Jaipur News:प्रदेश में गॉल ब्लैडर कैंसर के बढ़ रहे मामले,प्रतापनगर कैंसर इंस्टिट्यूट में मरीजों की संख्या 6 गुना बढ़ी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2305580

Jaipur News:प्रदेश में गॉल ब्लैडर कैंसर के बढ़ रहे मामले,प्रतापनगर कैंसर इंस्टिट्यूट में मरीजों की संख्या 6 गुना बढ़ी

Jaipur News: सरकार की ओर से कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि कैंसर खतरनाक बीमारी है, लेकिन समय पर कैंसर का पता चल जाए तो इसको रोका जा सकता है.

Jaipur News

Jaipur News:प्रदेश में लगातार खान-पान और लाइफ स्टाइल में बदलाव के चलते कैंसर के मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. प्रताप नगर स्थित स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट के आंकड़े देखें तो कैंसर के मरीजों में पिछले तीन साल में बहुत तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. 

जहां पहले ये सालाना आंकड़े चार हजार थे, वहीं अब ये सालाना आंकड़ा 25 हजार के करीब पहुंच गया है. वहीं इस साल तो मई तक ही ये आंकड़ा 25 हजार पार गया है.सरकार की ओर से कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

डॉक्टरों का कहना है कि कैंसर खतरनाक बीमारी है, लेकिन समय पर कैंसर का पता चल जाए तो इसको रोका जा सकता है. कैंसर के कारणों को लेकर अधीक्षक डॉ संदीप जसूजा ने कहा कि कैंसर एक लाइफस्टाइल डिजीज है, जिसमें 70 से 80 प्रतिशत कैंसर का कारण लाइफ स्टाइल ही है. 

जिसमें से कुछ मोडिफाई लाइफ स्टाइल है और कुछ नॉर्मल लाइफ है. जिसमें आप तंबाकू, पान मसाला आदि भी कैंसर के कारण है. इसके साथ ही डीजल भी लंग कैंसर का कारण है. इसके साथ ही लोगों में अवेयरनेस भी बढ़ी है. ये छुआछूत की बीमारी नहीं है. लोग अपने हैल्थ को लेकर भी अवेयर हैं.

प्रतापनगर स्थित राजस्थान स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट के अधीक्षक डॉ संदीप जसूजा ने कहा कि ये राजस्थान का सबसे बड़ा कैंसर सेंटर बनने जा रहा है. ये अस्पताल 500 बेड का प्रस्तावित है. जिसमें अभी 170 बेड़ पर ही उपचार चल रहा है. जिसमें से 100 बेड आरयूएचएस में लिए हुए हैं. ये 2020 में शुरू हुआ था. 

उस समय यहां ओपीडी 4000 के करीब था. 3 साल बाद 2023 की बात करें तो यहां ओपीडी 25 हजार के करीब हो गया था. वहीं आईपीडी 15 हजार के करीब हो गया था. वहीं 2024 की बात करें जिसमें मई तक ही ओपीडी 25 हजार के करीब हो गया. वहीं आईपीडी 11 हजार के करीब पहुंच गया. अब यहां कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. पहले इस कैंसर सेंटर के बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी भी नहीं थी.

युवाओं में बढ़ रहा पिताशय का कैंसर

प्रदेश में कैंसर के बढ़ते आंकड़ों की बात की जाए तो डॉ संदीप जसूजा का कहना है कि यहां लगातार कैंसर के मरीजों में बढ़ोत्तरी खान-पान में बदलाव से हो रही है. इसके साथ ही कैंसर का नया पैटर्न भी यहां देखने को मिल रहा है. यहां गॉल ब्लैडर कैंसर के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. गॉल ब्लैडर कैंसर कॉमन होता जा रहा है जो वर्ल्ड में रेयर है. ऐसे में हमें इसके कारणों का पता लगाने की आवश्यकता है.

कैंसर का बनाएंगे नोडल सेंटर
प्रतानगर स्थित राजस्थान कैंसर इंस्टिट्यूट को कैंसर का नोडल सेंटर बनाने की कवायद की जा रही है. इसके लिए सरकार को प्रस्ताव भिजवा दिया गया है. डॉ जसूजा ने बताया कि इसे कैंसर का नोडल सेंटर बनाने के प्रदेश में कैंसर के आंकड़ों की डिटेल मिल सकेगी. 

अभी कैंसर का इलाज अलग अलग जगह हो रहा है. लेकिन कहीं भी इसके डाटा एक साथ उपलब्ध नहीं है. नोडल सेंटर बनने से प्रदेश में एरिया, उम्र, महिला-पुरूष आदि में होने वाले कैंसर के रोगियों की संख्या का पता लगाया जा सकेगा. इससे कैंसर के कारणों को आईडेंटिफाई करने में भी मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: अटलबंद पुलिस थाने में औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे मंत्री जवाहर बेदम....

Trending news