कोटपुतली: लंपी बीमारी से पीड़ित गोवंश के लिए 21 जड़ी बूटियों से बनाई गई आयुर्वेदिक दवा
Advertisement

कोटपुतली: लंपी बीमारी से पीड़ित गोवंश के लिए 21 जड़ी बूटियों से बनाई गई आयुर्वेदिक दवा

यह आयुर्वेदिक दवा 21 जड़ी बूटियों से निर्मित है और पशु चिकित्सकों की देखरेख में तैयार की गई है, जो पशुओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. 

कोटपुतली: लंपी बीमारी से पीड़ित गोवंश के लिए 21 जड़ी बूटियों से बनाई गई आयुर्वेदिक दवा

Kotputli: जयपुर के कोटपुतली में कोरोना का खौफ लोगों के दिलों-दिमाग से निकला भी नहीं था कि अब गोवंश में फैल रहे लंपी वायरस से लोग फिर से दहशत में है, लेकिन समाजसेवा से जुड़े लोग गोवंश को बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. 

लंपी बीमारी से बेमौत मर रहे गोवंश को बचाने के लिए कोटपुतली में भाजपा नेता मुकेश गोयल की ओर से सशक्त समर्थ अभियान चलाकर युवाओं को इस अभियान से जोड़ा गया है. इस अभियान से जुड़कर कार्यकर्ता और आमजन गोवंश के लिए आयुर्वेदिक दवा और आयुर्वेदिक लड्डू तैयार कर रहे हैं. कोटपुतली के परशुराम मंदिर में कार्यकर्ता दिन-रात जुटे हुए हैं. पिछले 1 सप्ताह से चल रहे इस अभियान के तहत अब तक हजारों गायों को आयुर्वेदिक दवा और लड्डू खिलाए जा चुके हैं. 

भाजपा नेता मुकेश गोयल ने बताया कि लंपी बीमारी को देखते हुए कोरोना के भांती ही कार्यकर्ता जुटे हुए हैं और जी जान से आवारा घूमने वाले पशुओं, खासकर गोवंश को आयुर्वेदिक लड्डू खिला रहे हैं. यह आयुर्वेदिक दवा 21 जड़ी बूटियों से निर्मित है और पशु चिकित्सकों की देखरेख में तैयार की गई है, जो पशुओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. 

गोयल का कहना है कि इस तरह का अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जाए तो लंपी बीमारी से गोवंश को शीघ्र ही मुक्त कराया जा सकता है. कोटपुतली में चलाए जा रहे हैं, समर्थ सशक्त अभियान में समाजसेवी प्रवीण बंसल, कमलेश प्रजापति, दयाराम कुमावत, सीताराम बंसल, राजेश सराधना समेत सैकड़ों युवा टीम बनाकर दिन-रात जुटे हुए हैं. 

Reporter- Amit Yadav 

यह भी पढ़ें: 

Trending news