इस माह JDA की मानसरोवर में दूसरी बड़ी कार्रवाई, पहले दिन 120 अतिक्रमणों को ढहाया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2310367

इस माह JDA की मानसरोवर में दूसरी बड़ी कार्रवाई, पहले दिन 120 अतिक्रमणों को ढहाया

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर में हीरापथ न्यू सांगानेर रोड से वंदेमातरम के बाद बुधवार से 200 फीट सेक्टर (न्यू सांगानेर) रोड के रास्ते में आ रहे अतिक्रमणों पर जेडीए का बुलडोजर गरजना शुरू हो गया है. मानसरोवर में इस महीने से सड़क चौड़ाई बढ़ाने के लिए यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है. 

jaipur news

Jaipur News: हीरापथ न्यू सांगानेर रोड से वंदेमातरम के बाद बुधवार से 200 फीट सेक्टर (न्यू सांगानेर) रोड के रास्ते में आ रहे अतिक्रमणों पर जेडीए का बुलडोजर गरजना शुरू हो गया है. मानसरोवर में इस महीने से सड़क चौड़ाई बढ़ाने के लिए यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है. आज पहले दिन मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से रजत पथ तक करीब डेढ किलोमीटर क्षेत्र में 120 निर्माणों पर बुलडोजर चला.

न्यू सांगानेर रोड पर जेडीए का गरजता बुलडोजर. सेक्टर रोड के रास्ते में आ रहे अवैध निर्माणों को 5 जेसीबी मशीन, दो पोकलेन मशीनें, जेडीए के बुलडोजर से नुकसान ज्यादा नहीं हो इसके लिए खुद अपने स्तर खर्च से संसाधन लगाकर निर्माण हटाते लोग, सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से रजत पथ पर जेडीए का बुलडोजर चलता हुआ नजर आया. हाईकोर्ट के निर्देश के बाद 200 फीट सेक्टर (न्यू सांगानेर) रोड के रास्ते में आ रहे करीब 120 से ज्यादा अतिक्रमणों को ढहाया गया. विरोध की संभावना को देखते हुए मौके पर जेडीए के विजिलेंस विंग के अलावा पुलिस आयुक्तालय से जाब्ता मौजूद रहा. 

डीए के जोन उपायुक्त सुनील शर्मा और मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन शाखा महेन्द्र शर्मा ने बताया की न्यू सांगानेर रोड को चौड़ा करने के लिए जेडीए की ओर से आज से अभियान शुरू किया गया. पहले दिन सड़क सीमा के 120 निर्माणों को हटाया गया. न्यू सांगानेर रोड जेडीए के मास्टर प्लान में 200 फीट चौड़ी है जबकि मौके पर 145 से लेकर 150 फीट ही चौड़ी है. पृथ्वीराज नगर की तरफ सड़क सीमा में 50 से 55 फीट चौड़ाई में बने निर्माणों को हटाने के लिए जेडीए ने आज से यह अभियान शुरू किया. अभियान की शुरूआत किसान धर्मकांटे से की गई. पांच जेसीबी मशीन और दो पोकलेन मशीन के साथ सुबह दस बजे बुलडोजर गजरना शुरू हो गया. यहां बने शोरूम की सीढ़ियों, मैरिज गार्डन की दीवारों, मकान, फॉर्म हाउस, दुकानों के अवैध निर्माणों को ढहाया गया. भारी पुलिस जाब्ते के साथ जेडीए के प्रवर्तन दस्ते ने करीब साढ़े तीन घंटे में रजत पथ चौराहे तक कार्रवाई की.

इसी बीच कार्रवाई की शुरूआत में ही मान्यावास जाने वाले रास्ते के कॉर्नर पर कार्रवाई के दौरान ट्रैफिक लाइट का खंभा एक व्यक्ति पर गिर गया. घायल व्यक्ति को तुरंत एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया गया. इस घटना के बाद पुलिस ने सख्ती दिखाई और तमाशबीन भीड़ को मौके से हटाया गया. कार्रवाई के दौरान कचरा बीनने वालों की भीड़ टूट पड़ी. ये लोग मलबे में से लोहे का सामान और अन्य सामान निकालने में जुट गए. बाद में पुलिस ने इन लोगों को हटाया. जेडीए की ओर से कल रजत पथ चौराहे से लेकर पटेल मार्ग तक अतिक्रमण हटाए जाएंगे. इसके बाद पटेल मार्ग से लेकर आवासन मंडल चौराहा और इस चौराहे से लेकर न्यू सांगानेर रोड रेलवे ओवर ब्रिज तक अतिक्रमण हटाए जाएंगे.

क्या बोले जेडीए के मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन महेन्द्र शर्मा 
जेडीए के मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन महेन्द्र शर्मा ने बताया कि मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से सांगानेर पुलिया तक 691 अवैध निर्माणों नोटिस किए गए थे, जिसमें 559 निर्माण दुकानों और गोदाम की श्रेणी में आते हैं. 80 चारदीवारी और 52 मकान भी आ रहे हैं अतिक्रमण की जद में आ रहे हैं. आज शुरू हुई कार्रवाई से पहले अतिक्रमियों को नोटिस जारी कर स्वयं के स्तर पर अतिक्रमण हटाने के लिए 5 दिन का वक्त दिया था, जिन्होंने इस अवधि में निर्माण नहीं हटाए हैं, जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा बुलडोजर की मदद से ऐसे निर्माण को हटाया जा रहा है. जेडीए की ओर से अवैध निर्माण को हटाने का यह अभियान तीन जुलाई तक चलेगा. ऐसे में अवैध निर्माण को चिन्हित कर दिया गया है. कई लोगों ने स्वयं के स्तर पर अतिक्रमण को हटा रहे हैं. कई लोग पहले ही अवैध निर्माण को गिरा चुके है क्योंकि लोगों को मालूम है कि जब जेडीए का पीला पंजा चलेगा तो नुकसान ज्यादा हो सकता है. ऐसे में लोग अपने हिसाब से अवैध निर्माण भी हटा रहें हैं हालांकि कुछ लोगों ने खुद अपने स्तर पर निर्माण हटाने के बाद भी बुलडोजर चलाने पर विरोध किया लेकिन बाद में समझाइश के बाद मामला शांत करवाया गया.

बहरहाल, राजस्थान में बीजेपी सरकार बनने के बाद अवैध निर्माण के खिलाफ लगातार कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के विधानसभा क्षेत्र सांगानेर के वंदे मातरम मार्ग के बाद अब जयपुर विकास प्राधिकरण 6.5 किलोमीटर से ज्यादा लंबी न्यू सांगानेर रोड पर अवैध निर्माणों को ढहाया जा रहा हैं. वर्तमान में इस सड़क की चौड़ाई 150 से 160 फीट ही है. ऐसे में जेडीए की टीम सेक्टर रोड पर पिछले कुछ सालों में हुए 40 से 50 फीट तक अतिक्रमण को हटाएगी.

Trending news