PHED की गलती का खामियाजा भुगतेगा जयपुर, 5 लाख उपभोक्ताओं को लगेगा झटका
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1359860

PHED की गलती का खामियाजा भुगतेगा जयपुर, 5 लाख उपभोक्ताओं को लगेगा झटका

Jaipur: पिंकसिटी में अबकी बार 5 लाख पेयजल उपभोक्ताओं पर 4 महीने के बिल की मार पडे़गी. जयपुर में उपभोक्ताओं को 4 माह का एक साथ बिल आएगा.

बिल की पडे़गी मार.

Jaipur: पिंकसिटी में अबकी बार 5 लाख पेयजल उपभोक्ताओं पर 4 महीने के बिल की मार पडे़गी. जयपुर में उपभोक्ताओं को 4 माह का एक साथ बिल आएगा. जलदाय विभाग और जिम्मेदार फर्म विजुअल की लापरवाही का खामियाजा जनता को भुगतना पडे़गा. इस बार उपभोक्ताओं को जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने के पानी का बिल एक साथ चुकाना होगा.

800 की जगह चुकाने होंगे इतने रुपए
राजस्थान सरकार ने प्रत्येक उपभोक्ता के लिए 15 हजार लीटर पानी फ्री कर रखा है. इससे ज्यादा पानी के उपभोग के बाद रीडिंग ली जाती है. पीएचईडी विभाग के अनुसार एक उपभोक्ता का प्रत्येक माह औसत के हिसाब से 400 रुपए का बिल बनता ही है. बिल दो माह का दिया जाता है और उपभोक्ता 800 रुपए तक का बिल भरता है. इसके बाद बिल डिस्ट्रीब्यूट करने की बारी आती है, जिसके लिए बिल की प्रिंटिंग और बांटने वाली कंपनी का काम होता है.  बिल बांटने वाली कंपनी की लेटलतीफी के कारण 4 माह का 1600 रुपए या इससे अधिक का बिल भरना होगा.

जलदाय विभाग के मंत्री महेश जोशी ने दिए निर्देश
जलदाय विभाग के मंत्री महेश जोशी ने विभाग को निर्देश दिए है कि बिल जारी कर इस समस्या को निपटाया जाए, ताकि समय पर उपभोक्ताओं को बिल जारी हो सके. विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता आरसी मीना का कहना है कि अगले टेंडर में बिल बांटने की शर्ते रखी जाएगी, ताकि उपभोक्ताओं को समय पर बिल बंट पाए. विभाग में कर्मचारियों की कमी के कारण समय पर रीडिंग नहीं हुई. जिस कारण फर्म समय पर बिल जारी नहीं कर पाई. उपभोक्ताओं को इसके लिए कोई पैनल्टी नहीं देनी होगी.

ये भी पढ़ें- Jaipur : शिक्षा विभाग के आदेश नहीं मानने वाले 104 स्कूलों के संस्था प्रधानों को नोटिस जारी

पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता अजय सिंह राठौड़ का कहना है कि अक्टूबर में करीब 2.50 लाख उपभोक्ताओं के बिल बंटेंगे, इतने ही बिल अगले महीने जारी किए जाएंगे. पूरे जयपुर में उपभोक्ताओं के 4 माह के बिल एक साथ आएगा. जलदाय विभाग घरेलू उपभोक्ताओं को हर दो माह और व्यवसायिक बिल हर महीने में जारी किया जाता है. अक्टूबर में दीपावली का त्यौहार है, ऐसे में उपभोक्ताओं पर भार पड़ना तय है.

Trending news