Jaipur News:PHED में IT की एंट्री से खत्म होगी भ्रष्टाचार की बीमारी,ब्लू प्रिंट तैयार,लागू होने का इंतजार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2217736

Jaipur News:PHED में IT की एंट्री से खत्म होगी भ्रष्टाचार की बीमारी,ब्लू प्रिंट तैयार,लागू होने का इंतजार

Jaipur News:जलदाय विभाग में भ्रष्टाचार के बीच ईडी और एसीबी की एंट्री तो हो गई है,लेकिन इसे जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए आईटी की एंट्री भी होगी.ताकि इस बीमारी को जड से खत्म हो सके.

Jaipur news

Jaipur News:जलदाय विभाग में भ्रष्टाचार के बीच ईडी और एसीबी की एंट्री तो हो गई है,लेकिन इसे जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए आईटी की एंट्री भी होगी.ताकि इस बीमारी को जड से खत्म हो सके.इसके लिए जलदाय विभाग के सचिव डॉ.समित शर्मा ने ब्लू प्रिंट की तैयार कर लिया है और अब आने वाले समय में पीएचईडी पूरा सिस्टम ऑनलाइन करेगा,ताकि पानी वाले विभाग में पारदर्शी ढंग से काम हो सके.आखिर ये ब्लू प्रिंट क्या है.

ब्लू प्रिंट तैयार,लागू होने का इंतजार
भ्रष्टाचार,घोटाले,कमिश्नर खोरी के नाम से बदनाम जलदाय विभाग जल्द ही बड़ा बदलाव होगा.करोड़ों के टेंडर प्रक्रिया में पारदर्शिता को दरकिनार करते हुए शर्तें बदलने का खेल चलता था.लेकिन अब पानी वाले विभाग में अब ऐसे खेल पर ब्रेक लगेगा.क्योंकि जलदाय विभाग में ईडी और एसीबी के बाद अब आईटी की एंट्री होगी.

पीएचईडी में पूरी टेंडरिंग प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जाएगा.जलदाय विभाग ने इसके लिए ब्लू प्रिंट भी तैयार कर लिया है.पीएचईडी सचिव डॉ.समित शर्मा का कहना है कि पंप हाउस,पेयजल लाइनों में जो काम होना चाहिए था वो नहीं हुआ,क्वालिटी से लेकर कार्यों में लापरवाही की गई.जो ना केवल पीएचईडी बल्कि देश के लिए घातक है.

पूरा सिस्टम ऑनलाइन
ड्राइंग डिजाइन,टैंडर,AS,FS,टेक्नीकल सेंशन,BAQ,NIT प्रक्रिया,L1 चयन,वर्क आर्डर,वर्क एग्जीक्यूशन के सभी स्टेज,वर्क कम्पलीशन,हैंड ओवर,वर्क ऑपरेशन,मेंटेनेंस की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जाएगा.इसके अलावा मेजर प्रोजेक्ट्स में स्कॉडा सिस्टम से जोडा जाएगा.ताकि विभाग को ये जानकारी रहे कि भूतल,जमीन से कितना पानी प्राप्त हो रहा है.

पाइप लाइन से कितना पानी जा रहा है,उपभोक्ताओं तक कितना पानी पहुंच रहा है.इसकी जानकारी स्कॉडा के माध्यम से मिल पाएगी.इसके अलावा बिलिंग के लिए उपभोक्ताओं के लिए ऐप बनाया जाएगा.वहीं शिकायत के लिए वाट्सअप चैट बोट की सुविधा भी होगी,ताकि समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान हो सके.

3 से 6 महीने में लागू होगा
इस सिस्टम को पूरी तरह से लागू करने के लिए जलदाय विभाग को 3 से 6 महीने का वक्त लगेगा.अब ऐसे में देखना होगा कि समित शर्मा की ये कोशिश कितनी कारगार साबित होती है.वैसे समित शर्मा ने सामाजिक न्याय और महिला बाल विकास में भी आईटी के जरिए बड़ा बदलाव किया था,जिसका परिणाम भी देखने को मिला था.

यह भी पढ़ें:Churu Hanuman Jayanti 2024:सालासर में पूर्णिमा पर भरा मेला,रात 2 बजे से बालाजी मंदिर में भक्तों का लगा तांता 

 

Trending news