Love के ये हैं साइड इफेक्ट: ..जब प्यार बन जाए बीमारी, तो हो जाए सावधान, रिसर्च में हुआ ये बड़ा खुलासा
Advertisement

Love के ये हैं साइड इफेक्ट: ..जब प्यार बन जाए बीमारी, तो हो जाए सावधान, रिसर्च में हुआ ये बड़ा खुलासा

Relationship:  कहते हैं कि लव, प्यार, इश्क, मोहब्बत, ये कब, कहां और कैसे हो जाए, यह कोई नहीं जानता. प्यार किसी भी उम्र के लोगों के साथ हो सकता है, क्योंकि प्यार तो एक अहसास है जो किसी के लिए अचानक हमारे मन में उमड़ता है.

प्यार के साइड इफेक्ट

Relationship: अगर आप किसी से सच्चा प्यार करते हैं तो दिनभर उसी के ख्यालों में खोए रहते हैं, सिर्फ उसी के बारे में सोचते हैं, भूख-प्यास नींद सब कुछ खो जाती है. दिल दिन भर उससे बात करना चाहता है और बात न हो तो मन बेचैन हो जाता है. प्यार में पड़ने वाले हर व्यक्ति के साथ ऐसा ही होता है, लेकिन बड़ा सवाल कि आखिर ऐसा होता क्यों है और प्यार नशे की तरह क्यों लगता है ? जानिए इन सभी सवालों के जवाब.

यह भी पढ़ें- Men's Period: पुरुष भी गुजरते हैं हर महीने पीरियड्स के दर्द से, जानकार हो जाएंगे हैरान, आखिर कैसे ?

लव, प्यार, इश्क, मोहब्बत, ये कब, कहां, कैसे और क्यों होता है, यह कोई नहीं जानता और इसके पीछे कोई स्पष्ट कारण नहीं है.  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्यार तो एक अहसास है जो किसी के लिए अचानक हमारे मन में समा जाता है. कई बार तो उस व्यक्ति को पता भी नहीं होता कि वह किसी के प्यार में पड़ गया है, लेकिन यही प्यार आपकी लाइफ को जितना खुशनुमा बना देता है, वहीं ये प्यार आपको बीमार भी कर सकता है और इसी इश्क के शरीर पर कुछ साइड इफेक्ट्स भी नजर आते हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि रिसर्च कह रही है.

जानिए क्या कहता है रिसर्च-

एक तरह का अडिक्शन है प्यार, जानें 
अमेरिका की न्यू जर्सी स्थित रटगर्स यूनिवर्सिटी में साल 2010 में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि प्यार एक तरह का नशा होता है. यह आपके दिमाग के उन हिस्सों को पूरी तरह से कंट्रोल कर लेता है जिनसे आप जरूरी निर्णय लेते हैं. ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि जब आप प्यार में पड़ते हैं तो दिमाग में डोपामाइन, ऑक्सिटोसिन, ऐड्रनलिन और वैसोप्रेसिन जैसे कई केमिकल्स रिलीज होते हैं. जैसे किसी व्यक्ति को ड्रग्स लेने पर उसकी लत लग जाती है,  ठीक उसी तरह दिमाग में इन केमिकल्स के रिलीज होने पर आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसके आदी हो जाते हैं और उसका अडिक्शन हो जाता है.

प्यार में पड़ने के बाद पेट में गड़गड़ाहट
प्यार सिर्फ नशा ही नहीं है, बल्कि आपको बीमार भी बना देता है. बीमार होने का मतलब ये नहीं आप बिस्तर पकड़ लेंगे, लेकिन शरीर में कुछ बदलाव या यूं कहें कि साइड इफेक्ट्स नजर आने लगते हैं. इस पूरी स्थिति को लवसिकनेस कहते हैं. दरअसल, प्यार होते ही हमारे शरीर में मौजूद स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल रक्त वाहिकाओं के जरिए हमारे पेट में पहुंच जाता है. इसकी वजह से पेट में गुड़गुड़ाहट होने लगती है और आपको भूख भी महसूस नहीं होती. ऐसा लगता है कि आप बीमार हो गए हैं.

प्यार में भूख न लगना
हम अक्सर सुनते हैं कि प्यार में भूख और प्यास मिट जाती है, लेकिन विश्वास नहीं होता. दरअसल, प्यार होते ही हमारे शरीर में मौजूद स्ट्रैस हार्मोन कॉर्टिसोल रक्त वहिकाओं के जरिए हमारे शरीर में पहुंच जाता है. इसकी वजह से पेट में गुड़गुड़ाहट होने लगती है और आपको भूख भी महसूस नहीं होती. ऐसा लगता है कि आप बीमार हो गए हैं. प्यार करने वालों को न तो भूख लगती है न प्यास लगती है बस हर पल अपने प्रेमी के बारे में ही सोचते रहते हैं.

हॉर्मोन्स पर पड़ता है असर
आपके प्यार भरे रिश्ते के शुरुआती 1-2 साल के समय में जब दोनों पार्टनर एक दूसरे के बिना रह नहीं पाते वाली फीलिंग रहती है उस दौरान आपके शरीर के हॉर्मोन्स पर इसका सबसे ज्यादा असर पड़ता है. आपको बता दें कि 2004 की एक स्टडी की मानें तो जब आप प्यार में होते हैं तो स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल महिला और पुरुष दोनों में बढ़ जाता है और इस दौरान मेल सेक्स हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन का लेवल पुरुषों में घट जाता है और महिलाओं में बढ़ जाता है.

भूख-प्यास नहीं लगती
रटगर्स यूनिवर्सिटी के रिसचर्स ने रोमाटिंक रिलेशनशिप में डूबे लोगों पर अध्ययन किया तो पाया कि ब्रेन का वो हिस्सा जो सामने वाले व्यक्ति को क्रिटिकली परखता है वह हिस्सा प्यार में पड़े लोगों में कमजोर हो जाता है और व्यक्ति को अपने पार्टनर में कमियां या तो नजर ही नहीं आतीं या बेहद कम नजर आती हैं. दिमाग का ये हिस्सा ही आपकी भूख प्यास और मॉनिटरी गेंस को इंस्टिगेट करता है लिहाजा प्यार में इन सब चीजों पर भी असर पड़ता है.

प्यार में नींद नहीं आती
प्यार में नींद को भूलना सबसे बड़ी बीमारी है पर लोग को लगता है ये सही है. साथ ही इससे शरीर में बहुत ज्यादा एनर्जी महसूस होती है और रात-रात भर नींद नहीं आतीएक्सपर्ट्स की मानें तो जब आपको सच्चा प्यार होता है तो ब्रेन में डोपामाइन जैसे ढेर सारे केमिकल्स भरे होते हैं जिस वजह से व्यक्ति को ऐसा महसूस होता है कि वह सातवें आसमान पर है. शरीर में बहुत ज्यादा एनर्जी महसूस होती है और रात-रात भर नींद नहीं आती. हालांकि विशेषज्ञों का मानना ​​है कि नींद की कमी के कारण वजन बढ़ना, हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं.

क्या प्यार ने बीमार बना दिया है, जानें कैसे-

प्यार अगर बीमारी बन जाए तो खुद को कैसे रोकें
प्यार करना कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन अगर प्यार एक बीमारी बन जाए तो अच्छा है कि आप इससे जल्द से जल्द दूर हो जाएं, क्योंकि इस तरह से प्यार करना नुकसानदायक हो सकता है. आपको बता दें कि ऐसा प्यार आपको दुख और परेशानी दे सकता है, लेकिन दिल का क्या करें, यह किसी की नहीं सुनता, लेकिन अगर हमारी मानें तो ऐसे प्यार से दूर रहें और अपना भविष्य बचाएं

ज्यादा दोस्ती न करें
किसी व्यक्ति से लम्बी बातचीत न करें और सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि देर रात तक बातचीत या मेसेज करना बिलकुल बंद कर दें, जहां आप दोनों अपनी जिंदगी की निजी बातें एक दूसरे को बताते हैं. आपको यह मानना पड़ेगा कि इस परिस्थिति में आप इस व्यक्ति से दोस्ती नहीं बढ़ा रहे हैं पर आप उसको और गहराई से प्यार करने लगे हैं और यह सही नहीं है.

अपना बुरा पहलू दिखाएं
हम सब में कुछ न कुछ बुराइयां हैं और किसी व्यक्ति को प्यार करने से अपने आपको रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसकी बुराइयों को देखना और जब भी आप इस व्यक्ति से मिलते हैं या याद करते हैं तो उनकी बुराइयों को याद करें, या उन चीजों को याद करें जो वह कहते हैं, जिससे आपको बुरा लगता हो. सही होगा अगर आप एक लिस्ट बनाएं, जिसमें आप उन कारणों के बारे में लिखें कि क्यों आपको इस व्यक्ति को प्यार करना बंद करना चाहिए और जब तब इसे देखते रहें.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news