jaipur news: साल भर में एक दिन खुलता है नाग देवता का मंदिर, बड़ी संख्या में आते है लोग
Advertisement

jaipur news: साल भर में एक दिन खुलता है नाग देवता का मंदिर, बड़ी संख्या में आते है लोग

jaipur news: शाहपुरा कस्बे के खातेड़ी मोहल्ला में नागपंचमी पर नागदेवता के मंदिर में बड़ी संख्या में महिलाओ ने नागदेव के दर्शन कर पूजा अर्चना की तथा सुख-समृद्धि की कामना की. महिलाओं ने नाग देवता की प्रतिमा पर विभिन्न व्यंजन व अंकुरित अनाज का भोग लगाया.

 

jaipur news: साल भर में एक दिन खुलता है नाग देवता का मंदिर, बड़ी संख्या में आते है लोग

jaipur news: शाहपुरा क्षेत्र में नागपंचमी पर्व धूमधाम से मनाया गया. शाहपुरा कस्बे के खातेड़ी मोहल्ला में नागपंचमी पर नागदेवता के मंदिर में बड़ी संख्या में महिलाओ ने नागदेव के दर्शन कर पूजा अर्चना की तथा सुख-समृद्धि की कामना की. महिलाओं ने नाग देवता की प्रतिमा पर विभिन्न व्यंजन व अंकुरित अनाज का भोग लगाया. सनातन धर्म में नागपंचमी को नाग की पूजा का विशेष महत्व है, और यही कारण है कि इस दिन नाग देवता के मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना होती है. 

मान्यताओं के अनुसार नागपंचमी के दिन खुद नागदेव मंदिर में मौजूद रहते हैं. महज 24 घंटे के लिए खुले रहने के बाद मंदिर के कपाट फिर से साल भर के लिए बंद हो जाते हैं. शाहपुरा में एक मात्र ऐसा नाग देवता का प्राचीन मंदिर है जिसके पट साल में सिर्फ एक बार नाग पंचमी के मौके पर खुलते हैं. गुरुवार रात सवा 12 बजे मंदिर के पट खोल दिए गए . नागदेव की सुगंधित पुष्प व चंदन आदि से क्योंकि नागदेव को सुगंध प्रिय है. 

यह भी पढ़े- कल होगा जुलाई का तीसरा बड़ा गोचर, कुंभ समेत चार राशियों की लगेगी लॉटरी

नाग पंचमी हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है. हिन्दू पंचांग के अनुसार सावन माह की शुक्ल पक्ष के पंचमी को नाग पंचमी के रुप में मनाया जाता है. इस दिन नाग देवता या सर्प की पूजा की जाती है और उन्हें दूध पिलाया जाता है. महिलाएं पूजा अर्चना के बाद नाग देवता की कहानी सुनती है.

Trending news