कोटपुतली: लंपी से गोवंश को बचाने में जुटे लोग, घर-घर जाकर किया टीकाकरण
topStoriesrajasthan

कोटपुतली: लंपी से गोवंश को बचाने में जुटे लोग, घर-घर जाकर किया टीकाकरण

नेता मुकेश गोयल की पहल पर समर्थ सशक्त टीम के कार्यकर्ताओं ने तीसरे दिन क्षेत्र के विभिन्न गांवों में लंपी बीमारी से ग्रसित गोवंश का टीकाकरण किया गया. 

कोटपुतली: लंपी से गोवंश को बचाने में जुटे लोग, घर-घर जाकर किया टीकाकरण

Kotputli: भाजपा नेता मुकेश गोयल की पहल पर समर्थ सशक्त टीम के कार्यकर्ताओं ने तीसरे दिन क्षेत्र के विभिन्न गांवों में लंपी बीमारी से ग्रसित गोवंश का टीकाकरण किया गया. एंटी सैप्टिक स्प्रे कर पशु चिकित्सकों के परामर्श से दवाईयां खिलाई. साथ ही, घर-घर जाकर गोवंशों की पहचान कर चिकत्सकों से टीकाकरण करवाया. 

अभियान संयोजक मुकेश गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में गौमाता पर लंपी नामक बीमारी का भयानक खतरा है. क्षेत्र में बहुत अधिक संख्या में लावारिस घूमने वाले और पालतु गोवंश इसकी चपेट में आ चुके हैं. 

सरकार और स्थानीय प्रशासन के स्तर पर अभी तक लंपी से बचाव की कोई ठोस कार्य योजना तैयार नहीं की गई है. ऐसी स्थिति में आम जनता को ही आगे आकर इन बेजुबानों के लिए लड़ाई लड़नी पड़ेगी और यथासंभव सहयोग कर लंपी महामारी से गोवंश को बचाना पड़ेगा. 

इसके लिए कोटपुतली के सभी नागरिकों से गोवंश को बचाने की अपील की. ग्राम बनेठी में समर्थ टीम के कार्यकर्ताओं द्वारा लंपी बीमारी से ग्रसित 30 गायों को क्वारंटीन कर उनकी चिकित्सा और सेवा की जा रही है. 

टीम द्वारा सोमवार को 145 गोवंश के टीके लगाए और लगभग 300 गोवंश को आयुर्वेदिक दवाओं से बने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले लड्डू खिलाएं. टीम के सदस्यों ने पीड़ित गायों पर एंटीसैप्टिक विलयन का स्प्रे किया और अत्यधिक गंभीर गायों की मर्हम पट्टी भी की. समर्थ टीम के कार्यकर्ता विभिन्न गावों में गोवंश की सेवा करने में जुटे हुए है. 

इस दौरान राकेश पाल सिंह तंवर, भूपेन्द्र सिंह, पुष्कर वर्मा, राहुल स्वामी, प्रमोद गुरूजी, प्रफुल्ल रमन, दयाराम कुमावत, राकेश सिंह शेखावत, पंकज शेरावत, सतीश सैनी, सीताराम बंसल, सुरेश सूद, मनमोहन सिंह, योगेश सिंह, विष्णु वर्मा, राहुल वर्मा, टीसी वर्मा, विकास सिंह, पुष्पेन्द्र सैन, मनोज सिंह, नरेन हिन्दू, राजेश सराधना, मधुर गोयल, हितेश रावत, गगन आर्य, विक्रम वाल्मिकी समेत अनेक कार्यकर्ता मौजूद रहे. 

Reporter- Amit Yadav 

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

Aaj Ka Rashifal : मीन-मकर आज बरतें सावधानी, कर्क गुस्से पर रखें काबू वरना मुसीबत होगी

Chanakya Niti : जिस पुरुष में होते हैं कुत्ते ये 5 गुण उसकी स्त्री रहती है संतुष्ट

Trending news