Period Bloating: पीरियड्स के दौरान अगर आपको भी होती है ब्लोटिंग की समस्या तो जल्द अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

Period Bloating: पीरियड्स के दौरान अगर आपको भी होती है ब्लोटिंग की समस्या तो जल्द अपनाएं ये टिप्स

Period Bloating Problem: महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की समस्या होती है. मुश्किल दिनों में महिलाओं को पेट से संबंधित बीमारियां ज्यादा होती है. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ये असरदार टिप्स..

ब्लोटिंग की समस्या

Period Bloating Problem: हम अक्सर देखते हैं की महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की समस्या होती है. मुश्किल दिनों में महिलाओं को पेट से संबंधित बीमारियां ज्यादा होती है. उन्हें गैस, पेट दर्द, पेट फूलने की समस्या से सामना करना पड़ता है. पीरियड्स के दौरान आप इन समस्याओं से कैसे छुटकारा पाएं. आइए हम आपको बताते हैं, कुछ असरदार टिप्स के बारे में जो आपको इस समस्या से दूर कर सकता है..

ये है वो असरदार टिप्स 

- पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए आप काला नमक और जीरा पाउडर का सेवन कर सकती हैं. सबसे पहले आप तवे पर जीरे को भून लें और फिर इसे काले नमक के साथ पीस लें. इस मिश्रण को आप स्टोर भी कर सकती हैं. पीरियड्स में ब्लोटिंग की समस्या होने पर इस मिश्रण का सेवन करें और गुनगुना पानी पी लें, इससे आपको राहत मिलेगा.

- अजवाइन ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा दिलाता है. एक बाउल पानी में अजवाइन को उबाल लें. जब ये पानी गुनगुना हो जाए, तो इसे छान लें और इसका सेवन करें. ये पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की समस्या से राहत दिलाता है.

- पीरियड्स के दौरान आपको मसालेदार और ज्यादा नमकीन चीज खाने से बचना चाहिए. अगर आप इन चीजों का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो आपको ब्लोटिंग की समस्या होती है. आप अधिक मात्रा में फल का सेवन करें और खूब पानी पीएं, इससे आपको राहत मिलेगा.

- पीरियड्स के दौरान आप नशीली पदार्थों का सेवन करती हैं, तो इससे भी ब्लोटिंग की समस्या होती है. अगर आप चाय-कॉफी का भी सेवन अधिक मात्रा में करती हैं, तो इससे भी पाचन शक्ति पर असर पड़ता है. आप  तुलसी की चाय पीएं, इसे पीने से आपको राहत मिलेगा.

- पीरियड्स में ब्लोटिंग की समस्या से राहत पाने के लिए आपको हल्के एक्सरसाइज करनी चाहिए. चाहें तो आप वॉक भी कर सकती हैं. ऐसा करने से ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा मिलता है.

- नारियल पानी पेट की समस्या में राहत दिलाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन्स पीरियड्स के दौरान होने वाली पेट संबंधी समस्याओं को दूर करते हैं. आप नारियल पानी का  सेवन कर सकती हैं, इससे आपको राहत मिलेगा.

( Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  ZEE Media इनकी पुष्टि नहीं करता है. )

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

आखिर क्यों Kangana बोलीं कि 'मेरे पिता सुबह-शाम जय मोदी-योगी कहते हैं', कहीं ये तो नहीं है इरादा ?

Weather Update: बाड़मेर में बदला मौसम का मिजाज, घने कोहरे के साथ ठंड का अहसास, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिवाली के बाद राजस्थान का हाल हुआ बेहाल, पटाखों से बिगड़ा मौसम, इन जिलों में है ज्यादा खतरा

Trending news