Jaipur Nagar Nigam Greater : शहर की सफाई व्यवस्था, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर फोकस, 284 ओपन कचरा डिपो को किया समाप्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2096264

Jaipur Nagar Nigam Greater : शहर की सफाई व्यवस्था, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर फोकस, 284 ओपन कचरा डिपो को किया समाप्त

Jaipur Nagar Nigam Greater : नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय पर आज डीएलबी डायरेटर और आयुक्त रूक्मिण रियाड ने साफ-सफाई व्यवस्था को लेकर बैठक ली. उन्होंने सभी अभियन्ताओं को निर्देश दिये कि वे फील्ड में उतरे, विजिट करें, प्लानिग करें, मॉनिटरिंग करें.

Jaipur Nagar Nigam Greater : शहर की सफाई व्यवस्था, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर फोकस, 284 ओपन कचरा डिपो को किया समाप्त

Nagar Nigam Greater Jaipur News : नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय पर आज डीएलबी डायरेटर और आयुक्त रूक्मिण रियाड ने साफ-सफाई व्यवस्था को लेकर बैठक ली. बैठक में जोन और मुख्यालय उपायुक्तों, अधिषाशी अभियन्ताओं, सीएसआई, एसआई की बैठक उनकी जिम्मेदारी से अवगत कराया.

डीएलबी डायरेक्टर सुरेश कुमार ओला ने बैठक में शहर की सफाई व्यवस्था, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण, सफाई कर्मचारियों के लिये रिफ्लेक्टर जैकिट, सुलभ शौचालयों की सफाई व्यवस्था, डिवाईडर के दोनों और सफाई व्यवस्था सहित विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की.

ओला ने बैठक में उपस्थित सभी अधिषाशी अभियन्ताओं को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर फोकस करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि अभियन्ता फील्ड में जाये मॉनिटरिंग करें. सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक इन्टीग्रेटेड विषय है. उन्होंने सभी अभियन्ताओं को निर्देश दिये कि वे फील्ड में उतरे, विजिट करें, प्लानिग करें, मॉनिटरिंग करें.

इसके साथ ही सभी जोन उपायुक्त रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग करें. इसके साथ अधिषाशी अभियन्ता मुख्यालय को सुलभ शौचालयों की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश दिये साथ ही शहर में लगे अवैध पोस्टर, बैनर को भी हटवाया जाये.

नगर निगम ग्रेटर आयुक्त रूकमणि रियाड़ ने शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश दिए. इसी के साथ उन्होंने कहा कि आमजन को खुले में कचरा ना डालने के लिये समझाइश की जाए क्योंकि शहर की सफाई करना केवल सफाई कर्मचारियों की ही ड्यूटी नहीं है. बल्कि आमजन की भी जिम्मेदारी है.

ये भी पढ़ें- Budget 2024-25: 8 फरवरी को आएगा राजस्थान का बजट, दीया कुमारी करेंगी पेश, परिवहन विभाग और रोडवेज से जुड़ी उम्मीदें

उन्होंने फील्ड में कार्य कर रहे सभी सफाई कर्मचारियों को रिफ्लेक्टर जैकिट पहनने के भी निर्देष दिये. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं स्वयं भी रिफ्लेक्टर जैकिट पहनकर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करूंगी. रिफ्लेक्टर जैकिट नगर निगम की पहचान है.

उन्होंने बताया कि सभी जोनों में 2 हजार 995 रिफ्लेक्टर जैकिट उपलब्ध करवा दी गई है. उपायुक्त स्वास्थ्य ने बताया कि अभी तक चिन्हित 648 ओपन कचरा डिपो में से 284 ओपन डिपो को स्थायी रूप से खत्म कर दिया गया है.

Trending news