जयपुर की नई लाइफलाइन छठी बार ओवरफ्लो, पुरानी लाइफलाइन खुद पानी के लिए तरसी, जानें-कब-कब हुआ Overflow
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1325533

जयपुर की नई लाइफलाइन छठी बार ओवरफ्लो, पुरानी लाइफलाइन खुद पानी के लिए तरसी, जानें-कब-कब हुआ Overflow

पिंकसिटी की लाइफलाइन बीसलपुर बांध ओवरफ्लो हो चुका है लेकिन दूसरी तरफ रामगढ़ बांध पानी के लिए हर साल पानी के लिए तरस रहा है. जयपुर की पुरानी लाइफलाइन फिर से आबाद हो पाएगी.

बीसलपुर बांध ओवरफ्लो तो रामगढ़ बांध पानी के लिए तरस रहा.

Jaipur: पिंकसिटी की लाइफलाइन बीसलपुर बांध 1 करोड़ 10 लाख लोगों की 2 साल तक प्यास बुझा पाएगा, लेकिन दूसरी तरफ जयपुर की पुरानी लाइफलाइन रामगढ़ बांध खुद की प्यास नहीं बुझा पा रहा. एक तरफ बीसलपुर बांध ओवरफ्लो हो चुका है लेकिन दूसरी तरफ रामगढ़ बांध पानी के लिए हर साल पानी के लिए तरस रहा है. 

बीसलपुर बांध छठी बार ओवरफ्लो
जयपुर की लाइफलाइन बीसलपुर बांध छठी बार ओवरफ्लो हो गया है,लेकिन पिंकसिटी की पुरानी लाइफलाइन रामगढ बांध हर साल पानी के लिए तरस रहा है. बीसलपुर बांध से 21 शहरों और 2800 से ज्यादा गांवों की प्यास बुझती है, लेकिन पूरे जयपुर की प्यास बुझाने वाला रामगढ बांध अब खुद ही प्यासा है.

बीसलपुर बांध पर्यटकों के लिए पिकनिक स्पॉट
एक तरफ बीसलपुर बांध पर्यटकों के लिए पिकनिक स्पॉट बन चुका है, लेकिन दूसरी तरफ रामगढ बांध बिल्कुल वीरान हो गया है. बीसलपुर बांध हर साल खुशियों से मुस्कुरा रहा है लेकिन रामगढ बांध हर साल सूखे के बीच रो रहा है.

जयपुर की नई लाइफलाइन बीसलपुर का गणित
1996 में बीसलपुर बांध का निर्माण पूरा हुआ था. बांध निर्माण में कुल लागत 825 करोड आई थी. इस बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएलमीटर है. जिसमें 38.708 टीएमसी पानी आ सकता है. अब तक बीसलपुर बांध में 6 बार गेट खोले गए है. साल 2004, 2006, 2014, 2016 और 2019 के बाद इस साल बांध के गेट खोले गए.

ये भी पढ़ें- मौसम बदलने के साथ ही बढ़ने लगा पारा, सताने लगी गर्मी, कल से फिर झमाझम बरसेंगे बादल

पुरानी लाइफलाइन रामगढ बांध का गणित
1903 से बनकर तैयार हुआ था, जो पूरे जयपुर की प्यास बुझाया करता था. 1924 में रामगढ बांध पहली बार ओवरफ्लो हुआ. दूसरी बार 1977, तीसरी बार 1981 में बांध के गेट खोले गए. रामगढ बांध की भराव क्षमता 19.82 आरएल मीटर है लेकिन आज इस बांध में एक बूंद पानी नहीं है. जयपुर की पुरानी लाइफलाइन एक एक बूंद के लिए तरफ रहा है.

ऐस में सवाल यही है कि वर्तमान लाइफलाइन के साथ साथ जयपुर की पुरानी लाइफलाइन फिर से आबाद हो पाएगी, क्या फिर से जयपुर के लोगों की प्यास बुझाने में रामगढ बांध सक्षम हो पाएगा.

 

 

Trending news