Jaipur News: AU स्मॉल फाइनेंस बैंक और Fincare SFB ने की मर्जर की घोषणा, होगी इस स्किम की शुरुआत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1937801

Jaipur News: AU स्मॉल फाइनेंस बैंक और Fincare SFB ने की मर्जर की घोषणा, होगी इस स्किम की शुरुआत

Jaipur latest News: जयपुर में शुरू हुए एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (AU SFB) और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (Fincare SFB) के निदेशक मंडलों के द्वारा कल 29 अक्टूबर को बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में दोनों बैंको द्वारा मर्जर की घोषणा की गई. 

फाइल फोटो

Jaipur News: जयपुर में शुरू हुए एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (AU SFB) और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (Fincare SFB) के निदेशक मंडलों के द्वारा कल 29 अक्टूबर को बैठक का आयोजन किया गया. आयोजित बैठकों में एयू एसएफबी और फिनकेयर एसएफबी के बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट, 1949 की धारा 44A के तहत, आल स्‍टॉक मर्जर को मंजूरी दे दी गई है. जरूरी अप्रूवल मिलने पर फिनकेयर एसएफबी का एयू एसएफबी में विलय हो जाएगा.

यह भी पढ़े: 2023 विधानसभा चुनाव को लेकर पुलिस एक्टिव मोड पर

एयू एसएफबी और फिनकेयर एसएफबी के बोर्ड ने एक-दूसरे के बिजनेस ऑपरेशन के प्रमुख पहलुओं पर विचार किया. शर्तों के अनुसार, फिनकेयर एसएफबी के प्रमोटर फिनकेयर बिजनेस सर्विसेज लिमिटेड (FBSL), विलय के पूरा होने से पहले फिनकेयर एसएफबी में 700 करोड़ रुपये का निवेश करेगा. इसके अनुसार, फिनकेयर एसएफबी शेयरधारकों को फिनकेयर एसएफबी के 2,000 शेयरों के लिए एयू एसएफबी में 579 शेयर प्राप्त होंगे. विलय के बाद, फिनकेयर एसएफबी के मौजूदा शेयरधारकों की एयू एसएफबी में 9.9% हिस्सेदारी होगी. विलय की गई इकाई में 98 लाख से अधिक ग्राहक, 43,000 से अधिक कर्मचारी और 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 2,334 टचप्वॉइंट भी शामिल होंगे.

फिनकेयर एसएफबी के एमडी और सीईओ राजीव यादव को विलय के बाद एयू एसएफबी का डिप्टी सीईओ नियुक्त किया जाएगा, जो कि एयू एसएफबी के एमडी और सीईओ संजय अग्रवाल को रिपोर्ट करेंगे. यादव एयू एसएफबी की फिनकेयर इकाई का नेतृत्व करना जारी रखेंगे, जिसमें फिनकेयर एसएफबी के अधिकांश बिजनेस होंगे. इसके अलावा, राजीव एयू एसएफबी के एमडी और सीईओ संजय अग्रवाल के साथ संयुक्त रूप से आईटी और डिजिटल इकाई का नेतृत्व करेंगे. अपनी नई भूमिका में, यादव एयू एसएफबी की बोर्ड बैठकों में आमंत्रित सदस्य होंगे.

यह भी पढ़े: इनामी शातिर गिरफ्तार, अपराधी पर था इतने रुपए का इनाम

 

फिनकेयर एसएफबी के बोर्ड में नॉमिनी डायरेक्टर दिव्य सहगल, स्मूथ इंटीग्रेशन और निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए एयू एसएफबी के बोर्ड में शामिल होंगी. वर्तमान में एयू एसएफबी के कार्यकारी निदेशक उत्तम टिबरेवाल को मर्ज की गई इकाई में एयू एसएफबी के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर और डिप्टी सीईओ के रूप में पदोन्नत किया जाएगा. यह दो मजबूत और अच्छी तरह से संचालित एसएफबी का रणनीतिक ग्रोथ-ओरिएंटेड मर्जर है. साथ ही यह सही मायने में पैन इंडिया रिटेल बैंकिंग फ्रेंचाइजी बनाने के लिए दो बैंकों के साझा मूल्यों, कोम्प्लीमेंटरी भोगोलिक फुटप्रिंट और प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो का विलय होगा. समय के साथ विशेष तौर से डिपॉजिट, टेक्‍नोलॉजी और स्‍केल ड्राइवेन एफिशीएंसी में बेहतर तालमेल स्थापित होगा.

यह विलय फिनकेयर एसएफबी के ग्रामीण, समावेशन केंद्रित माइक्रोफाइनेंस, बंधक और गोल्‍ड लोन बिजनेस के साथ एयू एसएफबी के पोर्टफोलियो के डाइवर्सिफिकेशन में सहायता कर रहा है. साथ ही यह सूक्ष्म उद्यमियों और छोटे उद्यमों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ इसके वित्तीय समावेशन चार्टर को मजबूत करता है. मर्जर के बाद बनी इकाई अपनी डिपॉजिट और लेंडिंग फ्रेंचाइजी बढ़ाने के लिए ग्रामीण और अर्ध-शहरी इलाकों में फिनकेयर एसएफबी के डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क और एयू एसएफबी के मजबूत उत्पाद और डिजिटल क्षमताओं का लाभ उठाएगी.

 

Trending news