Rajasthan News: मानसून की दस्तक के साथ पर्यटन स्थलों पर बढ़ा पर्यटकों का आवागमन, पर्यटन विभाग की ओर से...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2313859

Rajasthan News: मानसून की दस्तक के साथ पर्यटन स्थलों पर बढ़ा पर्यटकों का आवागमन, पर्यटन विभाग की ओर से...

Rajasthan News: राजस्थान में मानसून की दस्तक के बाद पर्यटकों में उत्साह देखा जा रहा है. राजधानी जयपुर में काली घटाएं छाने से मौसम सुहावना होने पर पर्यटक मौसम का लुफ्त उठाने जयपुर पहुंच रहे हैं. जयपुर के सभी पर्यटन स्थलों पर बड़ी संख्या में पर्यटकों का भ्रमण देखा जा रहा है. 

Rajasthan News: मानसून की दस्तक के साथ पर्यटन स्थलों पर बढ़ा पर्यटकों का आवागमन, पर्यटन विभाग की ओर से...

Rajasthan News: राजस्थान में मानसून की दस्तक के बाद पर्यटकों में उत्साह देखा जा रहा है. राजधानी जयपुर में काली घटाएं छाने से मौसम सुहावना होने पर पर्यटक मौसम का लुफ्त उठाने जयपुर पहुंच रहे हैं. जयपुर के सभी पर्यटन स्थलों पर बड़ी संख्या में पर्यटकों का भ्रमण देखा जा रहा है. देशभर के विभिन्न राज्यों से घरेलू पर्यटक अपने परिवार के साथ ऐतिहासिक और पर्यटन नगरी जयपुर के पर्यटन स्थलों का मूवमेंट कर रहे हैं. राजस्थान में घरेलू पर्यटन बढ़ाने के लिए इस मानसून में पर्यटन विभाग की ओर से मानसून पर्यटन के लिए योजनाएं तैयार की हैं.

 

प्रदेश के विभिन्न जिलों में मानसून पर्यटन डेस्टिनेशन को प्रमोट करने के लिए ब्लॉगर्स की मदद ली जा रही है. वहीं पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिले इसके भी प्रयास किए जा रहे हैं. राजधानी जयपुर की बात करें तो जयपुर के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों के मनोरंजन के लिए लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां साथ ही कठपूतली नृत्य द्वारा पर्यटकों का मनोरंजन करवाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Rojgar Mela: 20 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार का अवसर!

साथ ही पर्यटकों का कहना है कि न्यू सिटी देखने की बजाय ऐतिहासिक सिटी जयपुर देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. क्योंकि राजा-महाराजाओं द्वारा आज की तुलना में उस समय ही शहर की बसावट और बनावट कर दी थी, जिसे आज हम देखकर हमारी आने वाली पीढ़ी को भी दिखा रहे. इस ऐतिहासिक सिटी से इतिहास की जानकारी भी मिल रही है.

मानसून में जयपुर पर्यटकों से गुलजार-

राजधानी जयपुर में मानसून की दस्तक के बाद से गुलाबी नगरी पर्यटकों से गुलजार हो रही है. मानसून की दस्तक के बाद से जयपुर में काली घटाएं छाने से सभी पर्यटन स्थलों पर बड़ी संख्या में पर्यटकों का भ्रमण देखा जा रहा है, इन काली घटाओं के साथ ठंडी हवाओं ने मौसम को और गुलाबी कर रखा है. ऐसे में राजस्थान के घरेलू पर्यटक ही नहीं देश के विभिन्न राज्यों के पर्यटक भी गुलाबी शहर में गुलाबी मौसम का लुफ्त उठाने पहुंच रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- Sikar News: वार्ड नंबर 39 के जिला परिषद का कल होगा उपचुनाव

पर्यटक अपने परिवार और दोस्तों के साथ जयपुर के ऐतिहासिक स्थल आमेर फोर्ट, हवामहल, जंतर-मंतर, अल्बर्ट हॉल और नाहरगढ़ फोर्ट समेत अन्य पर्यटन स्मारकों पर पर्यटक लुफ्त उठाने पहुंच रहे हैं, इससे जयपुर समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में रोजगार भी बढ़ रहा है. पर्यटन मंत्री दिया कुमारी ने भी पर्यटन विभाग को मानसून पर्यटन डेस्टिनेशन बढ़ाने के निर्देश दिए थे, जिसका असर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बढ़ती पर्यटकों की संख्या का असर देखा जा रहा है.

Trending news