Jaipur News: यह दिवाली, नए टर्मिनल वाली! 11 साल बाद फिर खुलेगा सांगानेर एयरपोर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2260387

Jaipur News: यह दिवाली, नए टर्मिनल वाली! 11 साल बाद फिर खुलेगा सांगानेर एयरपोर्ट

Jaipur News: यह दिवाली, नए टर्मिनल वाली होगी. दरअसल, दिवाली से पहले एयरपोर्ट टर्मिनल शुरू होगा. सांगानेर एयरपोर्ट 11 साल बाद फिर खुलेगा. एयरपोर्ट प्रशासन ने इन्फ्रास्ट्रक्चर वर्क पूरा कर लिया है. ऐसे में अक्टूबर अंत तक एयरपोर्ट टर्मिनल शुरू हो जाएगा. 

 

Jaipur News Zee Rajasthan

Rajasthan News: जयपुर शहर के हवाई यात्रियों को इस बार दिवाली से पहले नई सौगात मिलने जा रही है. जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन 11 साल बाद सांगानेर एयरपोर्ट से फिर से फ्लाइट संचालन शुरू करेगा. सांगानेर एयरपोर्ट पर जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया गया है. अभी यहां से हज की फ्लाइट्स संचालित की जा रही हैं. 21 से 27 मई तक हज फ्लाइट्स का डिपार्चर और 4 से 11 जुलाई तक हज फ्लाइट्स का अराइवल टर्मिनल-1 से ही किया जाएगा. इसके बाद एयरपोर्ट प्रशासन अक्टूबर माह के अंत तक यहां से नियमित फ्लाइट संचालन शुरू कर देगा. संभवतः 27 अक्टूबर से यहां से फ्लाइट संचालन शुरू किया जा सकता है. 

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा एयरपोर्ट 
बता दें कि 16 जुलाई 2013 में एयरपोर्ट प्रशासन ने सांगानेर एयरपोर्ट से फ्लाइट संचालन बंद कर दिया था. इससे पहले यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट संचालित होती थी. उसके बाद से यहां से केवल कार्यालयी कामकाज हो रहा है।,लेकिन अब अक्टूबर 2024 से यहां से फिर से नियमित रूप से इंटरनेशनल फ्लाइट चलेंगी. इस बीच एयरपोर्ट प्रशासन ने यहां पर नई एक्स-रे मशीनें, बैगेज हैंडलिंग सिस्टम, कन्वेयर बेल्ट सहित तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं जुटाई हैं. यहां टर्मिनल-1 के आउटर में 200 से अधिक क्षमता की कार पार्किंग विकसित की गई है. टर्मिनल की पहली मंजिल पर एयरपोर्ट कार्यालय और सीआईएसएफ कार्यालय संचालित होते रहेंगे, जबकि ग्राउंड फ्लोर से यात्रियों का आवागमन होगा. एयरपोर्ट प्रशासन पहले चरण में यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन करेगा, जबकि इसके बाद यहां से नॉन शेड्यूल्ड यानी चार्टर फ्लाइट्स का मूवमेंट भी संचालित किया जाएगा. 

टर्मिनल- 1 पर क्या सुविधाएं उपलब्ध
करीब 67 करोड़ की लागत से टर्मिनल भवन बनाया गया है. 11500 वर्ग मीटर क्षेत्र में बिल्डिंग, 2 मंजिला भवन बनाया गया है. कस्टम्स के 8 काउंटर एयरपोर्ट बिल्डिंग में स्थापित किए गए है. इमिग्रेशन के लिए 10 काउंटर डिपार्चर एरिया में बनाए गए है. एयरलाइंस के लिए डिपार्चर एरिया में 10 चैक इन काउंटर, यात्रियों के लिए ग्राउंड फ्लोर पर 2 बोर्डिंग गेट बनाए गए है. 3 एक्सबिस मशीनें लगाई गई है, जिनसे सुरक्षा जांच पूरी होगी. टर्मिनल-1 पर करीब 200 से अधिक सुरक्षा जवानों की तैनाती होगी. 

कहां के लिए चलेंगी फ्लाइट्स
जयपुर से शारजाह के लिए एयर अरबिया की फ्लाइट, दुबई के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस स्पाइसजेट की फ्लाइट, मस्कट के लिए सलाम एयर की फ्लाइट, बैंकॉक और कुआलालंपुर के लिए एयर एशिया की फ्लाइट संचालित होगी. 

ये भी पढ़ें- Aaj ka mausam: आसमान से बरस रही आग, तपती धरती से मचा हाहाकार, 46 डिग्री का टॉर्चर

Trending news