घर पर आसानी से उगाएं मार्केट में 150 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर, अपनाएं ये टिप्स
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1765045

घर पर आसानी से उगाएं मार्केट में 150 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर, अपनाएं ये टिप्स

How to Grow Tomatoes: इन दिनों टमाटर के भाव आसमान छू रहे हैं और मार्केट में टमाटर 150 रुपये किलो बिक रहा है. इसी के चलते आज हम आपको घर पर आसानी से टमाटर उगाने का तरीका बताने जा रहे हैं. 

 

 

घर पर आसानी से उगाएं मार्केट में 150 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर, अपनाएं ये टिप्स

How to Grow Tomatoes: घर में उगाए हुए टमाटर की खुशबू कुछ अलग ही होती है. इसके साथ ही इसे खाने से कई सारे फायदे भी होते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि टमाटर के बीजों से इसे घर पर बहुत ही आसानी से उगाया जा सकता है. आप इसे बहुत छोटी जगह या फिर किसी कंटेनर में उगा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी पसंद का टमाटर चुन लें.

यह भी पढ़ेंः इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए सौंफ का पानी, हो जाएगी परेशानी

जानें टमाटर उगाने का आसान उपाए और स्टेप्स. 

  1. टमाटर उगाने के लिए आपके पास टमाटर के बीज या युवा पौधे, बीज ट्रे या छोटे बर्तन, जल निकासी छेद वाले कंटेनर, खाद, संतुलित जैविक खाद , रखरखाव के लिए छंटाई करने वाली कैंची की जरूरत होगी. 
  2. सबसे पहले टमाटर उगाने के लिए आपको चुनना होगा कि आप किस किस्म का टमाटर उगाना चाहते हैं. घर में उगाने वाले टमाटरों में चेरी टमाटर, बीफस्टीक टमाटर और हिरलूम किस्में शामिल है. 
  3. घर के अंदर टमाटर के बीज बो दें और मिट्टी को लगातार नम रखें. कंटेनरों को भरपूर रोशनी वाले गर्म स्थान पर या ग्रो लाइट के नीचे रखें. 
  4. यदि आप आंगन या बालकनी पर टमाटर उगा रहें, तो अपने बगीचे में धूप वाली जगह चुनें या जल निकासी छेद वाले बड़े कंटेनर चुनें.  किसी भी खरपतवार को हटाकर, बगीचे के कांटे से ढीला करके और खाद जैसे कार्बनिक पदार्थ मिलाकर मिट्टी तैयार करें. 
  5. यदि आपने घर के अंदर बीज बोना शुरू किया है, तो आखिरी ठंड की तारीख के बाद युवा पौधों को बाहर लगा दें. अंकुरों को उनकी पत्तियों के पहले सेट तक दफनाने के लिए पर्याप्त गहराई तक छेद खोदें. टमाटर की किस्म के आधार पर, पौधों को सीधा रखने और फैलने से रोकने के लिए सहायता प्रदान करें. 
  6. टमाटर के पौधों को नियमित रूप से पानी दें, मिट्टी को लगातार नम रखें, लेकिन जलभराव नहीं होना चाहिए. बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए पत्तियों को पानी देने से बचें. 
  7. पौधों के आधार के चारों ओर जैविक गीली घास की एक परत लगाएं, जैसे पुआल या लकड़ी के चिप्स. मल्चिंग नमी बनाए रखने, खरपतवारों को दबाने और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करती है. 
  8. टमाटर के पौधों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए संतुलित जैविक उर्वरक या खाद का उपयोग करें। पैकेज के निर्देशों का पालन करें या बढ़ते मौसम के दौरान कुछ हफ्तों में पौधों के आधार के आसपास खाद लगाएं. 
  9. जैसे-जैसे टमाटर के पौधे बढ़ते है इस समय कीटों या बीमारियों के लिए पौधों का नियमित निरीक्षण करें और यदि आवश्यक हो तो उचित उपाय करें. 
  10. जब टमाटर अपने आकार और रंग में आ जाएं तो उनकी कटाई कर लें. पौधे से फलों को धीरे से मोड़ें या काटें. वे आम तौर पर तब तोड़ने के लिए तैयार होते हैं, जब वे पूरी तरह से रंगे हुए और थोड़े सख्त होते हैं. 

 

Trending news