Jaipur Airport News: पहली बार फ्लाइट संचालन में देश में 10 वें स्थान पर रहा जयपुर एयरपोर्ट, गोवा को छोड़ा पीछे
Advertisement

Jaipur Airport News: पहली बार फ्लाइट संचालन में देश में 10 वें स्थान पर रहा जयपुर एयरपोर्ट, गोवा को छोड़ा पीछे

Jaipur Airport : जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नाम बड़ी उपलब्धि जुड़ी है. फ्लाइट संचालन के लिहाज से देश के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की सूची में जयपुर एयरपोर्ट 10वें स्थान पर पहुंच गया है. बड़ी बात यह है कि जयपुर एयरपोर्ट ने इस मामले में गोवा एयरपोर्ट को पीछे छोड़ दिया है.

Jaipur Airport News: पहली बार फ्लाइट संचालन में देश में 10 वें स्थान पर रहा जयपुर एयरपोर्ट, गोवा को छोड़ा पीछे

Jaipur Airport News: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नाम बड़ी उपलब्धि जुड़ी है. फ्लाइट संचालन के लिहाज से देश के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की सूची में जयपुर एयरपोर्ट 10वें स्थान पर पहुंच गया है. बड़ी बात यह है कि जयपुर एयरपोर्ट ने इस मामले में गोवा एयरपोर्ट को पीछे छोड़ दिया है.

 जयपुर एयरपोर्ट 10वें स्थान पर पहुंचा 

जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यात्रीभार और फ्लाइट संचालन दोनों में ही अपेक्षाकृत रूप से अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. देश के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की सूची में फ्लाइट संचालन के लिहाज से जनवरी 2024 में जयपुर एयरपोर्ट देश में 10वें स्थान पर रहा है.

दरअसल कोविड के बाद जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रीभार और फ्लाइट संचालन दोनों में ही अपेक्षाकृत रूप से सुधार देखने को मिल रहा है. जनवरी 2024 के लिए केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों में जयपुर एयरपोर्ट 10वें स्थान पर रहा है.

बड़ी बात यह है कि फ्लाइट संचालन में जयपुर एयरपोर्ट ने लखनऊ और गुवाहाटी जैसे समकक्ष एयरपोर्ट को तो पीछे छोड़ा ही है, इसके साथ ही जयपुर से कहीं बड़े एयरपोर्ट गोवा के दाबोलिम इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पीछे छोड़ा है.

गोवा एयरपोर्ट को पीछे छोड़ने के पीछे बड़ी वजह यह है कि वहां मोपा में गोवा नॉर्थ एयरपोर्ट शुरू हो जाने से दोनों एयरपोर्ट में यात्रीभार बंट गया है. जयपुर एयरपोर्ट से जनवरी माह में औसतन रोज 64 फ्लाइट्स का संचालन हुआ है. वहीं रोज औसतन 17 हजार यात्रियों ने हवाई यात्रा की है.

किस एयरपोर्ट से कितने विमानों का आवागमन

दिल्ली IGI एयरपोर्ट- 36362

मुम्बई CSMI एयरपोर्ट- 28275

बेंगलूरु एयरपोर्ट- 21189

हैदराबाद एयरपोर्ट- 15308

चेन्नई एयरपोर्ट- 12436

कोलकाता एयरपोर्ट- 11501

अहमदाबाद एयरपोर्ट- 7926

कोचीन एयरपोर्ट- 5836

पुणे एयरपोर्ट- 5302

जयपुर एयरपोर्ट- 3997

गोवा एयरपोर्ट- 3726

गुवाहाटी एयरपोर्ट- 3659

लखनऊ एयरपोर्ट- 3626

हवाई यात्रीभार के लिहाज से बात करें तो जयपुर एयरपोर्ट इस सूची में काफी पीछे है. जयपुर एयरपोर्ट से जनवरी में यात्रीभार 5 लाख से अधिक रहा है, लेकिन यह दिसंबर 2023 की तुलना में कम है. दिसंबर 2023 में जहां जयपुर एयरपोर्ट से 5 लाख 19 हजार यात्रियों ने यात्रा की थी, वहीं जनवरी में यात्रियों की संख्या करीब 5 लाख 5 हजार रही है। यानी करीब 14 हजार यात्रियों की संख्या घटी है.

जनवरी 2024 में कितना रहा यात्रीभार

- जयपुर एयरपोर्ट से 504610 यात्रियों ने यात्रा की
- यात्रीभार के लिहाज से जयपुर एयरपोर्ट 12वें स्थान पर रहा
- लखनऊ से कम और गुवाहाटी से अधिक रहा यात्रीभार
- गोवा एयरपोर्ट से भी कम रहा जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रीभार

- जनवरी में जयपुर से मुम्बई, दिल्ली, बेंगलूरु के यात्री अधिक रहे

Trending news