Jaipur News:राजस्थान विश्वविद्यालय में आज से योग शिविर , "हर दिल ध्यान-हर दिन ध्यान'' की थीम पर हुआ आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1614234

Jaipur News:राजस्थान विश्वविद्यालय में आज से योग शिविर , "हर दिल ध्यान-हर दिन ध्यान'' की थीम पर हुआ आयोजन

Jaipur News: जयपुर में आज से योग शिविर का आयोजन संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के व्दारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शिविर को आयोजित किया जा रहा है. इस शिविर में छोटे बच्चों के मानसिक विकास के लिए ब्राइटर माइण्ड्स की प्रभावी तकनीकों का प्रदर्शन होगा.

Jaipur News:राजस्थान विश्वविद्यालय में आज से योग शिविर , "हर दिल ध्यान-हर दिन ध्यान'' की थीम पर हुआ आयोजन

Jaipur News: राजस्थान विश्वविद्यालय ( Rajasthan University) मैं आज से तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है. ''हर दिल ध्यान-हर दिन ध्यान'' की थीम पर योग शिविर विश्वविद्यालय के स्पोर्ट्स ग्राउंड में आयोजित हो रहा है. शिविर में जयपुर ( Jaipur ) वासी बड़ी संख्या में भाग ले रहे हैं. शिविर का आयोजन भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ( Ministry of Culture) और राजस्थान यूनिवर्सिटी की ओर से किया जा रहा है.

इन जिलों में योग महोत्सव का आयोजन होगा
योग शिविर के कन्वीनर अमित खंडेलवाल ने बताया वर्तमान दौर में बढ़ते तनाव और दबाव को ध्यान में रखते हुए संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार ( Government of India) द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव ( Azadi ka Amrit mahotsav) के तहत इस शिविर को आयोजित किया जा रहा है. इसी प्रकार के योग महोत्सव का आयोजन 15 अगस्त तक जोधपुर, बीकानेर, सीकर, उदयपुर, सागवाड़ा, अलवर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, भीलवाड़ा, आदि विभिन्न शहरों में किया जायेगा, जिसमें 1 लाख से अधिक लोग भाग लेंगे.

राजस्थान विश्वविद्यालय की सक्रिय भागीदारी मे आयोजित इस योग महोत्सव ( Yoga Mahotsav) से विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को अत्यधिक लाभ मिलेगा. इस कार्यक्रम के तहत ब्लड प्रेशर( Blood Pressure), मोटापा, डायबिटीज ( Diabetes) आदि के लिए लाभकारी आसन, प्राणायाम, मुद्राओं के व्यावहारिक अभ्यास के साथ ही डिप्रेशन, तनाव प्रबन्धन, एकाग्रता एवं आत्मविश्वास में वृद्धि के लिए हार्टफुलनेस के प्राणाहुति आधारित ध्यान का तीनों दिन व्यावहारिक अभ्यास करवाया जायेगा.

छोटे बच्चों के मानसिक विकास के लिए ब्राइटर माइण्ड्स की प्रभावी तकनीकों का प्रदर्शन
योग महोत्सव में छोटे बच्चों के मानसिक विकास के लिए ब्राइटर माइण्ड्स की प्रभावी तकनीकों का प्रदर्शन भी होगा. यह बच्चों की एकाग्रता और आत्मविकास वृद्धि में सहायक होगा. राजसिको के चेयरमैन राजीव अरोड़ा ने आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि इस तरीके पर शिविर आयोजित करने से आमजन को बहुत बड़ा लाभ मिलता है. खासतौर पर शिविर मैं विद्यार्थियों को बड़ी संख्या में भाग लेना चाहिए जिससे उनकी एकाग्रता बढ़े और उनका पढ़ाई में मन अच्छी तरीके से लगे. आज का युवा कई मानसिक परेशानियां झेल रहा है, इन परेशानियों से मुक्ति पाने का योग शिविर से अच्छा कोई स्थान नहीं हो सकता.

Trending news