16 अप्रैल को राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस समारोह, 6 दिवसीय कार्यक्रम हुए शुरू
Advertisement

16 अप्रैल को राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस समारोह, 6 दिवसीय कार्यक्रम हुए शुरू

जयपुर न्यूज: 16 अप्रैल को राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस समारोह है. इसको लेकर 6 दिवसीय कार्यक्रम शुरू हो गए हैं.

16 अप्रैल को राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस समारोह, 6 दिवसीय कार्यक्रम हुए शुरू

Jaipur: 16 अप्रैल को राजस्थान पुलिस का स्थापना दिवस है. इस कड़ी में 6 दिवसीय कार्यक्रमों की शुरुआत आज पुलिस मुख्यालय से हुई. पुलिस मुख्यालय में डीजीपी उमेश मिश्रा ने पुलिस मुख्यालय में कर्टेन रेजर लॉन्च किया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 16 अप्रैल के कार्यक्रम में चीफ गेस्ट होंगे. यह कार्यक्रम 16 अप्रैल सुबह 8ः30 बजे राजस्थान पुलिस अकादमी में आयोजित किया जाएगा. राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस के मौके पर परेड समारोह का आयोजन किया जायेगा.

डीजीपी उमेश मिश्रा ने पुलिस मुख्यालय में आयोजित  राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस के कर्टेन रेजर समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इस मौके पर पुलिसकर्मियों को रेंज स्तर पर अतिउत्तम सेवा चिन्ह ,जिला स्तर पर उत्तम सेवा चिन्ह प्रदान किये जायेगें. साथ ही रेंज स्तर पर महानिरीक्षक और जिला स्तर पर जिला पुलिस अधीक्षकगण द्वारा डीजीपी डिस्क प्रदान किए जायेंगें. इस मौके पर डीजीपी, आरपीए निदेशक राजीव शर्मा, डीजीपी प्रशिक्षण जंगा श्रीनिवास राव और डीजीपी सिविल राइट्स डॉ रवि मेहरड़ा सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद थे.

 डीजीपी ने बताया कि 17 अप्रैल को सुबह10 बजे राजस्थान पुलिस अकादमी सभागार में INDIAN POLICE : PRESENT DAY CHALLENGES AND ROAD MAP FOR THE FUTURE विषय पर सेमीनार का आयोजन किया जाएगा. इस सेमीनार को सेवानिवृत्त आइपीएस अधिकारीगण- सीआरपीएफ के पूर्व डीजीपी के0 विजय कुमार, महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी डी0 षिवानन्धन और सुरक्षा सलाहकार शंतनु मुखर्जी संबोधित करेंगें. उन्होंने बताया कि 17 अप्रैल को ही सांयकाल 7 बजे आरपीए स्टेडियम में बड़ा खाना आयोजित किया जायेगा . 

18 अप्रैल को प्रातः 10 बजे राजस्थान पुलिस अकादमी सभागार में  TACKLING CYBER CRIME POLICE COMMUNITY OUTREACH ही विषय पर सेमीनार एवं RAJASTHAN POLICE HACHATHON PORTAL  LAUNCH किया जायेगा . इस सेमीनार को सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी मनोज अब्राहम एडीजीपी केरल, संजय साह फाउण्डर टैक कॉन्प्रो, डॉ0 सोमित्र सनाढ्य प्रोफेसर आईआईटी  जोधपुर और अंकुर त्रिपाठी सीआईओ एयू स्माल फाईनेंस बैंक संबोधित करेंगें. राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस के अवसर पर आरएसी बैंड द्वारा 14 अप्रैल को सांय 6  बजे से 7 बजे तक सिटीपार्क मानसरोवर एवं 15 अप्रैल को सायं 6 बजे से 7  बजें तक सेन्ट्रल पार्क में बैण्ड वादन किया जायेगा. 

राजस्थान पुलिस का इतिहास 

राजस्थान पुलिस की स्थापना राजस्थान की रियासतों की पुलिस के विलिनीकरण से हुई और 7 अप्रैल 1949 को आर.बनर्जी को राजस्थान का प्रथम पुलिस महानिरीक्षक बनाया गया. 16 अप्रैल 1949 को पुलिस एकीकरण अध्यादेष जारी होने के साथ ही राजस्थान पुलिस का गठन हुआ. इसी उपलक्ष्य में 16 अप्रैल को राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस मनाया जाता है. राजस्थान पुलिस अपनी गौरवशाली परम्पराओं के अनुरूप कानून-व्यवस्था, शांति एवं सद्भाव को बनाए रखने के साथ हिंसा और अपराध की रोकथाम के लिए संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रही है.

पुलिस के जवानों ने नागरिकों के जानमाल की सुरक्षा के लिए अनेक अवसरों पर त्याग एवं बलिदान के अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किए हैं. पुलिस की कार्यप्रणाली में निरन्तर सुधार लाने के साथ ही आम नागरिकों के प्रति संवेदनशीलता के साथ कार्य कर राजस्थान पुलिस अब निरन्तर जनमित्र की भूमिका निभाने के लिए तत्पर हैं. 

यह भी पढ़ें

भरतपुर के नदबई में पुलिस पर फिर हुआ पथराव, हालात हुए तनावपूर्ण, जानें पूरा मामला

आज बना खास शिव योग, चार राशियों के खोल रहा किस्मत के ताल

Trending news