IGUES: इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना जानें कैसे राजस्थान में महिलाओं को बना रही आत्मनिर्भर, मिल रहा 100 दिन का काम
Advertisement

IGUES: इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना जानें कैसे राजस्थान में महिलाओं को बना रही आत्मनिर्भर, मिल रहा 100 दिन का काम

IGUES: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हर हाथ को रोजगार योजना को लेकर चलाई गए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही. क्योंकि यह योजना उन्हें 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करा रही है. महिलाएं भी आत्मनिर्भर बन रही हैं. 

 

IGUES: इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना जानें कैसे राजस्थान में महिलाओं को बना रही आत्मनिर्भर, मिल रहा 100 दिन का काम

IGUES: राजस्थान में महिलाओं के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना भरण-पोषण का साधन बनी है. इस योजना में जुड़कर महिलाएं घर की जिम्मेदारियों को संभालने के साथ-साथ शहरों के विकास कार्यों में भी अपना सहयोग कर रही हैं. इसकी बानगी राजधानी के फुलेरा क्षेत्र में देखने को मिली है, जहां सैकड़ों की संख्या में महिलाएं रोजगार की इस योजना में अलग-अलग विकास कार्य में अपनी सहभागिता दे रही हैं. 

श्रम के जरिए मिलने वाले मानदेय से वो अपने परिवार को चला रही हैं और आत्मनिर्भर की ओर कदम बढ़ा रही हैं. इस योजना से अब महिलाएं बेझिझक होकर शहरों की सरकारी दीवारों, भवनों पर कलर पेंट का कार्य कर उन्हें निखारने के साथ साथ सार्वजनिक बाग बगीचों की देखभाल भी कर रही है.

प्रदेश भर में चलाई गई इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना से महिलाओं में बड़ा बदलाव भी आया है, महिलाएं इस शहरी रोजगार से जुड़ कर आत्मनिर्भर तो बन ही रही हैं. साथ ही इस काम की वजह से उन्हें सम्मान जिंदगी जीने का मौका मिल रहा है,

ऐसे में अब महिलाओं को अपने और परिवार और छोटे मोटे खर्चे के लिए सोचना नहीं पड़ रहा. क्योंकि इस रोजगार के बदले मिलने वाले मानदेय से उनकी जरूरतें पूरी होने लगी है, शुरुआती दौर में महिलाओं को लोगों के बीच कार्य करने में झिझक महसूस हुई. 

लेकिन धीरे-धीरे महिलाओं का आत्मसम्मान बड़ा और आज महिलाएं बेझिझक होकर काम कर रही है चाहे वह कलर पेंट करने का कार्य हो या शमशान की साफ-सफाई या फिर कस्बे की सुंदरता बनाने को लेकर पोस्टर फ्लेक्स हटाने का काम हो ऐसे में महिलाएं अब घरों के साथ बाहर का काम भी कर रही है जिससे उनका मनोबल बढ़ रहा है और आमदनी भी हो रही हैं.

प्रदेश में चल रही इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में महिलाओं का 100 दिन का गारंटी रोजगार दिया जा रहा है, और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई प्रकार के कार्य करवाए जा रहे है. जिनमें सरकारी भवनों, चार दिवारी और सरकारी कार्यालय पर कलर पेंट, मरम्मत का कार्य करवाया जा रहा है, 

तो साथ ही कस्बे में स्वच्छता को लेकर सड़कें और सरकारी कार्यालय की साफ सफाई करवाई जा रही है, तो वहीं सरकारी संपत्तियों पर लगे पोस्टर होर्डिंग को हटवाया जा रहा है. तो वहीं, क्षेत्र के बाग बगीचों की देखभाल के साथ-साथ उनकी कायाकल्प का कार्य भी किया जा रहा है.

प्रदेश भर में गहलोत सरकार की ओर से शहरी क्षेत्रों में चलाई गई इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना से महिलाओं को रोजगार के साथ-साथ आत्मनिर्भर होने के अवसर मिल रहे हैं. जिससे महिलाओं की जिंदगी में बदलाव आया है, तो वहीं इन महिलाओं की भागीदारी से अब शहरों की तस्वीर भी बदलने लगी है. ऐसे में यह इंदिरा गांधी शहरी योजना महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है. 

Reporter-Amit Yadav

ये भी पढ़ें- NEET PG 2023: नीट पीजी 2023 परीक्षा को लेकर स्वास्थ्य मंत्री का आया ये फैसला, जानें कब होगी परीक्षा

 

 

 

Trending news