water supply: जयपुर में 3 दिन बाद बीसलपुर से सप्वाई हुआ पानी, लोगों ने ली राहत की सांस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1588737

water supply: जयपुर में 3 दिन बाद बीसलपुर से सप्वाई हुआ पानी, लोगों ने ली राहत की सांस

Jaipur News: लगातार तीन दिन पानी सप्लाई बाधित होने के कारण लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा. लेकिन आखिरकार पानी सप्लाई शुरू होने से लोगों ने राहत की सांस ली.

 

water supply: जयपुर में 3 दिन बाद बीसलपुर से सप्वाई हुआ पानी, लोगों ने ली राहत की सांस

Jaipur: जयपुर में 3 दिन बाद सोमवार को बीसलपुर से पानी की सप्लाई हुई. 48 घंटे बीसलपुर प्रोजेक्ट के शटडाउन के चलते जयपुर का पानी बंद था. शटडाउन के बाद कही लीकेज की शिकायत सामने नहीं आई. कंट्रोल रूम में हर दिन करीब 200 शिकायते दर्ज की गई. आखिर अब तक लिया जाएगा बीसलपुर प्रोजेक्ट का शट-डाउन. इसके बारे में पीएचईडी के एडिशनल चीफ इंजीनियर आरसी मीना ने जानकारी दी.

गर्मी का सीजन शुरू होने ही पानी की मांग को देखते हुए पब्लिक हेल्थ (public health) एंड इंजीनीयरिंग डिपार्टमेंट (पीएचईडी) ने अगले सप्ताह से 220 एमएलडी (MLD) पानी की सप्लाई बढ़ाने का निर्णय किया था. इसे शुरू करने के लिए कुछ काम जयपुर में करने थे, जिसके कारण शहर में 3 दिन पानी की सप्लाई बंद रही. पीएचईडी के एडिशनल चीफ इंजीनीयर आरसी मीणा (RC Meena) ने जानकारी दी कि जयपुर में शट-डाउन 24 से 26 फ़रवरी तक था.

इस दौरान पूरे शहर में जल की सप्लाई बंद रही. बता देंक कि इस दौरान ज्यादा जरूरत पड़ने पर लोगों को टैंकर या फिर स्थानीय ट्यूबवैल से पानी की सप्लाई की गई. उन्होंने बताया कि अभी तक जयपुर में 600 एमएलडी (MLD) पानी की सप्लाई बीसलपुर से की जा रही है. जबकि जयपुर के लिए बांध (Dam) में 869 एमएलडी पानी रिर्जव है. इसमें से शेष बचे 269 एमएलडी में से 220 एमएलडी पानी की सप्लाई बढ़ाई जाएगी. ताकि गर्मी के दिनों में ज्यादा पानी उपलब्ध हो सके.

ऐसे बंद रही सप्लाई

जयपुर में पानी की सप्लाई को बढ़ाने के लिए संसाधन और फिल्टर का काम बढ़ाना होगा. इसके लिए शटडाउन (shut down) लिया गया. इसके तहत 24 फ़रवरी को जयपुर में शाम की सप्लाई नहीं रही. वहीं, 25 फ़रवरी को सुबह और शाम दोनों समय की सप्लाई पूरी तरह बंद रखी गई. 26 फरवरी को जिन इलाकों में सुबह सप्लाई होती है, वहां पानी सप्लाई नहीं हुई. इस तरह पूरे जयपुर में 3 दिन की सप्लाई प्रभावित रही.

Trending news