RSS सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने हिंडौन में किया पौध रोपण, दिया ये संदेश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1726171

RSS सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने हिंडौन में किया पौध रोपण, दिया ये संदेश

Jaipur News: हिंडौन के आदर्श विद्या मंदिर परिसर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन राव भागवत ने विश्व पर्यावरण दिवस पर पौध रोपण किया. इस दौरान उन्होंने सभी लोगों को एक पेड़ देश के नाम लगाने का संदेश दिया. बता दें कि हिंडौन में चल रहे संघ के द्वितीय वर्ष प्रशिक्षण शिविर में मौजूद रहेंगे.

 

RSS सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने हिंडौन में किया पौध रोपण, दिया ये संदेश

Jaipur: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन राव भागवत ने विश्व पर्यावरण दिवस पर सोमवार को हिंडौन के आदर्श विद्या मंदिर परिसर में पौध रोपण किया. भागवत ने स्वयंसेवकों सहित देश के सभी लोगों को एक पेड़ देश के नाम लगाने का संदेश दिया. डॉ भागवत आज से तीन दिन तक हिंडौन में चल रहे संघ के द्वितीय वर्ष प्रशिक्षण शिविर में रहेंगे.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन राव भागवत रविवार रात संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष के तीन दिवसीय प्रवास पर हिन्डौन पंहुचे. सोमवार सुबह विश्व पर्यावरण दिवस पर डॉ मोहन भागवत ने स्कूल की शिशु वाटिका परिसर में चीकू एवं आंवले के पौधे का रोपण किया. डॉ मोहन भागवत ने शुरुआत में पौधे का पूजन करते हुए मंत्रोचार के साथ पौधारोपण किया. साथ ही इस अवसर पर क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम ने कटहल, क्षेत्र सेवा प्रमुख शिवलहरी ने बीलपत्र एवं प्रांत प्रचारक बाबुलाल ने आम का पौधा लगाया. इस शिशु वाटिका में पांच फलदार पौधो की पंचवटी तैयार की गई है.

एक पेड़ देश के नाम का दिया संदेश 

संघ की पर्यावरण गतिविधि द्वारा एक पेड़ देश के नाम अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत इस अभियान में बीज से पौधे बनाने की विधि का प्रशिक्षण दिया जाता है. पर्यावरण गतिविधि ने सभी से इस प्रकार तैयार पौधे को स्वयं के घर पर लगाने का आह्वान किया है.संघ पदाधिकारियों का मानना है कि संघ शिक्षा वर्ग पर्यावरण प्रेमी संकल्पना के आधार पर चलाए जाते हैं जिसमें भोजन पैकेट एकत्र करते समय प्लास्टिक थैली की बजाय कागज की थैली का उपयोग किया जाता है. बैनर भी कपड़े पर बनाए जाते हैं. खाद्य सामग्री में आई प्लास्टिक से इकोब्रिक्स बनाने का कार्य होता है. बर्तन धोने स्नान आदि में कम से कम पानी व्यय हो इस बात का भी प्रशिक्षण 253 शिक्षार्थियों को दिया जारहा है.

प्रदेश में 14 संघ शिक्षण वर्ग

संघ की ओर से प्रदेश में 14 संघ शिक्षण वर्ग चलाए जा रहे हैं. इनमें तीन घोष वर्ग के साथ ही 2 द्वितीय वर्ष प्रशिक्षण वर्ग तथा 9 वर्गों में प्रथम प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षण शिविरों में सुबह सवा पांच से रात दस बजे तक कठिन दिन चर्या का पालन करते हुए स्वयंसेवकों को संघ की कार्य पद्धति के साथ ही शारीरिक और बौद्धिक रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है. संघ प्रमुख हिंडौन में संघ स्थान पर पहुंचकर स्वयंसेवकों को दिए जा रहे शारीरिक प्रशिक्षण को देखेंगे, वहीं भागवत की ओर से दो बौद्धिक सत्र भी रखे गए हैं. हिंडौन में चल रहे प्रशिक्षण वर्ग में डॉ भागवत 5 से 7 जून रहेंगे और इसके बाद उदयपुर के प्रशिक्षण वर्ग में आठ और नौ जून को रहेंगे.

संघ शिक्षा वर्ग का समापन 9 जून को संघ शिक्षा वर्ग का समापन कार्यक्रम 9 जून को होगा. समापन पर हरीमोहन बरनाला मुख्य अतिथि रहेंगे. संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक शिक्षण प्रमुख स्वांतरंजन इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में शामिल होंगे.

ये भी पढ़े...

ऋतुराज गायकवाड़ की दुल्हनिया उत्कर्षा पवार ने क्यों छुए धोनी के पैर, देखें वीडियो

World Environment Day पर जानें क्यों साल-दर-साल गर्म हो रही है धरती, क्लाइमेट चेंज से कैसे प्रभावित हो रहा है जीवन

 

Trending news