं दे पायी.

जयपुर में लंपी स्किन संक्रमित गायों के लिए मोर्चरी बन रहा पुरानी गोशाला का क्वारेंटाइन सेंटर

बीजेपी ने मांग की  लंपी स्किन डिजीज़ संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार के स्तर पर सभी जिलों में विशेष दल बनाए जाएं,  पशुपालन विभाग में लंबित भर्तियां पूरी हों, पशुओं के लिए दवाईयों और टीकाकरण की व्यवस्था ठीक की जाए ताकि वक्त पर इलाज मिल सके.

Masuda : गौवंश को हो लम्पी स्किन तो घबराएं नहीं, आइसोलेट कर ऐसे करें बचाव

बीजेपी ने मांग की है कि गायों समेत सभी पशुओं के सेहत की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके. उन्होंने कहा कि जिन पशुपालकों और किसानों के पशुओं की संक्रमण से मौत हो गई, उनको राज्य सरकार आर्थिक मदद दें, ताकि पशुपालकों का परिवार पल सके.

सिर्फ लम्पी स्किन ही नहीं, छोलाझाप डॉक्टर भी ले रहे गौवंश की जान

जयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें 

 

 

 

Trending news