शाहपुरा: बिजली निगम की लापरवाही, मेंटेनेंस की खुली पोल, अब ग्रामीणों को हादसे का सता रहा डर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1371387

शाहपुरा: बिजली निगम की लापरवाही, मेंटेनेंस की खुली पोल, अब ग्रामीणों को हादसे का सता रहा डर

विधुत विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों और ठेकेदारों द्वारा किये जाने वाले कार्यों की पोल खोलती ये कुछ तस्वीरें बयां कर रही है कि डिस्कॉम कार्मिक इस काम को कितनी गंभीरता से करते हैं. 

मेंटेनेंस की खुली पोल

Shahpura: जयपुर के शाहपुरा कस्बे में विभागीय अधिकारियों की उपेक्षा कहे या फिर लापरवाही, लेकिन इसका खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है. डिस्कॉम की ओर से मेंटिनेंस के नाम पर कई बार बिजली कटौती की जाती है, जिसमें बिजली के ढीले तारों को कसना बिजली के पोलो और ट्रांसफार्मर के रख-रखाव के लिए काम का दावा किया जाना आदि के चलते आए दिन बिजली कटौती की जाती है.

यह भी पढे़ं- Shahpura: अन्नदाता पर कुदरत की मार, बारिश से खेतों में पकी हुई बाजरे की फसल खराब

विधुत विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों और ठेकेदारों द्वारा किये जाने वाले कार्यों की पोल खोलती ये कुछ तस्वीरें बयां कर रही है कि डिस्कॉम कार्मिक इस काम को कितनी गंभीरता से करते हैं. क्षेत्र के अधिकांश स्थानों पर बिजली के पोलों को झाड़ियों और बेलों ने इस तरह ढक लिया कि एकबारगी तो पोल नजर ही नहीं आते हैं. 

बिजली के इन पोलों को बेलों और झाड़ियों ने इस प्रकार ढकने के कारण आए दिन हादसे की आशंका बनी रहती है. यह तो केवल उदाहरण मात्र ही है, लेकिन क्षेत्र के अधिकांश स्थानों पर जर्जर पोल, बिजली के ढीले तार और बिजली के पोलों पर चढ़ी बेलें मेंटिनेंस की पोल खोल रही हैं. इन बेलों और झाड़ियों के कारण आए दिन स्पार्किंग होती रहती है और कई घंटों तक बिजली गुल हो जाती है, जिससे बच्चें, बुजुर्ग और महिलाओं को परेशानी उठानी पड़ती है. 

साथ ही कई गांव-ढाणियों में बिजली गुल होने पर पेयजल समस्या भी गहरा जाती है. आएदिन समस्याओं से परेशान होकर ग्रामीणों ने कई बार बिजली विभाग और स्थानीय अधिकारियों को अवगत भी कराया जा चुका है, लेकिन आजतक कोई समाधान नहीं हुआ है. मजे की बात तो यह है कि बिजली निगम समेत अन्य आलाधिकारियों को सब कुछ मालूम होने के बावजूद अपनी आंखें मूंदे बैठे हैं. ये सभी बिजली पोलो के हालात शाहपुरा शहर ही नहीं बल्कि आसपास के क्षेत्र में भी देखने को मिल रहे हैं. 

साथ ही इन सड़कों और रास्तों से उपखंड क्षेत्र के समस्त अधिकारी और विद्युत विभाग के अधिकारी सहित जनप्रतिनिधि भी रोजाना गुजरते हैं. बावजूद आंख बंद करके निकल जाते हैं, लेकिन ट्रांसफार्मरों, विधुत पोलो के ऊपर से इन बेलों ओर झाड़ियों को हटवाने ओर ढीले पड़े विधुत तारों को खिंचवाकर ठीक करवाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. ऐसा तो नहीं की बिजली निगम विराटनगर स्थित खातोलाई गांव में हुए बड़े हादसे जैसी घटना का इंतजार कर रहा हो.

Reporter: Amit Yadav

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

Chanakya Niti: आपके 100 गुणों पर ठप लगा देगा ये 1 अवगुण, सफल होने के लिए भटकते रह जाएंगे दर-दर

Viral Story: दादी के गर्भ में पोती: अपने ही बेटे की झोली भरने जा रही मां, 56 साल में हुई गर्भवती

Chanakya Niti: सावधान रहें, दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ऐसे लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

Trending news