पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान के कई हिस्सों में बदला मौसम, इस दिन से प्रदेश में कम होगा इसका असर
Advertisement

पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान के कई हिस्सों में बदला मौसम, इस दिन से प्रदेश में कम होगा इसका असर

Jaipur news: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ से प्रदेश के कई हिस्सों में मौसम परिवर्तन देखने को मिल रहा है. बताया जा रहा है कि प्रदेश में चल रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर 1 तारीख की मध्यरात्रि को खत्म होगा.

 

पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान के कई हिस्सों में बदला मौसम, इस दिन से प्रदेश में कम होगा इसका असर

Jaipur: प्रदेश में एक के बाद एक आ रहे पश्चिमी विक्षोभ से प्रदेश के कई हिस्सों में मौसम परिवर्तन देखने को मिल रहा है. प्रदेश में चल रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर 1 तारीख की मध्यरात्रि को खत्म होगा, इसी के साथ ही 3 तारीख को एक नया पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में प्रवेश करेगा, जिसके चलते एक बार फिर मौसम में परिवर्तन होगा. वहीं चूरू जिले में प्रदेश का सबसे अधिक तापमान बूंदी ज़िले का 37.0 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं चूरू का अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री रहा. 

सिरोही जिले का न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री दर्ज किया गया वहीं गंगानगर का न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री रहा. जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले 24 घंटो में पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर गंगानगर हनुमानगढ़ चूरू और इनके आसपास के क्षेत्रों में ठंडी हवाओं के साथ हल्के दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई . आज सबसे ज्यादा बारिश गंगानगर जिले के सादुलशहर में 10 मिलीमीटर दर्ज की गई. 

आज प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का सर्वाधिक असर रहने की संभावना है. वर्तमान में अधिकतर जिलों में बादल छाए हुए हैं, इस सिस्टम से आज जोधपुर, बीकानेर,अजमेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश और अचानक तेज हवाओं के साथ उत्तरी राजस्थान के कुछ भागों में ओलावृष्टि भी होने की संभावना है. कल 31 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ का असर बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा, संभाग के क्षेत्रों में बना रहेगा. प्रदेश के दक्षिणी पश्चिमी हिस्सों को छोड़कर बाकी हिस्सों में इसका असर बना रहेगा. 

1 अप्रैल से इस सिस्टम का असर खत्म होना शुरू होगा और 2 अप्रैल को मौसम शुष्क रहने की संभावना है. 3 अप्रैल को प्रदेश में फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ का प्रवेश होगा. इस सिस्टम का असर केवल उत्तरी पश्चिमी राजस्थान बीकानेर संभाग और आसपास के लगने वाले हिस्से शेखावाटी क्षेत्र मैं देखने को मिलेगा. जिससे एक बार फिर इन हिस्सों में आंधी और बारिश का दौर शुरू होगा.

Reporter- Anup Sharma

Trending news