Jaipur News: आबकारी विभाग का हाल, पुरानों को पोस्टिंग नहीं दी, फिर डीपीसी की तैयारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1888929

Jaipur News: आबकारी विभाग का हाल, पुरानों को पोस्टिंग नहीं दी, फिर डीपीसी की तैयारी

Jaipur News:  राजधानी जयपुर के आबकारी विभाग में 19 अफसरों को पदोन्नत हुए 7 महीने का समय बीत चुका है, लेकिन आबकारी विभाग इन्हें अपने पद के अनुरूप पोस्टिंग नहीं दे सका है. 

Jaipur News: आबकारी विभाग का हाल, पुरानों को पोस्टिंग नहीं दी, फिर डीपीसी की तैयारी

Jaipur News:  राजधानी जयपुर के आबकारी विभाग में 19 अफसरों को पदोन्नत हुए 7 महीने का समय बीत चुका है, लेकिन आबकारी विभाग इन्हें अपने पद के अनुरूप पोस्टिंग नहीं दे सका है. वहीं 7 महीने में ही फिर से डीपीसी करने की तैयारी चल रही है. पदस्थापन नहीं किए जाने से 5 जिलों में जिला आबकारी अधिकारी ही उपलब्ध नहीं हैं. सवाल यह हैं कि कैसे आबकारी विभाग 17 हजार करोड़ के अपने राजस्व लक्ष्य को पूरा कर सकेगा.

इस वित्त वर्ष के शुरुआती 5 महीनों में आबकारी विभाग को 17 हजार करोड़ रुपए के राजस्व लक्ष्य में 333 करोड़ का शॉर्टफाल झेलना पड़ा है. अगस्त माह तक आबकारी विभाग की टीम राजस्व लक्ष्य पूर्ति के मामले में काफी पीछे चल रही है. इसके पीछे कम शराब बिक्री सहित कई कारण माने जा सकते हैं, लेकिन बड़ा कारण यह भी है कि 5 जिलों में जिला आबकारी अधिकारी के पद रिक्त पड़े हुए हैं.

आबकारी विभाग में अफसरों के पदस्थापन को लेकर बार-बार सूची तैयार किए जाने के बावजूद अफसर नहीं लगाए जा सके हैं. सबसे ज्यादा ज्यादती तो विभाग के उन 19 अधिकारियों के साथ हो रही है, जो पदोन्नत हो चुके हैं, लेकिन पदस्थापन नहीं किए जाने से पुराने पदों पर काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Jhalawar News: 70 KG अफीम डोडा चूरा सहित 2 तस्कर गिरफ्तार, सुनेल थाना पुलिस की बड़ी कार्रवाई

दअरसल आबकारी विभाग ने वित्त वर्ष 2022-23 की डीपीसी बैठक 22 फरवरी 2023 को की थी. इसके बाद विभाग ने पदोन्नति आदेश 2 मार्च 2023 को जारी कर दिए थे. इस लिहाज से इन्हें अधिकतम नए वित्त वर्ष में सैटलमेंट होने के बाद नए पदों पर लगा देना चाहिए था, लेकिन आबकारी विभाग ने अब तक पदोन्नत अधिकारियों को पोस्टिंग नहीं दी है.

Reporter- Kashiram Chaudhary

Trending news