5G In India: जियो, एयरटेल और BSNL ने 5G सर्विस लॉन्च करने का किया ऐलान, ये हैं ऑफर्स
Advertisement

5G In India: जियो, एयरटेल और BSNL ने 5G सर्विस लॉन्च करने का किया ऐलान, ये हैं ऑफर्स

Jio 5G Recharge Plans: देश में बीएसएसएल (BSNL), जियो (Jio) और एयरटेल (Air Tel) ने 5G सर्विसेस के ऐलान के बाद लोगों के नई तकनीक का अनुभव करने का मौका मिलेगा. हलांकि कंपनियां इसे अलग-अलग समय पर अलग-अलग प्लांस के साथ लॉन्च कर रहीं हैं, लेकिन इस तकनीक के लिए लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना गड़ेगा.

5G In India: जियो, एयरटेल और BSNL ने 5G सर्विस लॉन्च करने का किया ऐलान, ये हैं ऑफर्स

5G Service In India: जियो (Jio) और एयरटेल (Air Tel) और बीएसएसएल (BSNL) तीनों कंपनियां अपनी 5G सर्विसेस का ऐलान कर चुके हैं. जियो ने शुरुआत में चार शहरों में अपनी सर्विस लाइव की है. इस लिस्ट में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी का नाम शामिल है, लेकिन Jio 5G सर्विस का एक्सपीरियंस सिर्फ उन्हीं कंज्यूमर्स को मिलेगा, जिन्होंने कम से कम 239 रुपये का रिचार्ज किया होगा. इसके तहत यूजर्स को अनलिमिटेड डेटा 1GBps की स्पीड से मिल रहा है. चुनिंदा यूजर्स को 5G सर्विस एक्सपीरियंस करने के लिए इनवाइट भेज रहा है. वहीं, बताया जा रहा है कि BSNL की 5जी सर्विस घरेलू टेक्नोलॉजी पर बेस्ड होगी. इसका मुकाबला Jio और Airtel के 5G के साथ होगा. 

Reliance Jio ला रहा है देश का पहला JioBook, जानें इसके बारे में सब, #!500 होगी कीमत

जियो का दावा है कि 5जी प्लान की कीमत पूरी दुनिया से सबसे कम भारत में होगी. जबकि 5G की स्पीड 4G से 10 गुना ज्यादा तेज होगी. IMC 2022 के दौरान एयरटेल की 5जी स्पीड 300Mbps तक जा रही थी. एयरटेल की 5जी सर्विस सबसे पहले 8 शहरों में दी जा रही है. Vi 5G के रोलआउट को लेकर अभी फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है. 

ऐसे चेक कर सकते हैं इनवाइट

ये इनवाइट आपको My Jio ऐप पर मिलेगा. इसके लिए आपको माय जियो ऐप के नोटिफिकेशन में चेक करना होगा कि क्या आपको इनवाइट आया है. कंपनी ने इस इनवाइट पर भी कंडीशन लगाई है, जिसकी जानकारी वेलकम ऑफर में नहीं दी थी. कंपनी की मानें तो पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों ही कंज्यूमर्स को जियो 5G का फायदा मिलेगा, अगर उन्होंने 239 रुपये या इससे ऊपर का रिचार्ज किया होगा. टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आपके फोन में इससे कम का रिचार्ज है, तो आप जियो 5G यूज नहीं कर पाएंगे. 

इन बैंड्स पर मिल रही सर्विस

जियो ने दशहरे के मौके पर अपनी 5G सर्विस को चार शहरों में लॉन्च किया है. इसके तहत कंज्यूमर्स को अनलिमिटेड 5G डेटा मिलेगा. हालांकि, इन चार शहरों में भी अभी तक पूरी तरह से 5G सर्विस लाइव नहीं हुई है. बल्कि नेटवर्क को फेज मैनर में रोलआउट किया जा रहा है. जियो यूजर्स को n28, n78 और n258 बैंड्स पर 5G सर्विस मिल रही है.

Jio True 5G लॉन्च

जियो ने अपनी 5G सर्विस का ऐलान कर दिया है. इस सर्विस का फायदा आप कल यानी 5 October (दशहरा) से उठा सकेंगे. कंपनी ने सर्विस के साथ वेलकम प्लान का भी ऐलान किया है. आइए जानते हैं Jio True 5G सर्विस किन शहरों में मिलेगी और इसके लिए यूजर्स को क्या करना होगा. 

क्या हैं जियो 5G Recharge Plan

दिवाली तक कई शहरों में 5G सर्विस लाइव हो जाएगी. सवाल ये है कि 5G का रिचार्ज कितने रुपये का होगा. इस पर ज्यादातर कंपनियों ने कोई साफ जवाब नहीं दिया है. मुकेश अंबानी ने IMC 2022 में इसे लेकर एक हिंट दिया था. आकाश अंबानी ने भी इस संबंध में जानकारी दी है. आइए जानते हैं इनकी डिटेल्स. 5G सर्विस लॉन्च के बाद हर कोई जानना चाहता है कि इसके रिचार्ज कितने के होंगे. Airtel, Jio या फिर Vi किसी ने भी रिचार्ज प्लान का खुलासा नहीं किया है. एयरटेल की सर्विस 8 शहरों में (चुनिंदा जगहों पर) लाइव हो गई है. वहीं, जियो 5G सर्विस दिवाली तक शुरू हो सकती है. कंपनियों ने इसके रिचार्ज प्लान की जानकारी नहीं दी है. 

मुकेश अंबानी ने दिया हिंट

5G लॉन्च से पहले अपने संबोधन में उन्होंने कहा, कि भारत ने भले ही थोड़ी देर से शुरुआत की हो, लेकिन हम दुनिया की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली और अधिक किफायती 5G सेवाओं को शुरू करेंगे. जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने भी इसकी जानकारी दी. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि Jio 5G की सर्विस अफोर्डेबल होंगी. हालांकि, कंपनी या फिर किसी अधिकारी ने यह नहीं बताया है कि कंज्यूमर्स को रिचार्ज प्लान के लिए कितने रुपये खर्च करने होंगे. इसके लिए यूजर्स को नए सिम या नए स्मार्टफोन की जरूरत नहीं होगी. हां, उन्हें एक 5G स्मार्टफोन जरूर चाहिए होगा. कंपनी ने अभी तक प्लान्स का खुलासा नहीं किया है. मुकेश अंबानी ने 5G सर्विस लॉन्च के मौके पर जानकारी दी थी कि यह सर्विस अफोर्डेबल होगी.

अग्निवीर भर्ती में कार्रवाई से बचने को 150 फीट गहरी पत्थर की खान में उतर गया युवक

जरूरी जानकारी यूजर्स के साथ सांझा किया
भारत में 5जी सर्विसेज को लॉन्च कर दिया गया है और टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से भी इस सर्विस को रोलआउट किया जा रहा है. जियो और एयरटेल ने सिलेक्टेड शहरों में अपनी इस नई इंटरनेट सर्विस को जारी कर दिया है और इससे जुड़ी जरूरी जानकारी को भी अपने यूजर्स के साथ सांझा किया है. बता दें कि एयरटेल की तरफ से खास शहरों और समार्टफोन्स की लिस्ट जारी की गई है, जहां उनकी 5जी सेवा काम करेगी. अगर आपके पास लिस्ट में शामिल स्मार्टफोन्स में से एक है और आप उन्हीं शहरों में से एक में हैं जहां ये सर्विस शुरू की गई है, तो आइए जानिए कि आप किस तरह चेक कर सकते हैं कि आपके फोन में 5जी चलेगा या नहीं

आपके स्मार्टफोन पर Airtel 5G चलेगा या नहीं?  

यह चेक करने के लिए कि आपके फोन में एयरटेल 5जी (Airtel 5G) चलेगा या नहीं, आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा. सबसे पहले अपने फोन पर एयरटेल थैंक्स ऐप (Airtel Thanks App) को डाउनलोड करें, अब अगर आप उन चुनिंदा शहरों में से एक में हैं जहां इस सर्विस को जारी किया गया है तो आपको ऐप पर 5G प्लान्स का एक बैनर मिल जाएगा. 

जानने के लिए फॉलो करें स्टेप्स 

इस बैनर पर टैप करने से आप एक नए विंडो पर जाएंगे जहां एयरटेल चेक करेगा कि आप एक 5G रेडी शहर में है या नहीं, आपका स्मार्टफोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं और फोन में सभी लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट्स हैं या नहीं. इन चेक्स को अगर आपके फोन ने पास कर लिया तो कंपनी आपको फोन की सेटिंग्स में भेजेगी, जहां आप 'नेटवर्क' ऑप्शन में जाकर 5G को प्रेफर्ड नेटवर्क के तौर पर चुनेंगे. एक बार ये हो गया, तो आप अपने फोन पर 5G इस्तेमाल कर सकेंगे. अगर आप सोच रहे हैं कि 5G नेटवर्क को किन शहरों में जारी किया गया है तो आपको बता दें कि इस लिस्ट में मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपूर और वाराणसी शहरों के नाम शामिल हैं. 5G इस्तेमाल करने के लिए आपको नए सिम की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप अपने 4G सिम को अपग्रेड करके इस सर्विस को यूज कर सकते हैं. 

बात करें BSNL 5G Service की

BSNL जल्द 5G सर्विस को लॉन्च करने वाला है. इसको लेकर डेट की भी जानकारी दे दी गई है. यानी अब BSNL यूजर्स को भी 5G के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. इसके प्लान्स भी काफी ज्यादा सस्ते हो सकते हैं. इससे प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को कंपटीशन मिलने वाला है. 5G को भारत में ऑफिशियली लॉन्च कर दिया गया है. हालांकि, पूरे देश में 5G की सर्विस मिलने में कुछ वक्त लगेगा. इसे फिलहाल चुनिंदा जगहों के लिए पेश किया गया है. अभी 5G की सर्विस केवल प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां ही देगी. लेकिन, BSNL भी जल्द 5G सर्विस देने वाला है.

15 अगस्त से शुरू होगी सर्विस

भारत संचार निगम लिमिटेड यानी BSNL के कस्टमर्स को 5G के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. एक रिपोर्ट के अनुसार, BSNL की 5G सर्विस 15 अगस्त 2023 से शुरू हो जाएगी. इसको लेकर टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी है. इसकी घोषणा इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 के दौरान की गई. 

सस्ते होंगे प्लान्स

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अगले 6 महीने में 200 से ज्यादा शहरों में 5G की सर्विस मिलने लगेगी. अगले दो साल में देश के 80-90 परसेंट जगहों पर इसका कवरेज मिलेने लगेगा. उन्होंने ये भी बताया कि 5जी सर्विस भी सस्ती होगी. यानी इसके लिए यूजर्स  को ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने होंगे. एयरटेल और जियो ने बताया कि 5जी की कीमत अभी के 4जी प्लान जैसी ही होगी. लेकिन, फिलहाल प्लान्स से बारे में किसी टेलीकॉम ऑपरेटर ने जानकारी नहीं दी है. 

Trending news