Jaipur news: महंगाई राहत शिविर का आगाज, सरकार ने 10 बड़ी योजनाओं को किया शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1666272

Jaipur news: महंगाई राहत शिविर का आगाज, सरकार ने 10 बड़ी योजनाओं को किया शामिल

Jaipur news: जयपुर में महंगाई राहत शिविर का आगाज किया है. इसी कड़ी में जयपुर के हवा महल विधानसभा क्षेत्र मैं भी कैंप का आयोजन किया जा रहा है. यह शिविर हेरिटेज नगर निगम के हवामहल जोन में आज से शुरू किया गया.

Jaipur news: महंगाई राहत शिविर का आगाज, सरकार ने 10 बड़ी योजनाओं को किया शामिल

Jaipur news: प्रदेश की जनता को बड़ी राहत देने के लिए राज्य सरकार ने आज से महंगाई राहत शिविर का आगाज किया है. इसी कड़ी में गुलाबी नगरी जयपुर के हवामहल विधानसभा क्षेत्र मैं भी कैंप का आयोजन किया जा रहा है. यह शिविर हेरिटेज नगर निगम के हवामहल जोन में आज से शुरू किया गया. मंत्री महेश जोशी ने कैंप का शुभारंभ करा, इस अवसर पर महापौर मुनेश गुर्जर सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे. मंत्री महेश जोशी ने बताया इस महंगाई राहत शिविर मैं आमजन को बड़ी राहत देने के लिए सरकार ने मुख्य रूप से 10 योजनाओं को शामिल करा है. यह योजना शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में बड़ी संख्या में कैम्प लगाकर आमजन को राहत प्रदान मैं मील का पत्थर साबित होगी. 

जलदाय मंत्री ने कही ये बात
जलदाय मंत्री महेश जोशी ने बताया देश में पहली बार जनता को राहत पहुंचाने का काम प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कर रहे हैं. देश में महंगाई चरम पर पहुंच गई है, जिससे आमजन का जीवन दूभर हो रहा है, केंद्र सरकार जीएसटी का पैसा राज्यों को नहीं दे रही है, इसके बावजूद प्रदेश के मुख्यमंत्री जनता को बड़ी राहत प्रदान कर रहे हैं. मुख्यमंत्री लंबे समय से कहते आ रहे हैं कि तुम मांगते मांगते थक जाओगे मैं देता देता नहीं थकूंगा, 

और इसी धेय्य वाक्य को साकार करने के लिए आज से महंगाई राहत कैंप की शुरुआत हुई है. प्रदेश की जनता को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जुड़े परिवारों के लिए निशुल्क अन्नपूर्णा टूर पैकेज सहित मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के साथ-साथ इंदिरा गांधी शहरी गारंटी योजना और मुख्यमंत्री निशुल्क कृषि बिजली योजना और सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत 1हजार रुपये प्रति माह परिवार दिए जाएंगे. 

इसी के साथ ही निशुल्क बिजली योजना को भी इस योजना में शामिल किया गया है, जिसमें उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक बिजली फ्री दी जाएगी. वही गोपालक के लिए मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन इस शिविर में करवाया जा सकता है, इसी के साथ ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना के तहत 5 लाख रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी. महेश जोशी ने कहा इसके पहले सरकार ने प्रशासन शहरों और गांवों के साथ अभियान चलाया उस के माध्यम से प्रदेश के लोगों को बड़ी राहत मिली. 

ये भी पढ़ें- Beawar news:  नृसिंहपुरा से शुरू हुआ महंगाई राहत शिविर, विधायक शंकर सिंह ने काटा फीता

जिनके मकान के पट्टे 40-50 सालों से अटके हुए थे उन्हें उनके मकान के पट्टे आवंटित किए गए. इसी के साथ ही बिजली और पानी का कनेक्शन मौके पर ही जारी किया जा रहा है. जोशी ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक मात्रा में आमजन को लाभ मिले, इसके लिए प्रदेश के सभी परिवारों को घर से निकल कर इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवा कर लाभ लेना चाहिए और उन्होंने कहा कि इस योजना में जिस जिस को लाभ मिल रहा है, 

वह अपने अड़ोस पड़ोस में जाकर इस योजना के लाभ बताएं जिससे उनको भी इस योजना का फायदा मिले. जोशी ने बताया प्रदेश के अंतिम व्यक्ति तक इस योजना का लाभ पहुंचे इसके लिए सरकार और कांग्रेस पार्टी पूरी मेहनत कर रही है. अंतिम व्यक्ति तक इस योजना का लाभ मिलने से वह व्यक्ति भी समाज की मुख्यधारा में जुड़ कर लोक कल्याण के कार्य कर सकें ऐसी सरकार की मंशा है.

Trending news