Jaipur News: JECRC यूनिवर्सिटी में 7 वां दीक्षांत समारोह,3784 स्टूडेंट्स को मिली डिग्री
Advertisement

Jaipur News: JECRC यूनिवर्सिटी में 7 वां दीक्षांत समारोह,3784 स्टूडेंट्स को मिली डिग्री

Jaipur News:  जयपुर में जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी में 7 वां दीक्षांत समारोह काफी खास रहा है. इस शैक्षणिक आयोजन में 3784 स्टूडेंट्स को डिग्री दी गई है.

JECRC यूनिवर्सिटी में 7 वां दीक्षांत समारोह संपन्न.

Jaipur News: जयपुर में जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी में आयोजित किया गया 7 वां दीक्षांत समारोह. 3784 स्टूडेंट्स को डिग्री दी गई है.जिसमे 1381 फुल टाइम और 2403 डिस्टेंस एजुकेशन की डिग्री है,ये अब तक के डिग्री प्रदान करने का सबसे बड़ा आंकड़ा है.समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पद्म विभूषण आरए माशेलकर (चांसलर, आईसीटी, मुंबई और पूर्व महानिदेशक,सीएसआईआर) इसी के साथ बतौर सम्मानित अतिथि शरद विवेक सागर (प्रसिद्ध सामाजिक उद्यमी और संस्थापक और सीईओ, द डेक्सटेरिटी ग्लोबल ग्रुप) मौजूद रहे.

समारोह की शुरुवात वाइस चांसलर,विक्टर गंभीर,चीफ गेस्ट आर.ए. माशेलकर और गेस्ट ऑफ ऑनर शरद विवेक सागर द्वारा द्वीप प्रज्वलित करके हुई.1400 बच्चो को मिली डिग्री, जिसमे 26 गिल्ड,13 सिल्वर और 12 ब्रोंज मेडल रहे शामिल.

समारोह में 11 शोध की उपाधि(PhD) और 1 ऑनरेरी शोध उपाधि मुख्य अतिथि पद्म विभूषण आर.ए. माशेलकर (चांसलर, आईसीटी, मुंबई और पूर्व महानिदेशक,सीएसआईआर) को परम्परागत और भव्य समारोह में दी गई डिग्री.

इस दौरान देश-विदेश से बच्चों के अभिभावक उनका हौसला बढ़ाने जेईसीआरसी कैंपस पहुंच रहे हैं.समारोह का मुख्य आकर्षक दीक्षांत परेड रही. जिसमे छात्र रोब पहनकर और दीक्षांत कैप लगाकर चहक रहे थे.
ऐसे माहौल में अपने पुत्र-पुत्री को मार्च करते देख परिजन भावुक हो उठे.

इसी दौरान पद्म विभूषण आरए माशेलकर ने ग्रेजुएट्स और उनके अभिभावकों को बधाई दी और कहा की यहां से आपके सुनहरे भविष्य की शुरुवात होती है.साथ ही उन्होंने कहा की यूनिवर्सिटी इंटीग्रेशन, इनोवेशन, रिसर्च और इंट्रप्रेनयोरशिप के क्षेत्र में काफी अच्छा काम कर रही हैं.

उन्होंने कहा की सबसे पावरफुल इक्वेशन है "E=F" यानी एजुकेशन इस इक्वल टू फ्यूचर.उन्होंने विद्यार्थियों को कहा की आपने अपनी शुरुवात जहां से की वोह कभी न भूले और आपका बेस्ट गुरु आपकी आखिरी असफलता है.

इसी के साथ गेस्ट ऑफ ऑनर शरद विवेक सागर ने कहा की जब युवा अपने एकेडमिक सफर को देश के सफर से मिलाकर चलते है तब ही गांधी और अंबेडकर जैसे प्रतिभावान लोग देश को मिलते हैं.साथ ही उन्होंने बच्चो को शुभकामनाएं देते हुए कहा की अपने लोकल लोगो के लिए लोकल रोल मॉडल बने.

चेयरपर्सन,जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी ओपी अग्रवाल ने बताया की इस बार 3784 डिग्रियां बच्चो को मिली जो अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है, साथ ही उन्होंने बच्चो और उनके माता पिता को उज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी.वाइस चांसलर, जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी, प्रो. विक्टर गंभीर ने इस साल का एकेडमिक रिकार्ड बताया और कहा की अबतक 10235 विद्यार्थियो को इंटर्नशिप ऑफर हो चुकी है, और 2 पेटेंट भी बच्चो ने अपने नाम पर ग्रांट करवाया है.

 साइबर सुरक्षा पढ़ने की ठानी

बीसीए,साइबर सिक्योरिटी के छात्र प्रथम कुमावत से जब ये कोर्स करने की वजह पूछी तो उन्होंने बताया की कुछ साल पहले उनके परुवर्वके साथ साइबर ठगी हुई.जिसमे उन्होंने सालों की पूंजी गवा दी,जिसके कारण परिवार काफ़ी परेशानी में आगया उस दिन उन्होंने साइबर सिक्योरिटी का कोर्स करने की ठानी.ये तय किया की जो तकलीफ उन्हे और उनके परिवार को झेलनी पड़ी वो किसी और को न झेलनी पड़े.

Reporter- Arun Vaishnav

 

ये भी पढ़ें- इस हौसले को सलाम,दस साल का छात्र स्केटिंग से अयोध्या रवाना,7 दिनों का है सफर

 

 

Trending news