राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष बोले- मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं की शीघ्र हो क्रियान्विति
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1634670

राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष बोले- मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं की शीघ्र हो क्रियान्विति

जयपुर: राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष का कहना है कि मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं की क्रियान्विति जल्दी होनी चाहिए.इस मौके पर मौजूद पशुपालन विभाग के शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने बोर्ड की आय के संसाधनों की समीक्षा करते हुए कहा कि बोर्ड अपनी आय के साधन अधिक से अधिक विकसित करे.

राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष बोले- मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं की शीघ्र हो क्रियान्विति

Jaipur: राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह सोलंकी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गयी बजट घोषणाओं की शीघ्र क्रियान्विति की जाकर पशुपालकों को लाभान्वित किया जाये. उन्होंने कहा की राज्य में कृत्रिम गर्भाधान एवं सेक्स सॉर्टेड सीमन जैसी योजनाओं प्रदेश में उन्नत पशुधन विकास के साथ दुग्ध उत्पादन में वृद्धि हुई है तथा राज्य को आज दुग्ध उत्पादन में सर्वोच्च स्थान हासिल करने में कामयाबी प्राप्त हुई है.

राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष सोलंकी बोर्ड के सभागार में राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के संचालक मंडल की 34 वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. इस मौके पर उन्होंने 33 वीं बोर्ड बैठक की कार्रवाई विवरण का अवलोकन के साथ बोर्ड की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति व वार्षिक लेखों का अवलोकन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि कृत्रिम गर्भाधान तकनीक प्रदेश में उन्नत नस्लीय पशुधन में क्रांतिकारी कदम साबित हो रहा है, इसलिए बोर्ड एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों को प्रत्येक पशुपालक तक तकनीक पहुंचाने एवं तकनीक के प्रति जागरूक करने के प्रयास प्राथमिकता से करने चाहिए.

मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं से आम पशुपालक होंगे लाभान्वित-

सोलंकी ने मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने पशुपालकों के प्रति अपनी संवेदनशील सोच का परिचय देते हुए हाल ही के बजट में पशुपालन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण घोषणाएं की है, जो की आम पशुपालकों को लाभान्वित करने के साथ प्रदेश में रोजगार के अवसर विकसित करने में सक्षम योजनाएं है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना को शीघ्र ही संचालित करना चाहिए, जिससे पशुपालक पशुधन से होने वाली हानि से बच पाए साथ ही प्रदेश में पशुधन को कोई नुकसान न हो इसके लिए विभागीय अधिकारी प्रभावी योजना तैयार करें.

सेक्स सॉर्टेड सीमन तकनीक से उन्नत नस्लीय पशुधन का हआ विकास

सोलंकी ने राज्य में संचालित सेक्स सॉर्टेड सीमन तकनीक की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर कहा कि राज्य में देशी गौवंश में हो रहे नस्लीय सुधार के लिए सेक्स सॉर्टेड सीमन तकनीक ने अहम भूमिका अदा की है, जिसके अंतर्गत आज न केवल राज्य का पशुपालक उन्नत पशुधन को प्राप्त कर रहा है बल्कि तकनीक के माध्यम से मादा गोवंश की प्राप्ति की अत्यधिक संभावनाओं की वजह से नर वंशीय पशुधन के आर्थिक बोझ से भी मुक्त हुआ है.

इस मौके पर मौजूद पशुपालन विभाग के शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने बोर्ड की आय के संसाधनों की समीक्षा करते हुए कहा कि बोर्ड अपनी आय के साधन अधिक से अधिक विकसित करे, जिससे राज्य में पशुधन विकास की राह में नयी तकनीकों को अपनाया जाकर आम पशुपालक तक पहुंचाया जाये.

ये भी पढ़ें..

भरतपुर में निकली विराट शोभायात्रा, मुस्लिमानों ने की पुष्प वर्षा, खिले चेहरे

Jaisalmer News: अलग अंदाज में मनाया गया रामनवमी का पर्व, महाराष्ट्र के फेमस ढोल ताशे पर सब नाचे

Trending news