Jaipur News: करवा चौथ के अवसर पर खाए यह स्पेशल चाट, स्वाद में है लाजवाब
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1939371

Jaipur News: करवा चौथ के अवसर पर खाए यह स्पेशल चाट, स्वाद में है लाजवाब

Jaipur latest News: राजस्थान की राजधानी जयपुर की प्रदीप चाट भंडार की आलू चाट भी बहुत प्रसिद्ध है. अगर आपने करवा चौथ का व्रत रखा हैं, और आप बाहर जा कर खाना चाहते है, लेकिन कही भी व्रत का खाना नहीं मिल रहा, तो आप प्रदीप चाट भंडार आ सकते हैं. क्योंकि यहां पर चाट लहसुन और प्याज के बिना, बनाई जाती है, और इसमें ताजे मशालों को युज किया जाता हैं. 

फाइल फोटो,

Jaipur News: राजस्थान अपने अद्भुत संस्कृति और ऐतिहासिक इमारतों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध माना जाता है. ऐसे में राजस्थान की राजधानी जयपुर की प्रदीप चाट भंडार की आलू चाट भी बहुत प्रसिद्ध है. अगर आपने करवा चौथ का व्रत रखा हैं, और आप बाहर जा कर खाना चाहते है, लेकिन कही भी व्रत का खाना नहीं मिल रहा, तो आप प्रदीप चाट भंडार आ सकते हैं. क्योंकि यहां पर चाट लहसुन और प्याज के बिना बनाई जाती है. 

यह भी पढ़े: कलेक्टर भारती दीक्षित ब्यावर दौरा कर दिए यह निर्देश, ये हुए शामिल

आपको बता दें कि 42 साल पहले 1981 में दो भाईयों ने एक ठेले पर प्रदीप चाट भंडार की शुरुआत की थी, और धीरे-धीरे लोगों को यहां की आलू चाट इतना पसंद आने लगा कि इनकी दुकान जयपुर में काफी प्रसिद्ध हो गई.  प्रदीप चाट भंडार कि चाट खाने लोग दूर-दूर से आते है, क्योंकि यहां पर अद्भुत आलू चाट के अलावा और भी कई चटपटे आइटम मिलते हैं, जिसे खाने के लिए लोगों की भीड़ लगती हैं. यहां पर बनाई जाने वाली आलू चाट की खास बात यह है कि, चाट लहसुन और प्याजहर के बिना बनाई जाती है, जिसे स्पेशल कुल्लड़ में परोसा जाता हैं. 

प्रदीप चाट भंडार के मालिक मोनेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि वह इस दुकान को चलाते हैं, और यहां की आलू टिक्की चाट इतनी फेमस इसलिए हैं, क्योंकि वह इस स्पेशल चाट को कुल्लड़ में परोसते हैं. उनहोने बताया कि यहां की आलू टिक्की चाट का स्वाद एकदम जबरदस्त होता है, जो कि ग्राहकों को अत्यधिक लुभाता है. आपको बता दें कि यहां पर लोग एक बार में 3-4 प्लेट चाट खा लेंते है, जो कि उनका रात का डिनर हो जाता हैं. प्रदीत चाट भंडार की खास बात यह है कि यहां पर चाट बिना लहसुन प्याज की बनाई जाती हैं, और साथ ही यहां पर सभी चटपटे आइटमों में ताज़े मशालों का प्रयोग किया जाता हैं, जिससे ग्राहक और अधिक आक्रषित होते हैं.

यह भी पढ़े: कलेक्टर भारती दीक्षित ब्यावर दौरा कर दिए यह निर्देश, ये हुए शामिल

प्रदीप चाट भंडार में आलू चाट के अलावा दही बड़े, पपड़ी चाट, दही गुजिया और अन्य चटपटे आइटम भी मिलते हैं, जो कि काफी कम कीमतों में मिलता है. यहां की स्पेशल आलू चाट की कीमत सीर्फ 50 रूपए है, जिसके लिए यहां पर सुबह से शाम तक लोगों की भीड़ लगी रहती है. मोनेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि हमारे पिताजी 20 साल तक चाट बनाते रहे, और वह आलू चाट के स्वाद में अलग-अलग प्रकार के प्रयोग किया करते थे. उनसे ही प्रेरित हो कर उनहोने इस दुकान की शुरूआत की थी. और इसी का परिणाम है कि आज हमारी चाट का स्वाद सबसे अलग है, और लोगों को काफी पसंद आता है. उनहोने बताया कि उनकी आलू चाट और अन्य चटपटे आइटम बड़ी-बड़ी शादी, पार्टियों में भी बहुत प्रसिद्ध हैं, और इनका डीमांड काफी रहता है.

 

Trending news