Jaipur news: बच्चों को संस्कारित करें, नहीं तो कहीं 35 टुकड़े होते हैं तो कहीं 50 टुकड़ों में मिलते हैं''-आचार्य सुधांशु जी महाराज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1642842

Jaipur news: बच्चों को संस्कारित करें, नहीं तो कहीं 35 टुकड़े होते हैं तो कहीं 50 टुकड़ों में मिलते हैं''-आचार्य सुधांशु जी महाराज

Jaipur news: आचार्य सुधांशु जी महाराज (विश्व जागृति मिशन संस्थापक) ने जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय सेवा संगम में कृतिरूप सेवा दर्शन, प्रदर्शनी कार्यक्रम में सभी को भारतीय संस्कृति और ईशवर के प्र जागरूक किया, और  हिंदुओं को शक्तिशाली बनने की जरूरत है ताकि कोई उन्हें टारगेट नहीं कर पाए.

 Jaipur news: बच्चों को संस्कारित करें, नहीं तो कहीं 35 टुकड़े होते हैं तो कहीं 50 टुकड़ों में मिलते हैं''-आचार्य सुधांशु जी महाराज

Jaipur news: जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय सेवा संगम में कृतिरूप सेवा दर्शन, प्रदर्शनी कार्यक्रम में विश्व जागृति मिशन के संस्थापक आचार्य सुधांशु जी महाराज ने संस्कार विहीन बच्चों की दशा और धर्म परिवर्तन पर चिंता जताई. उन्होंने कहा कि जब तक बच्चा मां का लाड़ला होता है, तब तक ही सीख सकता है. जब किशोर अवस्था को पार करने लगता है तो फिर मां-बाप की भी नहीं सुनता. यह बेहद गंभीर बात है. बच्चों में समय रहते संस्कार नहीं दिए तो वे हाथ से निकल जाते हैं. तभी तो कहीं 35 टुकड़े होते हैं तो कहीं 50 टुकड़ों में मिलते हैं. संस्कार, सेवा और शिक्षा के लिए समाज के प्रबुद्धजनों को भी सजग होना चााहिए, क्योंकि जलते हुए दीपक की बहुत बड़ी कीमत होती है. 

राष्ट्रीय सेवा भारती की ओर से जामडोली में राष्ट्रीय सेवा संगम के तहत गुरुवार को सेवा कार्यों से जुड़ी प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में आचार्य सुधांशु महाराज ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि धर्म परिवर्तन के लिए किसी ने हमदर्दी जताई तो किसी ने संस्कृति पर प्रहार किया. देवी-देवताओं का मजाक तक उड़ाया. लेकिन अब इनके आगे हाथ जोड़ने का नहीं, बल्कि हाथ जुड़वाने का समय है. उन्होंने कहा कि अब देश भागवतमय हो रहा है और देश सही दिशा में जा रहा है.

इन पर कटाक्ष..
सुंधांशु महाराज ने किसी राजनीतिक दल और नेता का नाम लिए बना उनकी मानसिकता पर कटाक्ष किया. उन्होंने कहा कि जो लोग राम मंदिर का विरोध कर रहे थे, अब वही न केवल राम का नाम ले रहे हैं बल्कि उसी तरह ढलते भी जा रहे हैं. आचार्य सुधांशु महाराज ने कहा सात हजार प्रवचन किए लेकिन आज समय प्रवचन का नहीं है. लद्दाख से लेकर हिमाचल तक नशे का कारोबार चल रहा है. देश में सेवा की ज्योति जागृत करने की जरूरत है. सभी को समाज को साथ लेकर चलें. बनवासीलोगों तक प्रेम लेकर जाए तो वो जान लुटने के लिए तैयार हैं. 

fallback

सुधांशु महाराज ने कहा कि सेवा के कार्य में आप अपनी मर्जी से नहीं आए हैं ईश्वर आपसे सेवा कार्य करवाना चाहता है. ईश्वर को याद करने वाले बहुत है, लेकिन ईश्वर सेवा करने वालों को याद करते हैं. सेवा को समझना है तो हनुमान जी को समझना होगा. जामवंत की जरूरत है, संघ उसी कार्य में जुटा हुआ है.जिसको को कार्य करना है उसको शिकायत करना और आभार व्यक्त करने की जरूरत नहीं है. हिंदुत्व के मुद्दे पर बोलते हुए आचार्य सुधांशु महाराज ने कहा हिंदू सॉफ्ट टारगेट पर है. किसी ने शिक्षा का लॉलीपॉप दिया तो किसने सहानुभूति की दवाई दी है.  हिंदुओं को शक्तिशाली बनने की जरूरत है ताकि कोई उन्हें टारगेट नहीं कर पाए. 

इन्होंने भी दिया उद्बोधन
कार्यक्रम में स्वामी महेश्वरानंद महाराज ने मांसाहार और शराब से दूर रहने के लिए कहा.महामंडलेश्वर महेश्वरानंद जी महाराज ने कहा योग दैनिक चर्या होनी चाहिए. विदेशों में सभी मांस मदिरा खाते पीते हैं, मैने उनको समझने की कोशिश की. भारत की स्कूलों में अब अंडा खाने के लिए कहा जाता है. अपने गांव शहर में मांसाहार से लोगो को दूर रहने के लिए बोलो. विदेशी लोग मांसाहार मदिरा खाना छोड़ रहे हैं. मुख्य अतिथि सांसद दीया कुमारी व विशिष्ट अतिथि उद्योगपति अशोक बागला थे. पूर्व अखिल भारतीय सेवा प्रमुख प्रेमचंद गोयल का भी उद्बोधन हुआ.

Trending news